विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 05, 2023

NCP Vs NCP: अजित पवार बोले- एनसीपी और चिह्न हमारा होगा, शरद पवार जिद्दी ना बनें

Maharashtra Political Crisis : इधर चर्चा है एनसीपी प्रकरण के बाद एकनाथ शिंदे की शिवसेना में भी हलचल तेज हो गई है. मंगलवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की अगवानी करने नागपुर गए मुख्यमंत्री देर रात मुंबई वापस आ गए. खबर है कि मीटिंग कर फिर वो वापस चले गए.

Read Time: 8 mins
मुंबई:

महाराष्ट्र की सियासत का आज बेहद अहम दिन है. एनसीपी में टूट के बाद शरद पवार और अजित पवार गुट दोनों ने अपनी ताकत दिखाने के लिए आज बैठक बुलाई है. एक साथ होने वाली इस मीटिंग में अजित पवार के मंच पर 28 विधायक और 1 सांसद दिख रहे हैं. जबकि शरद पवार के मंच पर फिलहाल 13 विधायक और 4 सांसद हैं. 

मुंबई में अपने गुट के नेताओं की बैठक में एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने कहा, "अगर अजित पवार को कोई समस्या थी तो उन्हें मुझसे बात करनी चाहिए थी. अगर उनके मन में कुछ था तो वह मुझसे संपर्क कर सकते थे.हमें सत्ता की भूख नहीं है; हम लोगों के लिए काम करते रहेंगे. आपने (बीजेपी) एनसीपी को भ्रष्ट कहा. तो, अब आपने एनसीपी के साथ गठबंधन क्यों किया है? उद्धव ठाकरे के साथ जो हुआ वह दोहराया गया है. जिन विधायकों ने अलग होने का फैसला किया, उन्होंने हमें विश्वास में नहीं लिया. अजित पवार गुट ने किसी भी प्रक्रिया का पालन नहीं किया है.

मुंबई के वाईबी चव्हाण केंद्र में शरद पवार के नेतृत्व वाली बैठक में कुल 15 विधायक, 3 एमएलसी और 5 सांसद मौजूद हैं. विधायकों में अनिल देशमुख, रोहित पवार, राजेंद्र शिंगणे, अशोक पवार, किरण लहमाटे, प्राजक्ता तानपुरे, बालासाहेब पाटिल, जीतेंद्र अव्हाड, चेतन विट्ठल तुपे, जयंत पाटिल, राजेश टोपे, संदीप क्षीरसागर और देवेंद्र भुयार शामिल हैं.

सूत्रों के अनुसार भारतीय चुनाव आयोग को अजित पवार की ओर से राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और पार्टी चिह्न पर दावा करने वाली याचिका मिली है. आयोग को जयंत पाटिल से भी एक चेतावनी मिली है कि उन्होंने 9 विधायकों के खिलाफ अयोग्यता प्रक्रिया शुरू कर दी है.

मुंबई के MET बांद्रा में बैठक के बाद अजित पवार गुट के NCP नेताओं को बस से एक होटल ले जाया जा रहा है. वहीं, NCP की कार्यकारी अध्यक्ष सुप्रिया सुले ने कहा कि हमारा अपमान करें, लेकिन हमारे पिता (शरद पवार) का नहीं. यह लड़ाई भाजपा की सरकार के खिलाफ है. भाजपा देश की सबसे भ्रष्ट पार्टी है. मूल NCP शरद पवार के साथ है और मूल प्रतीक हम हैं.
"हम वापस आने के लिए तैयार, लेकिन..."
एनसीपी (अजित पवार गुट) नेता छगन भुजबल ने कहा, "हम पर कानूनी मामलों के डर से यहां (अजित पवार के साथ) आने का आरोप लगाया जा रहा है. यह सही नहीं है. धनंजय मुंडे, दिलीप वाल्से पाटिल और रामराजे निंबालकर के खिलाफ कोई मामला नहीं है. हम यहां केवल इसलिए हैं क्योंकि आपके (शरद पवार) साहब के आसपास कुछ करीबी सहयोगी हैं, वे पार्टी को खत्म करना चाहते हैं. एक बार जब आप उन्हें किनारे कर देंगे तो हम आपके पास वापस आने के लिए तैयार हैं."  

डिप्टी सीएम अजित पवार ने क्या कहा? 
अपने गुट के एनसीपी नेताओं की बैठक में महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम अजित पवार ने कहा कि 2004 के विधानसभा चुनाव में NCP के पास कांग्रेस से ज्यादा विधायक थे अगर हमने उस समय कांग्रेस को मुख्यमंत्री पद नहीं दिया होता, तो आज तक महाराष्ट्र में केवल राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी का ही मुख्यमंत्री होता.

"मैं महाराष्ट्र का मुख्यमंत्री बनना चाहता हूं"
अजित पवार ने कहा कि मेरी दिल से इच्छा थी कि पार्टी आगे बढ़े. हमारे विधायकों की संख्या लगातार घटती जा रही है. उन्होंने कहा कि मैं जन कल्याण के लिए अपनी कुछ योजनाएं लागू करने के लिए महाराष्ट्र का मुख्यमंत्री बनना चाहता हूं. हम इतने दिनों से साहब (शरद पवार) की छाया में थे, नेता ने जब-जब जैसा बोला हमने किया. लेकिन सबका समय होता है, हम सबका अपना भी एक मत है. अगर इतिहास देखो तो लोकशाही में कई बार ऐसा हुआ है.

