VIDEO: "ये हमारा है", महिला आरक्षण विधेयक पर सोनिया गांधी

यूपीए सरकार के दौरान ही यह बिल 9 मार्च 2010 को राज्यसभा में पास हुआ था.

VIDEO:

नई दिल्ली:

नारी शक्ति वंदन बिल सोमवार को लोकसभा में पेश हो गया. संसद के विशेष सत्र के दूसरे दिन की कार्यवाही नए संसद भवन में शुरू हुई. इस बीच सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने मंगलवार को कहा कि महिला आरक्षण बिल "हमारा है". कांग्रेस ने सोमवार को कहा कि वो सरकार के इस कदम का स्वागत करती है क्योंकि पार्टी लंबे समय से यह मांग उठाती रही है. 

मंगलवार को जब संसद में प्रवेश कर रही थीं तो बिल के बारे में पूछे जाने पर गांधी ने कहा, "यह हमारा है." एक दिन पहले 'एक्स' पर एक पोस्ट में कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा था कि हम केंद्रीय मंत्रिमंडल के कथित फैसले का स्वागत करते हैं और विधेयक के विवरण का इंतजार करते हैं." उन्होंने कहा कि विशेष सत्र से पहले सर्वदलीय बैठक में इस पर बहुत अच्छी तरह से चर्चा की जा सकती थी और गोपनीयता के पर्दे के तहत काम करने के बजाय आम सहमति बनाई जा सकती थी. 

वरिष्ठ कांग्रेस नेता पी. चिदंबरम ने कहा था कि अगर सरकार मंगलवार को महिला आरक्षण विधेयक पेश करती है, तो यह "कांग्रेस और यूपीए सरकार में उसके सहयोगियों की जीत" होगी.  यूपीए सरकार के दौरान ही यह बिल 9 मार्च 2010 को राज्यसभा में पारित हो गया था, लेकिन इसे लोकसभा में पास नहीं करवा पायी थी. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें-