विज्ञापन

फ्लाइंग ऑफिसर ने अपने सीनियर विंग कमांडर पर लगाया रेप का आरोप, IAF ने शुरू की जांच

इस मामले में भारतीय वायुसेना ने कहा, "हमें मामले की जानकारी मिली है. बडगाम पुलिस स्टेशन ने श्रीनगर में भारतीय वायुसेना से संपर्क किया है. हम लोकल अथॉरिटीज के साथ सहयोग कर रहे हैं.

नई दिल्ली:

जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) के श्रीनगर में तैनात भारतीय वायुसेना (Indian Air Force)की एक महिला अधिकारी ने अपने सीनियर पर रेप का आरोप लगाया है. महिला ने बडगाम पुलिस स्टेशन में अपने सीनियर विंग कमांडर के खिलाफ FIR दर्ज कराई है. आरोपी विंग कमांडर भी श्रीनगर में तैनात हैं.

इस मामले में भारतीय वायुसेना ने कहा, "हमें मामले की जानकारी मिली है. बडगाम पुलिस स्टेशन ने श्रीनगर में भारतीय वायुसेना से संपर्क किया है. हम लोकल अथॉरिटीज के साथ सहयोग कर रहे हैं.

रिपोर्ट के मुताबिक, पीड़ित फ्लाइंग ऑफिसर ने अपनी शिकायत में कहा कि वह पिछले दो साल से उत्पीड़न, यौन उत्पीड़न और मानसिक यातना झेल रही हैं. भारतीय वायुसेना ने कहा है कि वे अधिकारियों के साथ सहयोग कर रहे हैं.

महिला अधिकारी ने कहा कि 31 दिसंबर 2023 को ऑफिसर्स मेस में न्यू ईयर पार्टी ऑर्गनाइज की गई थी. तब उनके सीनियर विंग कमांडर ने उनसे पूछा कि क्या उन्हें न्यू ईयर का गिफ्ट मिला? जब महिला ऑफिसर ने बताया कि उन्हें गिफ्ट नहीं मिला है. इसपर विंग कमांडर ने बताया कि गिफ्ट उनके रूम में है और वो जाकर ले ले. जब महिला ऑफिसर ने विंग कमांडर से उनकी फैमिली के बारे में पूछा, तो विंग कमांडर ने कहा कि वो बाहर गए हैं.

कैबिनेट ने Su-30 MKI एयरक्राफ्ट के लिए HAL से 240 एयरो-इंजन की खरीद को दी मंजूरी

अपनी शिकायत में महिला फ्लाइंग ऑफिसर ने आरोप लगाया कि उनके सीनियर ने उन्हें ओरल सेक्स करने के लिए मजबूर किया गया और उनके साथ छेड़छाड़ की गई. फ्लाइंग ऑफिसर ने कहा, "मैंने उन्हें कई बार ऐसा करने से रोका, मैंने सभी तरीके से अपना बचाव भी करने की कोशिश की. आखिरकार मैंने उन्हें पीछे की ओर धक्का दे दिया और वहां से भाग गई. उन्होंने मुझसे कहा शुक्रवार को हम फिर मिलेंगे, जब उनकी फैमिली बाहर जाएगी." 

फ्लाइंग ऑफिसर ने कहा कि उन्हें अपने साथ हुई घटना के बारे में समझने के लिए काफी वक्त लगा. उन्होंने कहा, "मैं डरी हुई थी. मैं समझ नहीं पा रही थी कि मुझे क्या करना चाहिए. क्योंकि पहले भी ऐसी घटनाएं हुई थीं, जिसके लिए मुझे रिपोर्ट करने से रोका गया था. हालांकि, न्यू ईयर पार्टी की रात हुई उस घटना के बाद मेरा सीनियर मेरे ऑफिस आया. उसने ऐसा बर्ताव किया जैसा कि कुछ हुआ ही न हो. उसके चेहरे पर कोई शिकन नहीं थी."

फ्लाइंग ऑफिसर ने अपनी शिकायत में कहा कि वह दो अन्य महिला अधिकारियों के पास पहुंची. उन्होंने ही शिकायत दर्ज करने की सलाह दी. फ्लाइंग ऑफिसर ने कहा, "एक अविवाहित लड़की होने के नाते मुझे जो मानसिक पीड़ा हुई, उसे बयां नहीं कियाय जा सकता. मैं सेना में देश सेवा के लिए शामिल हुई और मेरे साथ ऐसे घिनौना बर्ताव हुआ."

महिला ऑफिसर ने शिकायत में कहा, "कर्नल रैंक के ऑफिसर ने मामले की जांच के आदेश दिए हैं. इस साल जनवरी में फ्लाइंग ऑफिसर और विंग कमांडर को साथ बिठाकर बयान रिकॉर्ड कराया जाना था. हालांकि, फ्लाइंग ऑफिसर का दावा है कि उन्होंने विंग कमांडर के साथ बैठने का विरोध किया था. जिसके बाद 'प्रशासन की गलतियों' को छिपाने के लिए जांच बंद कर दी गई.

बाड़मेर में 'बम' बन आबादी पर गिरता प्लेन, जानें कैसे आखिरी सेकंड में लिए पायलट के फैसले ने बचा लिया

इसके बाद उन्होंने इंटर्नल कमिटी में नई शिकायत दी, जो दो महीने बाद दर्ज हुई. उन्होंने आरोप लगाया, "इस मामले में पुलिस स्टेशन के अधिकारी का रवैया भी पक्षपातपूर्ण रहा है. मैंने कई दफा गुजारिश की, इसके बाद भी मेडिकल नहीं कराया गया."

फ्लाइंग ऑफिसर ने कहा, "इंटर्नल कमिटी ने अपना काम नहीं किया. हर कोई विंग कमांडर को सपोर्ट कर रहा है. मैंने अंतरिम राहत की मांग की थी. लेकिन मेरी छुट्टियां नामंजूर कर दी गई. मुझे मेरे सीनियर के साथ सोशल इवेंट्स में शामिल होने के लिए मजबूर किया गया. एक तरफ वो मजे कर रहा था. दूसरी तरफ, मुझे हर रोज मानसिक उत्पीड़न झेलना पड़ता था." 

बाड़मेर में फाइटर जेट मिग-29 क्रैश , देखें हादसे का खौफनाक वीडियो

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
भारत को विश्वगुरु बनाने के विजन से काम हो रहा : NDTV से बोले नितिन गडकरी
फ्लाइंग ऑफिसर ने अपने सीनियर विंग कमांडर पर लगाया रेप का आरोप, IAF ने शुरू की जांच
काम पर लौट आओ प्लीज.. कल किया इंतजार, आज ममता की डॉक्टरों से पुकार
Next Article
काम पर लौट आओ प्लीज.. कल किया इंतजार, आज ममता की डॉक्टरों से पुकार
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com