5 सांसदों में श्रीनिवास पाटिल (लोकसभा), सुप्रिया सुले (लोकसभा), अमोल कोल्हे (लोकसभा), फौजिया खान (राज्यसभा) वंदना चव्हाण (राज्यसभा) शामिल हैं. 3 एमएलसी में शशिकांत शिंदे, बाबाजानी दुरानी, ​​एकनाथ खडसे शामिल हैं.

अजित पवार गुट के एनसीपी नेता और मंत्री छगन भुजबल ने कहा कि 40 से अधिक विधायक और MLC हमारे साथ हैं. हमने शपथ लेने से पहले पूरी मेहनत की है. हमने शपथ ऐसे ही नहीं ली.

अजित पवार गुट में ये नेता हैं शामिल
अजित पवार की बैठक में छगन भुजबल और धनंजय मुंडे के अलावा बाबा आत्राम, अण्णा बनसोडे, माणिकराव कोकाटे, दत्ता भरणे, अदिती तटकरे, नरहरी झिरवाल, सुनील शेलके,  निलेश लंके, दिलीप वाल्से पाटिल, रामराजे नाईक निंबालकर और हसन मुश्रीफ मौजूद हैं. साथ ही तीन एमएलसी अनिकेत तटकरे, अमोल मिटकरी और विक्रम काले भी अजित पवार के समर्थन में आए हैं.

महाराष्ट्र में NCP बनाम NCP संकट के बीच मुंबई में एक साथ दो अलग-अलग बैठकें हो रही हैं. उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने MET बांद्रा में सभी NCP सांसदों, विधायकों, MLC, जिला प्रमुखों और राज्य प्रतिनिधियों की बैठक बुलाई है. जबकि शरद पवार ने YB चव्हाण सभागार में सभी सदस्यों की बैठक बुलाई है.

एनसीपी के शरद पवार गुट की तरफ से पार्टी के चीफ व्हिप जितेंद्र आह्वाड ने सभी विधायकों को आज की मीटिंग में शामिल होने के लिए आदेश निकाला था. इस बीच शरद पवार के घर सिल्वर ओक पर उनके समर्थन में पोस्टर लगाए गए हैं, जिसमें लिखा कि 83 साल का योद्धा अकेला निकला है.

इधर चर्चा ये भी है कि अजित पवार गुट के सरकार में शमिल होने के बाद एकनाथ शिंदे की शिवसेना में हलचल तेज हो गई है. मंगलवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की अगवानी करने नागपुर गए मुख्यमंत्री देर रात मुंबई वापस आ गए. खबर है कि मीटिंग कर फिर वो वापस चले गए.

अजित पवार गुट का 40 विधायकों के समर्थन का दावा
अजित पवार ने राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के 53 में से 40 विधायकों के समर्थन का दावा किया है. राज्यपाल को लिखी चिट्ठी में 40 से ज्यादा विधायकों के समर्थन और उनके साइन की बात कही गई है. वहीं कई विधायकों का आरोप है कि उन्होंने उद्देश्य जाने बिना अनजाने में चिट्ठी पर अपने साइन कर दिए.

महाराष्ट्र: पवार Vs पवार की जंग में किसका पलड़ा भारी? किसके पास हैं ज्यादा विधायक?

कई NCP नेताओं ने किया शरद पवार का समर्थन
अभी तक न तो अजित पवार और न ही शरद पवार ने अपने समर्थन में विधायक पेश किए हैं. लेकिन कई एनसीपी नेता ने शरद पवार के प्रति अपनी वफादारी का ऐलान किया हैं. अनिल देशमुख, जीतेंद्र आह्वाड, जयंत पाटिल, रोहित पवार, संदीप क्षीरसागर और प्राजक्त प्रसादराव तनपुरे ने शरद पवार के साथ अपनी तस्वीरें शेयर की है और समर्थन की बात कही है.

दल-बदलुओं की अयोग्यता पर कानूनी सलाह ले रहे हैं शरद पवार
फिलहाल अजित पवार के पास एनसीपी पार्टी को विभाजित करने और दल-बदल विरोधी कानून के तहत कार्रवाई से बचने के लिए जरूरी दो-तिहाई बहुमत नहीं है. अगर उनके पास पर्याप्त नंबर हैं, तो वह पार्टी के नाम और प्रतीक पर दावा ठोंक सकते हैं. इस बीच 82 वर्षीय शरद पवार ने सोमवार से एनसीपी को जमीनी स्तर से फिर से खड़ा करने का अपना मिशन शुरू किया है. टीम शरद पवार दल-बदलुओं की अयोग्यता पर कानूनी विशेषज्ञों से सलाह ले रही है.

"शरद पवार को हमारी मंशा के बारे में मालूम था": NCP में अजित पवार की बगावत पर बोले प्रफुल्ल पटेल

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
"17,500 फीट की ऊंचाई, चलती रहीं गोलियां" : टाइगर हिल विजय की कहानी महावीर योद्धा की ज़ुबानी
NCP Vs NCP: अजित पवार बोले- एनसीपी और चिह्न हमारा होगा, शरद पवार जिद्दी ना बनें
कोरोना में भी कारनामा कर चुके हैं ये बाबा, भीड़ का VIDEO देख सिर चकरा जाएगा
Next Article
कोरोना में भी कारनामा कर चुके हैं ये बाबा, भीड़ का VIDEO देख सिर चकरा जाएगा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;