राहुल गांधी को गुर्जर नेता की चेतावनी, 'सचिन पायलट को बनाओ CM' का दिया संकेत

गुर्जर समुदाय राज्य की आबादी का पांच से छह प्रतिशत है और मुख्य रूप से पूर्वी राजस्थान में 40 से अधिक सीटों पर प्रभावशाली है. इस क्षेत्र में वे जिले शामिल हैं, जहां से भारत जोड़ो यात्रा के गुजरने का कार्यक्रम है.

कांग्रेस के लिए राजस्थान समस्या बनता जा रहा है. एक को समझाने पर दूसरा आंख दिखाने लगता है. मुख्यमंत्री पद के लिए अशोक गहलौत और सचिन पायलट की जंग में कांग्रेस पिसती नजर आ रही है. अब भारत जोड़ो यात्रा के राजस्थान पहुंचने से ठीक पहले राहुल गांधी को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और उनके प्रतिद्वंद्वी सचिन पायलट के बीच राज्य में चल रही जंग की याद दिलाकर फैसला लेने का दबाव बनाया जा रहा है. सितंबर में पार्टी के खिलाफ बगावत करने वाले और अशोक गहलोत का समर्थन करने वाले विधायकों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए सचिन पायलट द्वारा खुले तौर पर कांग्रेस से कहने के कुछ दिनों बाद ही गुर्जर समुदाय के एक नेता ने भारत जोड़ो यात्रा को लेकर अल्टीमेटम दे दिया है.

गुर्जर नेता विजय सिंह बैंसला ने सोमवार रात कहा, "मौजूदा कांग्रेस सरकार के चार साल पूरे हो गए हैं और एक साल बचा है. अब सचिन पायलट को मुख्यमंत्री बनाया जाना चाहिए. अगर ऐसा होता है, तो आपका (राहुल गांधी) स्वागत है, नहीं तो हम विरोध करेंगे." एनडीटीवी से बात करते हुए, बैंसला ने कहा कि हमारे पास कोई विकल्प नहीं था. वर्तमान मुख्यमंत्री 2019 में किए गए समझौते को क्रियान्वित नहीं कर रहे हैं. "हम किसी को धमकी नहीं दे रहे हैं, लेकिन हम कब तक इंतजार करने जा रहे हैं? हम टकराव या टकराव की ओर क्यों बढ़ रहे हैं?"

गुर्जर समुदाय राज्य की आबादी का पांच से छह प्रतिशत है और मुख्य रूप से पूर्वी राजस्थान में 40 से अधिक सीटों पर प्रभावशाली है. इस क्षेत्र में वे जिले शामिल हैं, जहां से भारत जोड़ो यात्रा के गुजरने का कार्यक्रम है. समुदाय के सदस्यों के साथ एक बैठक के बाद एक वीडियो बयान जारी कर विजय सिंह बैंसला ने कहा, राहुल गांधी को राजस्थान का दौरा या तो एक गुर्जर मुख्यमंत्री के साथ करना चाहिए या इस मुद्दे पर जवाब के साथ देना चाहिए.

विजय सिंह बैंसला ने कहा कि समुदाय ने 2018 में इस उम्मीद के साथ कांग्रेस को वोट दिया था कि एक गुर्जर को मुख्यमंत्री बनाया जाएगा. हमने विधायक को वोट नहीं दिया, हमने एक गुर्जर मुख्यमंत्री को वोट दिया." बैंसला ने कांग्रेस सरकार पर गुर्जर समुदाय से किए गए वादों को पूरा नहीं करने का भी आरोप लगाया. हमने 2019 और 2020 में कई मुद्दों पर सरकार के साथ समझौते किए थे, लेकिन समझौते पर अमल नहीं हो रहा है. ऐसा नहीं है कि हम भारत जोड़ो यात्रा को रोकने की धमकी दे रहे हैं, बल्कि यह राजस्थान सरकार ही है, जो हमारी मांगें पूरी न करके हमें यह कदम उठाने के लिए मजबूर कर रही है.

इससे पहले भी बैंसला ने भारत जोड़ो यात्रा रोकने की धमकी दी थी. इसके जवाब में, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रमुख गोविंद सिंह डोटासरा ने तब कहा था कि राज्य में यात्रा को रोकने का साहस किसी में नहीं है. भारत जोड़ो यात्रा 3 दिसंबर को झालावाड़ से संभावित रूप से प्रवेश करेगी और 20 दिनों में झालावाड़, कोटा, बूंदी, सवाईमाधोपुर, दौसा और अलवर के कुछ हिस्सों को कवर करेगी.

शुक्रवार को, राजस्थान कृषि उद्योग बोर्ड की उपाध्यक्ष सुचित्रा आर्य ने मुख्यमंत्री के रूप में सचिन पायलट की नियुक्ति के लिए बल्लेबाजी की. उनसे पहले वन मंत्री हेमाराम चौधरी ने बाड़मेर में कहा था कि आने वाले समय में किसी नए चेहरे को मौका दिया जाना चाहिए. उन्होंने यह भी दावा किया कि पायलट ने राज्य में कांग्रेस को पुनर्जीवित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी और यह 2018 में सत्ता में आई थी.

यह भी पढ़ें-

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

"जमीनी स्थिति खतरनाक" : चुनाव आयोग पर सुप्रीम कोर्ट की बड़ी टिप्पणी
ब्रिटेन में घर बनाने की योजना पर अपनी ही पार्टी में घिरे प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, झेलनी पड़ रही बगावत
सत्येंद्र जैन का एक और वीडियो : खाना खाते दिखे, कोर्ट में कहा था-"छह महीने से अन्न का एक दाना नहीं खाया"