विज्ञापन
Story ProgressBack

"3 करोड़ और नए घर... ट्रांसजेंडर को भी आयुष्मान योजना में लाया जाएगा", घोषणापत्र पर PM मोदी

BJP Manifesto: भाजपा का घोषणापत्र जारी होने के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि संकल्प भारत विकसित भारत के स्तंभ युवा नारी गरीब किसान को सशक्त करता है. हमारा फ़ोकस डिग्निटी आप लाइफ़ उस पर है. हाई वैल्यू सर्विस पर ध्यान देने जा रहे हैं. मुफ़्त राशन की योजना आने वाले पाँच साल जारी रहेगा.

Read Time: 4 mins

संकल्प भारत विकसित भारत के स्तंभ युवा नारी गरीब किसान को सशक्त करता है- PM मोदी

नई दिल्‍ली:

भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने  लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Elections 2024) के लिए अपना घोषणापत्र (BJP Manifesto)  जारी कर दिया है. इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमारा फोकस निवेश से नौकरी पर है. हर वादे को गारंटी के रूप में धरातल पर उतारा है. संकल्‍प पत्र युवा आकांक्षाओं का प्रतिबिंब है. इसमें युवाओं के सुझावों को शामिल किया गया है. संकल्प भारत विकसित भारत के स्तंभ युवा नारी गरीब किसान को सशक्त करता है. हमारा फ़ोकस डिग्निटी आप लाइफ़ उस पर है. हाई वैल्यू सर्विस पर ध्यान देने जा रहे हैं. मुफ़्त राशन की योजना आने वाले पाँच साल जारी रहेगा. गरीब की थाली पोषण युक्त और सस्ती हो, इस पर ध्‍यान दिया जाएगा. जन औषधि केंद्र पर अस्सी फ़ीसदी डिस्काउंट मिलता रहेगा और इसका विस्तार करेंगे. आयुष्मान कार्ड के तहत पाँच लाख का उपचार रहेगा मिलता सत्तर साल से ऊपर के हर बुजुर्ग को आयुष्मान योजना के दायरे में लाया जाएगा.  

Advertisement

आज बहुत ही शुभ दिन है...

भाजपा का घोषणापत्र जारी होने के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "आज बहुत ही शुभ दिन है. देश के कई राज्यों में इस समय नववर्ष का उत्साह है. आज नवरात्रि के छठे दिन हम सभी माँ कात्यायनी की पूजा करते हैं और माँ कात्यायनी अपनी दोनों भुजाओं में कमल धारण किए हुए हैं. ये संयोग भी बहुत बड़ा आशीर्वाद है. इसके साथ सोने में सुहागा, आज बाबासाहब अंबेडकर की जयंती भी है. ऐसे पावन समय में आज भाजपा ने विकसित भारत के संकल्प पत्र को देश के सामने रखा है. मैं आप सभी को, सभी देशवासियों को बहुत-बहुत बधाई देता हूं."

Advertisement

भाजपा ने मेनिफेस्टो की सुचिता को फिर स्थापित किया

पीएम मोदी ने कहा, "पूरे देश को भाजपा के संकल्प पत्र का बहुत इंतजार रहता है. इसका एक बड़ा कारण है. 10 वर्षों में भाजपा ने अपने संकल्प पत्र के हर बिंदु को गारंटी के रूप में जमीन पर उतारा है. भाजपा ने मेनिफेस्टो की सुचिता को फिर स्थापित किया है. ये संकल्प पत्र विकसित भारत के 4 मजबूत स्तंभ - युवाशक्ति, नारीशक्ति, गरीब और किसान, इन सभी को सशक्त करता है. मोदी की गारंटी है कि मुफ्त राशन की योजना आने वाले 5 साल तक जारी रहेगी. हम ये सुनिश्चित करेंगे कि गरीब के भोजन की थाली पोषणयुक्त हो, उसके मन को संतोष देने वाली हो और अफोर्डेबल हो, सस्ती हो."

Advertisement

3 करोड़ घर और बनाने का संकल्प

प्रधानमंत्री मोदी ने बताया, "अब भाजपा ने संकल्प लिया है कि 70 वर्ष की आयु से ऊपर के हर बुजुर्ग को आयुष्मान योजना के दायरे में लाया जाएगा. 70 साल से ऊपर का हर बुजुर्ग, चाहे वो गरीब हो, मध्यम वर्ग का हो या फिर उच्च मध्यम वर्ग से ही क्यों न हो, उन्हें 5 लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज की सुविधा मिलेगी. भाजपा सरकार ने गरीबों को 4 करोड़ पक्के घर बनाकर दिए हैं. अब जो अतिरिक्त जानकारियां राज्य सरकारों से मिल रही हैं, उन परिवारों की भी चिंता करते हुए हम 3 करोड़ घर और बनाने का संकल्प लेते हुए आगे बढ़ेंगे. अभी तक हमने सस्ते सिलेंडर घर-घर पहुंचाए हैं, अब हम पाइप से सस्ती रसोई गैस घर-घर पहुंचाने के लिए तेजी से काम करेंगे.

Advertisement

घोषणा पत्र के वादों का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा, "भारत को फूड प्रोसेसिंग का हब बनाया जाएगा. जनजातीय समाज के लिए जनजातियों गौरव वर्ष मनाया जाएगा. 2025 में 150वीं जयंती मनाई जाएगी. जनजातीय विरासत पर अनुसंधान को प्रोत्साहित करेगी. वन उपज की स्टार्टअप सात सौ से ज़्यादा एकलव्य स्कूल के निर्माण को किया जाएगा. ट्रांसजेंडर को भी आयुष्मान योजना में लाया जाएगा. सबसे पुरानी भाषा तमिल भाषा की वैश्विक प्रतिष्ठा को बढ़ाया जाएगा. टूरिज़्म को बढ़ावा देंगे. सबसे अच्छे टूरिज़्म की रैंकिंग करके उसे विकसित किया जाएगा. होम स्टे के लिए महिलाओं को आर्थिक मदद देगी. सोशल डिजीटल और फ़िज़िकल इन्फ़्रास्ट्रक्चर बनाएंगे. ड्राइवरों के लिए हाईवे पर बड़ा इन्फ़्रास्ट्रक्चर बनाएंगे. सेटेलाइट टाउन बनाएंगे. एविएशन सेक्टर पर ज़ोर रहेगा. वंदेभारत ट्रेनों का विकसित करेगी. वंदेभारत के तीन माडल पहला स्लीपर चेयर कार और मेट्रो चलेगी. अहमदाबाद मुंबई बुलेट ट्रेन का काम क़रीब क़रीब हो चुका है. उसी प्रकार पश्चिम उत्तर दक्षिण और पूर्वी भारत में एक एक बुलेट ट्रेन का प्रोजेक्ट बनाया जाएगा."

Advertisement

ये भी पढ़ें :- 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
"पहली मंजिल से कूद गया" : गुजरात के गेमिंग जोन में लगी आग से सरवाइवर ने इस तरह बचाई खुदकी जान
"3 करोड़ और नए घर... ट्रांसजेंडर को भी आयुष्मान योजना में लाया जाएगा", घोषणापत्र पर PM मोदी
मोदी की वापसी से 4 जून को Nifty पहुंचेगा 23,000 के पार: बर्नस्टीन
Next Article
मोदी की वापसी से 4 जून को Nifty पहुंचेगा 23,000 के पार: बर्नस्टीन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;