विज्ञापन
Story ProgressBack

राहुल गांधी चाहते हैं, मार्केट में बंद हो जाए FII का फ्लो हो जाए बंद : अमित मालवीय का पलटवार

BJP के आईटी सेल के चीफ अमित मालवीय ने कहा, "31 मई से 6 जून के बीच शेयर मार्केट में गिरावट नहीं, बल्कि तेजी आई है. लिहाजा कांग्रेस नेता के दावे झूठे हैं."

Read Time: 4 mins
राहुल गांधी चाहते हैं, मार्केट में बंद हो जाए FII का फ्लो हो जाए बंद : अमित मालवीय का पलटवार
नई दिल्ली:

राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने गुरुवार को लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election Result 2024) के नतीजों के दिन यानी 4 जून को स्टॉक मार्केट (Stock Market) में हुए डाउनफॉल को लेकर भाजपा पर आरोप लगाया है. राहुल गांधी का दावा है कि 2024 के रिजल्ट से पहले पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने 4 जून को शेयर मार्केट में बूम आने की बात कही थी. जिसके बाद निवेशकों ने मार्केट में अच्छा-खासा पैसा लगा दिया. स्टॉक मार्केट में गिरावट के बाद 30 लाख करोड़ का नुकसान हुआ. राहुल ने इस मामले की जॉइंट पार्लियामेंट्री कमिटी से जांच कराने की मांग की है. इस बीच, BJP ने राहुल गांधी के आरोपों को खारिज कर दिया है. BJP ने कहा, "लोग निवेश न करें, इसके लिए राहुल गांधी ऐसा बोल रहे हैं."

अमित मालवीय ने राहुल गांधी की बातों को खारिज करते हुए कई पॉइंट भी गिनाए हैं. उन्होंने कहा कि इन पॉइंट से साफ है कि 31 मई से 6 जून के बीच शेयर मार्केट में गिरावट नहीं, बल्कि तेजी आई है. लिहाजा कांग्रेस नेता के दावे झूठे हैं. मालवीय ने कहा, "राहुल गांधी भारत से नफरत करने वाले निराशावादी नेता हैं. वह झूठे भी हैं."

मालवीय ने तर्क दिया, "सच यह है कि 31 मई 2024 (क्लोजिंग) से 6 जून, 2024 तक BSE सेंसेक्स 1149.96 पॉइंट बढ़ा. इसने 1.55% की छलांग लगाई. इस दौरान इंवेस्टर्स ने पिछले 4 दिनों में शेयर मार्केट से करीब 7.5 ट्रिलियन रुपये कमाए." 

14% रहा CAGR
BJP आईटी सेल ने कहा, "वास्तव में पिछले 5 साल में सेंसेक्स ने करीब दोगुनी (89.5% की छलांग) लगाई है. सेंसेक्स का हाइएस्ट पॉइंट 2019 में 39000 था. 2024 में यह बढ़कर 75000 पॉइंट हो गया. इसका कंपाउंड एनुअल ग्रोथ रेट (CAGR) करीब 14% रहा."

सेंसेक्स और निफ्टी दोनों में हुई बढ़ोतरी
उन्होंने कहा, "पिछले दो सेशन (5 और 6 जून) में बेंचमार्क सेंसेक्स में 2995 पॉइंट का इजाफा हुआ. क्योंकि शेयर मार्केट ने तीसरी बार पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाले NDA सरकार बनने का जश्न मनाया. इसी तरह निफ्टी में मंगलवार से 937 पॉइंट की बढ़ोतरी दर्ज की गई. 4 जून को सेंसेक्स 72079 पॉइंट पर क्लोज हुआ था. गुरुवार को यह 75074 पॉइंट पर बंद हुआ."

इंवेस्टर्स को वापस मिले 21 लाख करोड़ रुपये
अमित मालवीय ने कहा, "दो सेशन में सेंसेक्स के 3000 पॉइंट बढ़ने से इंवेस्टर्स को 21 लाख करोड़ रुपये वापस मिले. मार्केट से प्रॉफिट और लॉस का अहसास तब होता है, जब ट्रांजेक्शन किया जाता है. वरना यह सब वेल्थ क्रिएशन के बारे में है."

FII का फ्लो बंद करवाना चाहते हैं राहुल
उन्होंने कहा, "इस तरह के बयान देकर राहुल गांधी चाहते हैं कि मार्केट में FII (Foreign Institutional Investor) का फ्लो बंद हो जाए. साथ ही रिटेल इंवेस्टर्स की वेल्थ क्रिएशन की कोशिशें भी रुक जाए. पहले वह कॉरपोरेट्स के खिलाफ थे. अब वह रिटेल इंवेस्टर्स के सपनों को खराब करने की प्लानिंग कर रहे हैं." 

इंवेस्टर्स को डराने की कोशिश- पीयूष गोयल
BJP नेता पीयूष गोयल ने भी कांग्रेस नेता राहुल गांधी के आरोपों पर पलटवार किया है. गोयल ने कहा, "लोकसभा चुनाव में मिली हार की हताशा में वो देश और विदेश के निवेशकों को भ्रमित कर डराने की कोशिश कर रहे हैं. हमारे नेताओं पर अनाप-शनाप आरोप लगाए हैं. इससे साफ जाहिर होता है कि लोकसभा चुनाव में विपक्ष की हार की हताशा से राहुल गांधी अभी तक उबर नहीं पाए. लोग निवेश न करें, इसके लिए राहुल ऐसा बोल रहे हैं."

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्या बिरला के पक्ष में वोट डालेंगे चंद्रशेखर? जानिए लोकसभा अध्यक्ष चुनाव पर 10 बड़े अपडेट
राहुल गांधी चाहते हैं, मार्केट में बंद हो जाए FII का फ्लो हो जाए बंद : अमित मालवीय का पलटवार
YSR कांग्रेस का दफ्तर ध्वस्त किए जाने पर छिड़ी सियासी जंग, इन कारणों से हुई कार्रवाई
Next Article
YSR कांग्रेस का दफ्तर ध्वस्त किए जाने पर छिड़ी सियासी जंग, इन कारणों से हुई कार्रवाई
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;