यूपी नगरीय निकाय चुनाव के दूसरे चरण में हुआ 53% मतदान, सपा का आरोप- कई केंद्रों पर हुई धांधली

उत्‍तर प्रदेश के निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार ने बताया कि प्रदेश के द्वितीय चरण के नगर निकाय चुनाव में 38 जनपदों में कुल 53 प्रतिशत मतदान हुआ है. कानपुर देहात में सबसे ज्यादा 67.37 प्रतिशत मतदान हुआ.

यूपी नगरीय निकाय चुनाव के दूसरे चरण में हुआ 53% मतदान, सपा का आरोप- कई केंद्रों पर हुई धांधली

द्वितीय चरण के चुनाव में किसी भी जनपद से कोई अप्रिय घटना की जानकारी नहीं- चुनाव आयोग

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश के 38 जिलों में नगरीय निकाय चुनाव के अंतिम चरण के तहत बृहस्पतिवार को मुख्य विपक्षी दल समाजवादी पार्टी (सपा) के मतदान में धांधली के आरोपों के बीच औसतन 53 प्रतिशत मतदान हुआ. नगरीय निकाय चुनाव के पहले चरण के तहत गत चार मई को मतदान हुआ था. चुनाव परिणामों की घोषणा आगामी 13 मई को की जाएगी. अगले साल 2024 होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले नगरीय निकाय चुनाव को यूपी के शहरी मतदाताओं के बीच राजनीतिक दलों की स्थिति के आकलन की कसौटी के रूप में देखा जा रहा है.

कानपुर देहात में सबसे ज्यादा मतदान प्रतिशत
उत्‍तर प्रदेश के निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार ने बताया कि प्रदेश के द्वितीय चरण के नगर निकाय चुनाव में 38 जनपदों में कुल 53 प्रतिशत मतदान हुआ है. कानपुर देहात में सबसे ज्यादा 67.37 प्रतिशत मतदान हुआ है, जबकि कानपुर नगर में सबसे कम 42.64 प्रतिशत वोट पड़े. उन्होंने बताया कि कानपुर नगर की नगर पंचायत बिल्हौर के सदस्य पद के वार्ड संख्या 16 के मतदान स्थल संख्या 16 एवं वार्ड संख्या 22 के मतदान स्थल संख्या 22 तथा अध्यक्ष पद के मतदान स्थल संख्या 16, 22 एवं 25 पर शुक्रवार सुबह सात बजे से पुनर्मतदान कराया जाएगा. वार्ड संख्या, 16, 22 एवं 25 में कुछ लोगों द्वारा मतपेटियों में पानी डालने की शिकायत मिलने पर पुर्नमतदान कराने का निर्णय लिया गया है.

नौ मण्डलों के 38 जिलों में द्वितीय चरण के निर्वाचन
कुमार ने बताया कि अमेठी में 64.9 प्रतिशत, अयोध्या में 52.6, आजमगढ़ में 57.49, इटावा में 53.76, कन्नौज में 64.6, गाजियाबाद में 45.52, गौतमबुद्ध नगर में 57, बरेली में 50.49, मेरठ में 50.01, शाहजहाँपुर में 55.48 एवं हापुड़ में 55.94 प्रतिशत मतदान हुआ है. उन्होंने बताया कि प्रदेश के नौ मण्डलों के 38 जिलों में द्वितीय चरण के निर्वाचन में सात महापौर, 581 पार्षद, 95 नगर पालिका परिषद अध्यक्ष, 2520 नगर पालिका परिषद सदस्य, 267 नगर पंचायत अध्यक्ष तथा 3459 नगर पंचायत सदस्यों के चुनाव के लिए मतदान हुआ.

समाजवादी पार्टी ने लगाए मतदान में धांधली के आरोप
मुख्य निर्वाचन आयुक्त के मुताबिक, द्वितीय चरण के चुनाव में किसी भी जनपद से कोई अप्रिय घटना की जानकारी नहीं प्राप्त हुई है. लेकिन समाजवादी पार्टी (सपा) ने अनेक स्थानों पर मतदान में धांधली के आरोप लगाए हैं. मुख्य विपक्षी दल सपा ने कई ट्वीट करके कन्नौज के गुरसहायगंज मतदान केंद्र पर सत्तारूढ़ भाजपा के कार्यकर्ताओं द्वारा फर्जी मतदान का आरोप लगाया. पार्टी ने कन्नौज से भाजपा सांसद सुब्रत पाठक और उनके समर्थकों पर सपा कार्यकर्ताओं और मतदाताओं से अभद्रता करने का भी आरोप लगाया और चुनाव आयोग से इसका संज्ञान लेने की अपील की. बुलंदशहर से मिली सूचनाओं के अनुसार, निकाय चुनाव में फर्जी मत डालने पहुंचे 100 से अधिक फ़र्ज़ी मतदाताओं को गिरफ्तार किया गया है. जिला अधिकारी चन्द्र प्रकाश सिंह ने फ़र्ज़ी मतदाताओं को हिरासत में लिए जाने की पुष्टि की है।

पकड़े गए कई फर्जी मतदाता
फर्जी मतदान पर जिलाधिकारी ने कहा कुछ लोगों ने अपने फर्जी आधारकार्ड बनवाए थे, कुछ लोगों के द्वारा फर्जी सरकारी कर्मचारी का कार्ड बनाया गया था। उन्होंने बताया कि ऐसे 100 से ज्यादा लोगों को हिरासत में लिया गया है.  इस बीच, मऊ जिले के एक मतदान केंद्र पर करीब छह फर्जी मतदाताओं के पकड़े जाने की सूचना है. कन्नौज से प्राप्त सूचना के अनुसार, जिले के गुरसहायगंज नगर पालिका क्षेत्र में आज मतदान के दौरान सरोजनी देवी आर्य इंटर कालेज में सपा समर्थकों व भाजपा समर्थकों में मारपीट हो गई. सपा प्रत्याशी राज सिंह उर्फ छोटे ठाकुर ने भाजपा समर्थकों पर फर्जी वोट डलवाने का आरोप लगाया. घटना को देखते हुए सरोजनी देवी आर्य इंटर कालेज में भारी पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। कुछ कार्यकर्ताओं को पुलिस ने हिरासत में भी लिया है. समाजवादी पार्टी ने घाटमपुर (कानपुर) में निर्दलीय प्रत्याशी के पति पर गोली चलाने का आरोप लगाते हुए कहा कि दलितों और पिछड़ों को मताधिकार से वंचित किया जा रहा है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें :-