1938 के बाद से दिल्ली में सबसे गर्म सितंबर महीने को जी-20 नेताओं की मेजबानी का इंतजार

देश के मौसम ब्यूरो के अनुसार, सोमवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान 40.1C (104F) दर्ज किया गया, जो 85 वर्षों में सितंबर का सबसे गर्म दिन था. 

1938 के बाद से दिल्ली में सबसे गर्म सितंबर महीने को जी-20 नेताओं की मेजबानी का इंतजार

प्रतीकात्मक तस्वीर

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन सहित दुनियाभऱ के दिग्गज नेता जब इस सप्ताह नई दिल्ली में समूह 20 शिखर सम्मेलन के लिए मिलेंगे, तो उनका जोरदार गर्मजोशी से स्वागत किया जाएगा. जी20 में इस बार जलवायु परिवर्तन का एजेंडा प्रमुख मुद्दों में से एक होगा. बीक्यू प्राइम की रिपोर्ट के मुताबिक प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने जलवायु परिवर्तन जैसे वैश्विक मुद्दों पर प्रगति करने की कोशिश की है, और हाल ही में देश की राजधानी में भीषण गर्मी से इस समस्या को उजागर करने में मदद मिल सकती है.

देश के मौसम ब्यूरो के अनुसार, सोमवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान 40.1C (104F) दर्ज किया गया, जो 85 वर्षों में सितंबर का सबसे गर्म दिन था. इस साल दुनिया भर में मौसम का प्रकोप चरम पर देखने को मिला है, अचानक आई बाढ़ से लेकर जंगल की आग तक, जिसमें लोगों की मौत हुई है. बिजली ग्रिड ठप्प हो गए हैं और सड़कें और घर क्षतिग्रस्त हो गए हैं. दुनिया में भूमि और समुद्र के लिहाज से अब तक का सबसे गर्म जून दर्ज किया गया. समुद्र का तापमान लगातार तीसरे महीने नई ऊंचाई पर पहुंच गया.

चीनी प्रधान मंत्री ली कियांग, ब्रिटेन के प्रधान मंत्री ऋषि सुनक और सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान - ओपेक + तेल उत्पादक समूह के दिग्गज - सहित लगभग 30 विश्व नेता इस सप्ताह जी -20 बैठक के लिए भारत की राजधानी में जुटेंगे. भारत के अन्य हिस्सों में भी पारे में वृद्धि देखी जा रही है. साल के इस समय में सामान्य से अधिक - जिससे घरों, किसानों और उद्योगों से बिजली की मांग बढ़ रही है. तापमान आमतौर पर मई में चरम पर होता है और बढ़ते मानसून के साथ धीरे-धीरे गिरता है, लेकिन एक सदी से भी अधिक समय में सबसे शुष्क अगस्त ने इस महीने के औसत अधिकतम तापमान को 1901 के बाद से उच्चतम स्तर पर पहुंचा दिया.

दिल्ली के लिए तत्काल राहत का संकेत है. भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, आने वाले दिनों में शहर के कुछ हिस्सों में छिटपुट बारिश हो सकती है, जिसके बाद 11 सितंबर तक पांच दिनों तक यहां सूखा रहेगा.

ये भी पढ़ें : राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और पीएम मोदी ने देशवासियों को जन्माष्टमी की शुभकामनाएं दीं

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें : दूर रहें : भारत-इंडिया राजनीतिक विवाद पर मंत्रियों को पीएम मोदी का संदेश