विज्ञापन

कौन हैं कविता दलाल? जिन्हें AAP ने जुलाना सीट से विनेश फोगाट के सामने मैदान में उतारा

कविता ने अपने करियर की शुरुआत पावर गेम वेटलिफ्टिग से की थी. उसके बाद डब्ल्यूडब्ल्यूई रेसलिग में अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर एक अलग पहचान बनाने में सफल हुईं.

कौन हैं कविता दलाल? जिन्हें AAP ने जुलाना सीट से विनेश फोगाट के सामने मैदान में उतारा
नई दिल्ली:

हरियाणा विधानसभा चुनाव (Haryana Assembly Elections) में आम आदमी पार्टी ने अकेले चुनावी मैदान में उतरने का ऐलान किया है. कांग्रेस के साथ गठबंधन की बातचीत टूटने के बाद अब AAP के उम्मीदवार कई सीटों पर कांग्रेस के लिए परेशानी बढ़ा सकते हैं. आम आदमी पार्टी ने जुलाना सीट से डब्ल्यूडब्ल्यूई (WWE) में उतरने वाली पहली भारतीय महिला प्रोफेशनल पहलवान कविता दलाल को मैदान में उतारा है. हरियाणा के जींद जिले में 20 सितंबर 1986 को जन्मी कविता पांच फुट नौ इंच लंबी हैं और प्रोफेशनल रेसलिंग में उतरने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान हैं. अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए कविता ने 2016 के दक्षिण एशियाई खेलों में 75 किग्रा महिला भारोत्तोलन वर्ग में स्वर्ण पदक जीता था.

WWE में भारत की पहली महिला रेसलर रह चुकी हैं कविता
पांच भाई-बहनों में से एक कविता देवी दलाल की शादी 2009 में हुई और 2010 में उन्होंने एक बच्चे को जन्म दिया था. जिसके बाद वह खेल छोड़ना चाहती थीं. लेकिन पति के द्वारा प्रेरित करने पर उन्होंने खेलना जारी रखा. भाजपा द्वारा पूर्व पायलट योगेश बैरागी को उतारने के बाद आप ने डब्ल्यूडब्ल्यूई महिला रेसलर कविता दलाल पर दांव खेल दिया है. कविता दलाल कुछ समय पहले आप में शामिल हुई थीं. जींद जिले की रहने वाली कविता बागपत के बिजवाड़ा गांव की बहू हैं. कविता दलाल डब्ल्यूडब्ल्यूई में भारत की पहली महिला रेसलर हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

पहलवान vs पहलवान
कविता ने अपने करियर की शुरुआत पावर गेम वेटलिफ्टिग से की थी. उसके बाद डब्ल्यूडब्ल्यूई रेसलिग में अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर एक अलग पहचान बनाने में सफल हुईं. अब राजनीति की दुनिया में कविता दो-दो हाथ करने को तैयार हैं. कविता दलाल को जुलाना से आम आदमी पार्टी से टिकट मिलने के बाद से विनेश फोगाट के लिए मुश्किलें खड़ी हो गईं है. अब दोनों पहलवानों के बीच चुनावी मुकाबला होगा. 

Latest and Breaking News on NDTV

'लेडी खली' के नाम से हैं विख्यात
कविता दलाल को भारत की 'लेडी खली' के नाम से भी जाना जाता है. उन्होंने 2017 से लेकर साल 2021 तक WWE में हिस्सा लिया था. इसके बाद उनकी राजनीति में एंट्री हुई. राजनीति में आने के बाद वो आम आदमी पार्टी में लगातार सक्रिय रही हैं. कई आंदोलनों में भी उन्होंने हिस्सा लिया. दिल्ली में भी हुए आंदोलनों में उन्होने भाग लिया था. हरियाणा में जब आम आदमी पार्टी की तरफ से चुनाव अभियान की शुरुआत हुई तो इसमें भी उन्होंने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया. 

Latest and Breaking News on NDTV

सलवार कुर्ती पहनकर WWE के रिंग में उतरती थीं कविता दलाल
कविता दलाल अपने ड्रेस को लेकर भी चर्चाओं में रही हैं. वो सलवार कुर्ती पहनकर डब्ल्यूडब्ल्यूई के रिंग में उतरा करती थीं. उनके ड्रेस को लेकर उनकी बेहद चर्चा होती थी.  कविता दलाल ने 12वें एशियन गेम्स में भारोत्तोलन में स्वर्ण पदक जीता था. साल 2022 में उनकी राजनीति में एंट्री हुई और उन्होंने आम आदमी पार्टी का दामन थाम लिया. उन्होंने कहा था कि वो अरविंद केजरीवाल से बेहद प्रभावित है. पार्टी उन्हें जो भी दायित्व देगी वो उसे पूरा करेगी. कविता को आम आदमी पार्टी ने दिग्गज उम्मीदवार विनेश फोगाट के सामने मैदान में उतारा है. यह देखना रोचक होगा कि वो विनेश फोगाट को चुनावी मंच पर कितना टक्कर दे पाती हैं. 

ये भी पढ़ें-:

जुलाना के दंगल में एक और पहलवान की एंट्री, विनेश फोगाट और कैप्टन का सामना करने के लिए AAP ने 'लेडी खली' पर जताया भरोसा

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
दिल्‍ली से बेंगलुरु जा रहा इंडिगो का विमान रनवे से टकराया, बड़ा हादसा टला, जांच के आदेश
कौन हैं कविता दलाल? जिन्हें AAP ने जुलाना सीट से विनेश फोगाट के सामने मैदान में उतारा
अदाणी फाउंडेशन ने विदिशा में कुपोषण खत्म करने के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग से हाथ मिलाया
Next Article
अदाणी फाउंडेशन ने विदिशा में कुपोषण खत्म करने के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग से हाथ मिलाया
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com