Weather Updates: मुंबई में तेज बारिश से कई इलाकों में जलभराव, दिल्ली-NCR में भी अलर्ट जारी, देखें-IMD की ताजा रिपोर्ट

Weather Update: मौसम विभाग ने मंगलवार को आसमान में आमतौर पर बादल छाए रहने या हल्की से मध्यम बारिश या गरज के साथ छींटे पड़ने की आशंका जताई है.

Weather Updates: मुंबई में तेज बारिश से कई इलाकों में जलभराव, दिल्ली-NCR में भी अलर्ट जारी, देखें-IMD की ताजा रिपोर्ट

Weather Updates: मुंबई और ठाणे जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी.

नई दिल्ली:

Weather Update:  देश के कई राज्यों में मॉनसून ने दस्तक दे दी है और लोगों को गर्मी से राहत मिलना शुरू हो गई है. राष्ट्रीय राजधानी में भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मंगलवार के लिए ‘येलो' अलर्ट और बुधवार के लिए ‘ऑरेंज' अलर्ट जारी किया है. जिसके तहत मध्यम से भारी बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने की चेतावनी दी गई है. वहीं आज मुंबई और आसपास के इलाको में बारिश लगातार जारी है. हाई टाइड दोपहर 4 बजकर 10 मिनट पर है. इसके साथ ही राजस्थान, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, केरल सहित कई राज्यों में बारिश होने की संभावना है.

मौसम विभाग (Delhi Weather Update) ने दिल्ली में मंगलवार को आसमान में आमतौर पर बादल छाए रहने या हल्की से मध्यम बारिश या गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना जताई है. अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 36 डिग्री सेल्सियस और 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. बता दें कि दिल्ली में सोमवार को मौसम उमस भरा रहा और अधिकतम तापमान 36.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जो इस मौसम का सामान्य तापमान है. न्यूनतम तापमान 27.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो वर्ष के इस समय के मौसम के लिए सामान्य तापमान है, जबकि आर्द्रता का स्तर 62 प्रतिशत से 89 प्रतिशत के बीच रहा. वहीं द

ये भी पढ़ें- 'ताजमहल नहीं बनता तो 40 रुपए होता पेट्रोल, महंगाई के लिए मोदी नहीं, मुगल जिम्मेदार...' : असदुद्दीन ओवैसी का तंज

महाराष्ट्र में भी जारी किया अलर्ट

भारत मौसम विज्ञान विभाग की ओर से अगले पांच दिन के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किए जाने के बाद महाराष्ट्र के कोंकण में राष्ट्रीय आपदा मोचन बल की दो टीमों को तैनात किया गया है. एक अधिकारी ने इसकी जानकारी दी. वहीं मुंबई में बारिश के चलते निचले इलाकों में पानी जमा होना शुरू हो गया है.

अधिकारी ने बताया कि एनडीआरएफ की एक टीम को रत्नागिरी जिले के चिपलून में जबकि दूसरी टीम को रायगढ़ जिले के महाड में तैनात किया गया है. मौसम विभाग ने चार जुलाई से आठ जुलाई के बीच अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी करते हुए, रायगढ़, रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किये हैं.

विभाग ने मुंबई और ठाणे जिलों के लिए अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश और अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी करते हुए येलो अलर्ट जारी किया है. इसने अगले दो दिनों के लिए पालघर जिले के लिए येलो अलर्ट और उसके बाद तीन दिनों के लिए ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया है. महाराष्ट्र में एनडीआरएफ की आठ टीमें तैनात की गयी है, इनमें से एक-एक टीम नागपुर, चिपलून और महाड में तैनात है, जबकि बाकी पांच टीमें मुंबई में हैं.

राजस्थान के कई इलाकों में भारी बारिश का अनुमान

राजस्थान के कई इलाकों में मानसूनी बारिश का दौर इस सप्ताहांत तक जारी रहने का अनुमान है और इस दौरान कुछ जगहों पर भारी व बेहद भारी बारिश हो सकती है. मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार, फिलहाल उत्तरी ओडिशा और झारखंड के ऊपर एक कम दबाव वाला क्षेत्र बना हुआ है, जिसके असर से अगले कुछ दिनों तक राज्य के दक्षिणी हिस्सों में कहीं-कहीं भारी बारिश और एक-दो जगहों पर बेहद भारी बारिश होने के आसार हैं.

मौसम केंद्र ने पांच जुलाई को राजस्थान के भीलवाड़ा, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, झालावाड़, प्रतापगढ़, राजसमंद, उदयपुर और सिरोही जिले में कुछ जगहों पर भारी बारिश की आशंका के मद्देनजर यलो अलर्ट जारी किया है. वहीं, छह जुलाई को कई जिलों में भारी बारिश के अनुमान को देखते हुए यलो अलर्ट, जबकि राजसमंद, नागौर और पाली में कहीं-कहीं भारी से अति भारी बारिश होने की आशंका के मद्देनजर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. यह चेतावनी सात और आठ जुलाई को कई और जिलों के लिए भी जारी की गई है.

वहीं इस लिंक पर जाकर आप अपने शहर के मौसम का हाल जान सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO: अमरावती में उमेश कोल्हे की हत्या के बाद अन्य लोगों को भी मिल रही है धमकी



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)