Advertisement

साल भर के भीतर पीयूष गोयल के बयानों में ही लुढ़क गई 5 प्रतिशत GDP

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने पिछले साल 18 जून 2018 को बिजनेस स्टैंडर्ड को दिए एक इंटरव्यू में कहा था कि 2019 की आख़िरी तिमाही में जीडीपी की दर 10 प्रतिशत हो जाएगा.

Advertisement
Read Time: 23 mins
रेल मंत्री पीयूष गोयल (फाइल फोटो)
नई दिल्ली:

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने पिछले साल 18 जून 2018 को बिजनेस स्टैंडर्ड को दिए एक इंटरव्यू में कहा था कि 2019 की आख़िरी तिमाही में जीडीपी की दर 10 प्रतिशत हो जाएगा. उसके बाद इसी साल 5 फरवरी को इकॉनॉमिक टाइम्स से पीयूष गोयल ने कहा था कि वित्त वर्ष 20 में 7.5 प्रतिशत जीडीपी रहने की उम्मीद है. एक साल में पीयूष गोयल ने खुद ही जीडीपी में 2.5 प्रतिशत की कमी कर दी. असली जीडीपी तो और 2.5 प्रतिशत कम हो गई. यानी जितना एक साल पहले कहा उसका आधा हो गया. 2019 की आख़िरी तिमाही में किसी ने 10 प्रतिशत जीडीपी देखी? 2020 की पहली तिमाही में 5 हो गई है.

Advertisement

हिन्दी मीडिया के 'डिटेंशन सेंटर' में बंद हैं हिन्दी प्रदेशों के नौजवान, असम और कश्मीर पर चर्चा ही कहां हैं

जीडीपी आज 5 है तो कल 7 हो सकती है लेकिन बयानों से कैसे लोगों को बंदर बनाया जा रहा है आप ख़ुद देख सकते हैं. उसी तरह नोटबंदी के समय जीडीपी को लेकर दिए गए बयानों को देखिए. उस समय दूरगामी परिणाम के नाम पर जो भी कहा गया पूरा नहीं हुआ. जो थोड़े समय के लिए थोड़ा बहुत हुआ वो बग़ैर नोटबंदी के भी हो सकता था.

Advertisement

पूरी कोशिश ही यही होती है कि आज की हेडलाइन मैनेज करो. बड़ी बात करो जिससे लगातार लोग फ़र्ज़ी उम्मीद में रहें. उम्मीद के नाम पर अपने कारनामों पर पर्दा डालो. अब कोई नहीं पूछेगा कि दस प्रतिशत की जीडीपी आने के आसार क्या हैं?

Advertisement

पहले तो गोयल साहब ग्राफ़िक्स चार्ट बनाकर बता रहे थे. पांच प्रतिशत को लेकर भी चार्ट बना देते. अब उनकी टीम कोई चार्ट नहीं बनाएगा या बनाएगी तो साबित करने के लिए कि कैसे हम चीन से आगे हैं. चीन के फ़ेल करने से भारत को टॉपर बता रहे हैं.

Advertisement

रवीश कुमार का ब्‍लॉग : एक मजदूर की जुबानी, तमिलनाडु के कपड़ा मिल की कहानी

Advertisement

आप सब भूल जाते हैं. ज़ाहिर सी बात है. लेकिन थोड़ा पीछे लौट कर जाइये और देखिए कि ये क्या बयान देते हैं. मैंने यहां पर प्रधानमंत्री और पीयूष गोयल के पुराने ट्विट के कुछ स्क्रीन शाट्स लगाए हैं. अध्ययन करें. 

Featured Video Of The Day
Election Results 2024: जीत के बाद बड़े जश्न की तैयारियों में BJP, Congress और AAP के दफ्तर में कैसी तैयारी

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे: