विज्ञापन

गौतम अदाणी फोर्ब्स रिच लिस्ट 2024 में सबसे बड़े डॉलर गेनर के रूप में उभरे

निजी स्वामित्व वाली वैक्सीन निर्माता बायोलॉजिकल ई को नियंत्रित करने वालीं महिमा दतला भारत के सबसे अमीर टाइकून की श्रेणी में शामिल चार नए लोगों में से एक, भारत के 100 सबसे अमीर लोगों की संपत्ति 1 ट्रिलियन डॉलर के पार

गौतम अदाणी फोर्ब्स रिच लिस्ट 2024 में सबसे बड़े डॉलर गेनर के रूप में उभरे
गौतम अदाणी और उनके भाई विनोद के साथ मिलकर 48 अरब डॉलर अर्जित किए हैं, जिससे परिवार की कुल संपत्ति 116 अरब डॉलर हो गई है.
नई दिल्ली:

Forbes Rich List 2024: अदाणी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अदाणी (Gautam Adani) गुरुवार को फोर्ब्स इंडिया के 100 सबसे अमीर लोगों की सूची में सबसे ज्यादा डॉलर अर्जित करने वाले व्यक्ति के रूप में उभरे. अदाणी परिवार की कुल संपत्ति बढ़कर 116 बिलियन डॉलर हो गई. अपने भाई विनोद अदाणी के साथ गौतम अदाणी 48 बिलियन डॉलर जोड़कर लिस्ट में दूसरे स्थान पर पहुंच गए. 

फोर्ब्स की रिपोर्ट में कहा गया है कि गौतम अदाणी ने "पिछले साल के शॉर्ट-सेलिंग अटैक" से मजबूत रिकवरी दर्ज की है. यह संपत्ति में 71 प्रतिशत की वृद्धि के बराबर है.

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर मुकेश अंबानी की संपत्ति में 27.5 बिलियन डॉलर की बढ़ोतरी हुई है, जिससे उनकी कुल संपत्ति 119.5 बिलियन डॉलर हो गई है. अंबानी की संपत्ति में 30 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जबकि वे इस साल दूसरे सबसे बड़े डॉलर गेनर बनकर उभरे हैं. रिलायंस ने रिलायंस के निवेशकों को दिवाली उपहार के रूप में शेयरों के बोनस इश्यू की घोषणा की है.

भारत के 100 सबसे अमीर लोगों की कुल संपत्ति एक ट्रिलियन डॉलर पार

फोर्ब्स की रिपोर्ट के अनुसार, इस रिकॉर्ड तोड़ वर्ष में भारत के 100 सबसे अमीर लोगों की सामूहिक संपत्ति पहली बार एक ट्रिलियन डॉलर के माइलस्टोन को पार कर गई. देश के 80 प्रतिशत से अधिक सबसे अमीर लोग अब एक साल पहले की तुलना में अधिक अमीर हैं और 2019 की तुलना में दोगुने अमीर हैं.

देश के 80% से ज्यादा अमीर लोग और भी ज्यादा अमीर हो गए हैं, जिनमें से 58 ने अपनी-अपनी कुल संपत्ति में एक बिलियन डॉलर या उससे ज्यादा की बढ़ोतरी की है. आधा दर्जन लोगों की संपत्ति में 10 बिलियन डॉलर से ज्यादा की वृद्धि हुई है. इसमें वे शीर्ष पांच लोग भी शामिल हैं, जिन्होंने एक ग्रुप के रूप में करीब 120 बिलियन डॉलर की बढ़ोतरी की है. टॉप 12 लिस्ट के सदस्यों के पास ग्रुप की कुल संपत्ति का लगभग आधा हिस्सा है.

