हर दिन इतने घंटे मौन रहना है फायदेमंद, क्रिएटिविटी और कम्यूनिकेशन स्किल होगी इंप्रूव और भी हैं कई बेनेफिट्स

Shant rehne ke fayde : ऐसे करने से ना सिर्फ इमोशनली और मेंटली आप मजबूत होंगे बल्कि फिजिकली भी कई लाभ इस थेरेपी के उठा सकते हैं.

हर दिन इतने घंटे मौन रहना है फायदेमंद, क्रिएटिविटी और कम्यूनिकेशन स्किल होगी इंप्रूव और भी हैं कई बेनेफिट्स

Silence benefits : एक घंटा शांत रहने से आप किएटिव होते हैं, इससे आपके दिमाग में नए आइडियाज आते हैं.

Silence therapy : आजकल के हेक्टिक शेड्यूल में कुछ देर शांत बैठना बहुत मुश्किल है जबकि पूरे दिन में एक घंटा शांत रहना आपकी सेहत के लिए बहुत जरूरी है. आपको सुनकर अजीब लगेगा लेकिन मौन रहना एक तरह की थेरेपी है. इससे आपको एक नहीं अनगिनत फायदे मिल सकते हैं. ऐसे करने से ना सिर्फ इमोशनली और मेंटली आप मजबूत होंगे बल्कि फिजिकली भी कई लाभ उठा सकते हैं. एक घंटा चुप रहने के कितने लाभ हैं आइए आर्टिकल में आपको बताते हैं. 

चमकती और बेदाग स्किन के लिए कितने गिलास पानी पीना चाहिए, यहां जानिए

एक घंटा शांत रहने के फायदे

पहला फायदा

इसका पहला फायदा, आप रिलैक्स फील (relax mind) करते हैं. इससे आपकी पूरे दिन की थकान और काम का तनाव कम होता है. एक घंटे शांत रहने से स्ट्रेस हॉर्मोन कोर्टिसोल  (cortisol) कम होता है. इससे आपका दिमाग शांत होता है जिससे आप मेंटली फ्री महसूस करते हैं. 

दूसरा फायदा

एक घंटा शांत रहने से आप किएटिव होते हैं. इससे आपके दिमाग में नए आइडियाज आते हैं. आपको बता दें कि राइटर और आर्टिस्ट का साइलेंट थेरेपी एक जरूरी हिस्सा है. जब आप अपने दिमाग को कुछ देर शांत रहने के लिए स्पेस देते हैं तो इससे आपके क्रिएटिव माइंड का दरवाजा खोलता है. 

तीसरा फायदा

शांत रहने से आपकी कम्यूनिकेशन स्किल अच्छी होती है. जब आप शांत रहते हैं तो आप ज्यादा अटेंटिव होते हैं. ऐसा करने से आपकी सीखने की क्षमता और तेज होती है, जो कि आपकी प्रोफेशनल लाइफ में बड़े फायदेमंद साबित हो सकती है.

चौथा फायदा

शांत रहने से आप इमोशनली बहुत स्ट्रॉन्ग बनते हैं. इससे आप अपने आपको बेहतर तरीके से समझ पाते हैं. इससे आप इमोशनली बहुत अवेयर होते हैं जो लाइफ में आने वाले चैलेंजेज को फेस करने में मदद कर सकते हैं. 

पांचवा फायदा

ऐसा करने से आपको नींद अच्छी आती है. यह आपके दिमाग को शांत करती है जिससे आपकी सोने में आने वाली कठिनाई दूर होती है. इससे आपका ब्लड प्रेशर भी मेंटेन रहता है, साथ ही इम्यून सिस्टम भी बूस्ट होता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com