विज्ञापन
Story ProgressBack

डाइटीशियन ने बताए शाम के समय खाने के लिए कौनसे 10 स्नैक्स हैं बेस्ट, सेहत रहती है एकदम दुरुस्त 

शाम के समय हेल्दी स्नैक्स खाए जाएं तो वजन भी नहीं बढ़ता और सेहत भी अच्छी रहती है. इन स्नैक्स को घर पर आसानी से तैयार किया जा सकता है और इनका स्वाद भी लाजवाब होता है. 

Read Time: 3 mins
डाइटीशियन ने बताए शाम के समय खाने के लिए कौनसे 10 स्नैक्स हैं बेस्ट, सेहत रहती है एकदम दुरुस्त 
सेहत को अच्छा रखते हैं ये स्नैक्स. 

Evening Snacks: दिनभर में हम तीन मुख्य मील्स जरूर लेते हैं लेकिन इन मील्स के अलावा बीच-बीच में स्नैक्स खाने भी जरूरी हैं. खासकर शाम के समय 5 से 6 बजे के बीच में भूख लगने लगती है तो समझ नहीं आता कि क्या खाया जाए. वहीं, मन में वजन बढ़ने की टेंशन रहती है सो अलग. ऐसे में यहां आपके लिए कुछ हेल्दी स्नैक्स के ऑप्शंस दिए जा रहे हैं. इन स्नैक्स को खाने पर सेहत तो अच्छी रहती ही है साथ भी वजन मैनेज करने में भी मदद मिलती है. इन हेल्दी स्नैक्स के बारे में बता रही हैं डॉ. विधि चावला जोकि न्यूट्रिशनिस्ट भी हैं. डॉ. विधि खुद शाम के समय इन 10 हेल्दी स्नैक्स (Healthy Snacks) को अपनी डाइट में शामिल करती हैं. उनका कहना है कि शाम के समय स्नैक्स खाने पर रात के समय ओवरईटिंग की संभावना कम रहती है और खानपान में पोषण बढ़ता है सो अलग.

डॉक्टर ने बताया क्यों शरीर में विटामिन डी का लेवल हो जाता है कम, इस तरह दूर कर सकते हैं इस Vitamin की कमी 

शाम के 10 हेल्दी स्नैक्स | 10 Healthy Evening Snacks 

  1. हम्मस और खीरा - हम्मस को उबले छोले से बनाया जाता है. इसमें उबले छोले 2 लहसुन, थोड़ा नींबू का रस, नमक और हल्का मसाला डालकर पीसकर तैयार किया जाता है. इसे खीरे के साथ इवनिंग स्नैक की तरह खा सकते हैं. 
  2. अनार और ग्रीक योगर्ट - ग्रीक योगर्ट यानी दही में अनार डालकर शाम के समय खा सकते हैं. इससे पेट भर जाता है और गट हेल्थ भी अच्छी रहती है. 
  3. भीगे मेवे - बादाम, किशमिश और अखरोट को भिगोकर रखें और शाम के समय स्नैक्स की तरह खाएं. ध्यान रहे आपको जरूरत से ज्यादा मेवे नहीं खाने हैं. 
  4. छोले का सलाद - भीगे सफेद छोले में खीरा, प्याज, टमाटर, नींबू और चाट मसाला डालकर सलाद तैयार किया जा सकता है. इस सलाद (Salad) को स्वाद लेकर खाएं. 
  5. योगर्ट परफेट - इसे बनाने के लिए योगर्ट में एक कप ग्रनोला और कुछ फल जैसे स्ट्रॉबेरीज या ब्लूबेरीज डाले जा सकते हैं. 
  6. इंफ्यूस्ड वॉटर - चिया सीड्स, पुदीना और खीरा डालकर इंफ्यूस्ड वॉटर बनाया जा सकता है. यह डिटॉक्स वॉटर (Detox Water) शरीर से गंदे टॉक्सिंस को निकाल देता है. 
  7. एनर्जी बॉल्स - चॉक्लेट, कोकोनट, सूखे मेवे और बीजों से एनर्जी बॉल्स तैयार की जा सकती हैं. इन एनर्जी बॉल्स का स्वाद तो अच्छा होता ही है साथ ही शरीर को इंस्टेंट एनर्जी भी मिल जाती है. 
  8. फ्रूट बॉल और बीज - मिक्सड बीजों (Mixed Seeds) को फलों के साथ डालकर ईवनिंग स्नैक्स में खा सकते हैं. फलों में सेब, आम, अनार और कीवी वगैरह शामिल किए जा सकते हैं. 
  9. मखाना - वेट लॉस डाइट में शामिल करने के लिए मखाना बेस्ट होते हैं. मखाने को हल्के मसाले के साथ भूनकर खाया जा सकता है. इस क्रंची स्नैक से सेहत को कई फायदे मिलते हैं. 
  10. योगर्ट बाइट्स - चॉक्लेट से कवर्ड योगर्ट एक फ्रोजन स्नैक है जिसका स्वाद तो अच्छा होता ही है साथ ही इसे खाने पर पेट भी काफी देर तक भरा हुआ रहता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
गर्मियों में भुनी हुई अलसी के बीज खाने के क्या हैं फायदे और नुकसान, जानिए यहां
डाइटीशियन ने बताए शाम के समय खाने के लिए कौनसे 10 स्नैक्स हैं बेस्ट, सेहत रहती है एकदम दुरुस्त 
स्किन के लिए बहुत जरूरी है Vitamin K, ग्लो करेगी स्किन, दूर हो जाएंगे दाग-धब्बे, जानिए इसके स्किन से जुड़े फायदे
Next Article
स्किन के लिए बहुत जरूरी है Vitamin K, ग्लो करेगी स्किन, दूर हो जाएंगे दाग-धब्बे, जानिए इसके स्किन से जुड़े फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;