सावित्री जिंदल पहली बार लिस्ट में तीसरे नंबर पर

भारत की सबसे अमीर महिला सावित्री जिंदल, स्टील से लेकर बिजली तक उत्पादित करने वाले समूह ओपी जिंदल ग्रुप की मुखिया हैं. उनके बेटे सज्जन जिंदल ने हाल ही में एमजी मोटर के साथ इलेक्ट्रिक वाहनों में एक महत्वाकांक्षी कदम उठाया है. सावित्री जिंदल पहली बार लिस्ट में तीसरे नंबर पर पहुंच गई हैं. वे सूची में शामिल नौ महिलाओं में से एक हैं. वे एक साल पहले आठवें स्थान पर थीं।

इस लिस्ट में नई शामिल हुईं महिला महिमा दतला निजी स्वामित्व वाली वैक्सीन निर्माता कंपनी बायोलॉजिकल ई को नियंत्रित करती हैं. वह सूची में शामिल चार नए लोगों में से एक हैं. इनमें जेनेरिक दवाओं और फार्मा सामग्री बनाने वाली हेटेरो लैब्स के संस्थापक बी पार्थसारधी रेड्डी भी शामिल हैं.

लिस्ट में पहली बार हरीश आहूजा और सुरेंदर सलूजा

लिस्ट में शामिल दो अन्य नए चेहरे हरीश आहूजा और सुरेंदर सलूजा हैं. हरीश आहूजा की परिधान निर्माण कंपनी शाही एक्सपोर्ट्स एचएंडएम और केल्विन क्लेन जैसे लेबलों को आपूर्ति करती है. भारत के तेजी से बढ़ते आईपीओ बाजार ने प्रीमियर एनर्जीज के संस्थापक और अध्यक्ष सुरेंदर सलूजा को मल्टी-बिलेनियर बना दिया है. उनकी कंपनी सौर पैनल और मॉड्यूल बनाती है. यह कंपनी सितंबर में लिस्टेड हुई है. 

अन्य तीन लोगों में जेनेरिक दवाओं और फार्मा सामग्री के निर्माता कंपनी हेटेरो लैब्स के संस्थापक बी पार्थ सारथी रेड्डी, परिधान निर्माता शाही एक्सपोर्ट्स के हरीश आहूजा और प्रीमियर एनर्जीज के संस्थापक और अध्यक्ष सुरेंद्र सलूजा, जो सौर पैनल और मॉड्यूल बनाते हैं.

दिलीप सांघवी पांचवे स्थान पर पहुंचे 

सन फार्मास्युटिकल इंडस्ट्रीज के संस्थापक दिलीप सांघवी 32.4 बिलियन डॉलर के साथ तीन स्थान की छलांग लगाकर पांचवें स्थान पर पहुंच गए और टोरेंट ग्रुप के सुधीर और समीर मेहता की संपत्ति दोगुनी से अधिक बढ़कर 16.3 बिलियन डॉलर हो गई है.

निखिल कामथ ने अपने बड़े भाई नितिन के साथ मिलकर ऑनलाइन ब्रोकरेज जेरोधा की स्थापना की है. वह भी इस लिस्ट में शामिल हैं.

यह भी पढ़ें -

इनोवेशंस के दम पर बदलाव ला रहे ये युवा भारतीय, फोर्ब्स 30 अंडर 30 एशिया लिस्‍ट में बजा डंका

जानें कौन हैं रमेश कन्हिकन्नन, जो चंद्रयान -3 की सफलता के बाद बन गए अरबपति

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
रतन टाटा के आखिरी दर्शन के लिए पहुंचा उनका कुत्ता 'गोवा' भी दिखा गम में, जानिए कैसे पड़ा उसका नाम
गौतम अदाणी फोर्ब्स रिच लिस्ट 2024 में सबसे बड़े डॉलर गेनर के रूप में उभरे
साहित्य का नोबेल पुरस्कार दक्षिण कोरिया की लेखिका हेन कांग को मिला
Next Article
साहित्य का नोबेल पुरस्कार दक्षिण कोरिया की लेखिका हेन कांग को मिला
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com