कॉलेज कैंपस के उद्घाटन को लेकर दिल्ली के उपराज्यपाल और AAP में हुआ टकराव

दिल्ली सरकार का कहना था कि एजुकेशन और हायर एजुकेशन स्टेट सब्जेक्ट हैं और यह काम चुनी हुई सरकार का है. एलजी इसका उद्घाटन क्यों कर रहे हैं.

नई दिल्ली:

दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने गुरुवार को गुरु गोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी (आईपी यूनिवर्सिटी) के ईस्ट दिल्ली कैंपस का उद्घाटन किया. इस मौके पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी मौजूद थे. मुख्य कार्यक्रम स्थल पर पीएम नरेंद्र मोदी की फोटो लगी थी. वहीं उपराज्यपाल के साथ मुख्यमंत्री की भी छोटी फ़ोटो लगी थी. मुख्य कार्यक्रम स्थल पर उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना को मुख्य अतिथि लिखा था, जबकि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को गेस्ट ऑफ ऑनर लिखा था.

समारोह में सीएम केजरीवाल के संबोधन के दौरान लगातार नारेबाजी हुई. इस पर मुख्यमंत्री ने कहा कि मेरी विनती है, ये लोकतंत्र है 5 मिनट मेरी बात सुन लो, पसंद नहीं आए तो बाद में नारे लगा लेना.

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में शिक्षा के क्षेत्र में पिछले 7-8 सालों में बहुत बदलाव आए हैं. आपके पास पैसा है तो आप अपने बच्चे को प्राइवेट स्कूल में भेजते हो, नहीं तो सरकारी स्कूलों में भेजते थे जहां शिक्षा का बुरा हाल था, लेकिन अब 12वीं तक अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा मिलेगी.

सीएम ने कहा कि अंग्रेजों ने शिक्षा को खराब कर दिया. उन्होंने ये शिक्षा व्यवस्था अपने लिए क्लर्क पैदा करने के लिए की थी, जबकि अंग्रेजों के आने से पहले हमारी शिक्षा बहुत बेहतर थी. मुझे उम्मीद है कि यहां से निकलने वाले हर बच्चे को नौकरी मिलेगी. देश में नौकरियों की कमी है, हमने इसे देखते हुए बिजनेस ब्लास्टर कार्यक्रम शुरू किए. इसमें हम 11वीं और 12वीं के बच्चों को 2-2 हजार देते हैं.

वहीं दिल्ली विधानसभा अध्यक्ष रामनिवास गोयल ने IP यूनिवर्सिटी कैंपस उद्घाटन के दौरान बोलते हुए नाराज़गी जताई. उन्होंने कहा कि मैं संवैधानिक पद पर हूं, अखबारों में भी मेरा नाम नहीं था, मुझे निमंत्रण दिया गया था. मैं आया और वक्ताओं की लिस्ट में मेरा नाम नहीं था, इसलिए मैं नीचे जाकर बैठ गया, मुख्यमंत्री के कहने पर मैं आकर बोल रहा हूं.

दरअसल उपराज्यपाल और दिल्ली की केजरीवाल सरकार में उद्घाटन को लेकर विवाद था. शिक्षा मंत्री आतिशी ने कहा था कि दिल्ली के मुख्यमंत्री इसका उद्धघाटन करेंगे. वहीं उपराज्यपाल दफ्तर का दावा था कि दिल्ली के एलजी को ही उद्घाटन करना था.

केजरीवाल सरकार और LG के बीच नया विवाद, IP University के नए कैंपस के उद्घाटन को लेकर हुआ टकराव

उपराज्यपाल दफ्तर के मुताबिक दिल्ली के मुख्यमंत्री को पता था कि उद्घाटन उपराज्यपाल को करना था और उन्होंने ही 23 मई की तारीख बदलवा कर 8 जून रखवाई थी.

मंत्री सौरभ भारद्वाज का एलजी पर हमला
दिल्ली सरकार के मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा था कि पुलिस, लैंड और पब्लिक ऑर्डर उपराज्यपाल के अधीन आते हैं. एलजी को चाहिए कि पुलिस थानों का उद्घाटन करें, पुलिस हेडक्वाटर का उद्घाटन करें, DDA स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स का उद्घाटन करें, एजुकेशन और हायर एजुकेशन तो स्टेट सब्जेक्ट हैं और यह काम चुनी हुई सरकार का है. एलजी इसका उद्घाटन क्यों करना चाह रहे हैं. यह कैम्पस तब बनना शुरू हुआ था, जब ये (वीके सक्सेना) यहां एलजी नहीं थे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

खुद को उपराज्यपाल बताकर वाइस चांसलर को फोन लगाकर सिफारिश करने वाला असिस्टेंट प्रोफेसर गिरफ्तार