जानें, आखिर टाटा संस में रतन टाटा की जगह लेने वाले साइरस मिस्त्री कौन थे?

टाटा संस के पूर्व चेयरमैन साइरस मिस्त्री की महाराष्ट्र के पालघर में रविवार को हुई एक सड़क दुर्घटना में मौत हो गई. वह 54 वर्ष के थे.

जानें, आखिर टाटा संस में रतन टाटा की जगह लेने वाले साइरस मिस्त्री कौन थे?

साल 2012 में साइरस मिस्त्री टाटा संस के कार्यकारी अध्यक्ष बने थे

नई दिल्ली:

टाटा संस के पूर्व चेयरमैन साइरस मिस्त्री की महाराष्ट्र के पालघर में रविवार को हुई एक सड़क दुर्घटना में मौत हो गई. वह 54 वर्ष के थे. इस हादसे में मिस्त्री के साथ यात्रा कर रहे दो अन्य लोग घायल हुए हैं, जिनमें कार चालक भी शामिल है. सभी घायलों को गुजरात के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है. साइरस मिस्त्री पल्लोनजी मिस्त्री के सबसे छोटे बेटे थे. शापूरजी पलोनजी समूह के मालिक और टाटा समूह के सबसे बड़े शेयर धारक थे. 

75 साल की उम्र में जब रतन टाटा ने टाटा समूह के कार्यकारी अध्यक्ष पद को छोड़ा था तो 2012 में साइरस मिस्त्री कार्यकारी अध्यक्ष बने थे. मिस्त्री 2006 में एक निदेशक के रूप में टाटा समूह के साथ जुड़े थे. इससे पहले  टाटा कंपनियों के कई अन्य बोर्ड में गैर-कार्यकारी पदों पर उन्होंने सेवा दी थी. मिस्त्री 142 वर्षों के इतिहास में टाटा परिवार के बाहर के दूसरे व्यक्ति थे जिन्होंने समूह का नेतृत्व किया था. हालांकि मात्र चार साल बाद ही उन्हें पद छोड़ना पड़ा था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

4 जुलाई 1968 को जन्मे मिस्त्री ने इंपीरियल कॉलेज ऑफ साइंस, टेक्नोलॉजी एंड मेडिसिन, लंदन से सिविल इंजीनियरिंग में स्नातक की पढ़ाई की थी. उन्होंने लंदन बिजनेस स्कूल से प्रबंधन में मास्टर डिग्री भी हासिल की थी. अक्टूबर 2016 में, मिस्त्री को नाटकीय ढंग से टाटा संस के अध्यक्ष के पद से हटा दिया गया था. बाद में मिस्त्री परिवार समर्थित निवेश फर्मों - साइरस इन्वेस्टमेंट्स प्राइवेट लिमिटेड और स्टर्लिंग इन्वेस्टमेंट्स कॉरपोरेशन प्राइवेट लिमिटेड ने टाटा संस पर कुप्रबंधन का आरोप लगाते हुए नेशनल कंपनी लॉ अपीलेट ट्रिब्यूनल (NCLAT) में शिकायत की थी.