विज्ञापन
Story ProgressBack

FT-OCCRP-सोरोस रिपोर्ट को एक्सपर्ट्स ने बताया साजिश- "जानबूझकर अदाणी ग्रुप को निशाना बनाने की कोशिश"

फाइनेंशियल टाइम्स - OCCRP और सोरोस की साजिश मार्केट में मुंह के बल गिर गई, रिपोर्ट के बावजूद 23 मई को अदाणी एंटरप्राइजेज का शेयर 8.01% चढ़ गया

Read Time: 6 mins
नई दिल्ली:

भारत की आर्थिक तरक्की में आम आदमी से लेकर बड़े-बड़े उद्योग समूहों की बड़ी भूमिका है. इनमें से एक है अदाणी ग्रुप (Adani Group) जिसकी तरक्की देश की आर्थिक तरक्की और नए रोजगार तैयार होने से सीधी जुड़ी हुई है. लेकिन बीते कुछ समय में ऐसी कई रिपोर्ट्स सामने आई हैं जिनमें जानबूझकर अदाणी ग्रुप को निशाना बनाने की कोशिश की गई है. इनमें से एक हिंडनबर्ग रिपोर्ट को भारत का सुप्रीम कोर्ट भी खारिज कर चुका है. फाइनेंशियल टाइम्स में छपी एक रिपोर्ट को विशेषज्ञों ने अदाणी ग्रुप के खिलाफ साजिश बताया है.    

एकतरफा और तथ्यों से परे एक रिपोर्ट अंतरराष्ट्रीय अखबार फाइनेंशियल टाइम्स ने छापी है. Organized Crime and Corruption Reporting Project (OCCRP) यानी ओसीसीआरपी के हवाले से इस रिपोर्ट में दावा किया गया है कि अदाणी ग्रुप ने 2014 में घटिया क्वॉलिटी के कोयले को इंडोनेशिया से सस्ती दरों पर खरीदा और उसे कहीं ज्यादा महंगा और बेहतर कोयला बताते हुए तमिलनाडु जनरेशन एंड डिस्ट्रिब्यूशन कंपनी यानी TANGEDCO को बेच दिया. यही नहीं रिपोर्ट में इस मामले को भारत में वायु प्रदूषण से जोड़ दिया गया और लांसेट की रिपोर्ट के हवाले से कहा गया कि भारत में हर साल 20 लाख लोग वायु प्रदूषण की वजह से जान गंवाते हैं. ऐसी ही कुछ और रिपोर्ट्स का भी ज़िक्र इसमें किया गया. 

हालांकि यह रिपोर्ट कितनी सतही है यह आज बाजार के रुख ने ही बता दिया, जब फाइनेंशियल टाइम्स - OCCRP और  सोरोस की साजिश मार्केट में मुंह के बल गिर गई. इस रिपोर्ट के बावजूद आज 23 मई को अदाणी एंटरप्राइजेज का शेयर 8.01% चढ़ गया. इसके अलावा अदाणी एंटरप्राइजेज को BSE 30 में शामिल करने के आसार हैं. शुक्रवार को BSE इसका ऐलान कर सकता है. इसके अलावा आज ही अदाणी पोर्ट्स 4.72% चढ़ा. अदाणी पावर 2.79% चढ़ा और अदाणी टोटल  गैस 2.30% चढ़ा.

भारत में राजनीतिक अस्थिरता लाने की कोशिश : हर्षवर्धन त्रिपाठी
इस रिपोर्ट के आने के पीछे क्या मंशा देखते हैं? समझौता तमिलनाडु की सरकार, तमिलनाडु की कंपनी के साथ था और वहां पर बीजेपी की सरकार तो है नहीं? सवाल पर राजनीतिक विश्लेषक हर्षवर्धन त्रिपाठी ने कहा कि, इस पूरे मसले को तीन तरह से देखा जाना चाहिए. सबसे पहला तो ये कि आज भारत का जो इंडस्ट्रियल लैंडस्कैप है उसमें गौतम अदाणी और अदाणी समूह एक ऐसी कंपनी के तौर पर दिखता है जो भारत से बाहर भी कई बुनियादी ढांचे वाले प्रोजेक्टों में दुनिया की बड़ी कंपनियों को रिप्लेस कर रहा है. भारत के स्ट्रैजिक इनवेस्टमेंट के तौर पर भी अदाणी समूह के कई निवेश दुनिया के कई देशों में हुए हैं. 

उन्होंने कहा कि, नंबर दो यह कि दुनिया की जो बड़ी कंपनियां हैं उसमें भारत की कंपनियां बड़ी हो रही हैं. अब वे उस साइज की हो रही हैं.. 200 बिलियन डॉलर, 300 बिलयन डॉलर.. यानी यह कहें कि हम दुनिया की टॉप 500 कंपनियों में हम नीचे आते थे, अब हमारी कंपनियां ऊपर बढ़ती हुई दिख रही हैं. विशेष तौर पर ऐसे समय में जब हम इन्फ्रास्ट्रक्चर की बात करते हैं, जब टेक्नालॉजी की बात करते हैं.. उसमें हमारी कंपनियां वहां खड़ी हुई हैं.  

हर्षवर्धन त्रिपाठी ने कहा कि, तीसरी जो सबसे बड़ी बात है कि पिछले 10 साल से भारत में एक ऐसा नेतृत्व है, एक ऐसा चेहरा है जो बहुत आक्रामक तरीके से वर्ल्ड लीडरशिप में अपनी भूमिका निभा रहा है. अब अगर इन तीनों को जोड़कर देखें, उसे ध्वस्त करने की कोशिश होगी. हिंडनबर्ग की जब रिपोर्ट आई, उसके बाद जो कुछ हुआ, बहुत साफ-साफ दिखा..कि अगर अदाणी के फंडामेंटल्स मजबूत नहीं होते तो अदाणी ग्रुप अब तक हवा हो गया होता. उसको तो दिखना ही नहीं चाहिए था बाजार में. जिसके 20 हजार करोड़ के एफपीओ आने के पहले वह खबर हो .. और अदाणी ग्रुप ने वह एफपीओ वापस ले लिया.. अपनी साख बनाने के लिए वापस लिया और कमाल किए. 

उन्होंने कहा कि, इसका मतलब कि जिनको पैसे लगाने होते हैं न, उनसे ज्यादा किसी को पता नहीं होता. इसका मतलब जिस जॉर्ज सरोस फंडेड OCCRP की बात हो रही है.. जो राहुल गांधी विदेश में जाकर बयान दे रहे होते हैं... उन सबका लिंक भी इसमें दिखता है. यह भारत में राजनीतिक अस्थिरता लाने की कोशिश है.   उसमें नरेंद्र मोदी या गौतम अदाणी को या अंबानी अदाणी को एक साथ जोड़कर देखने की कोशिश है. अधीर रंजन चौधरी का वह बयान भी है कि जब पैसा आएगा तो चुप हो जाएंगे. मुझे इससे ज्यादा कुछ दिखता नहीं. बाजार ने उसका जवाब दे दिया है.    

लोग अदाणी ग्रुप को बदनाम करने की कोशिश कर रहे : संजय अशर
क्या इस मामले में कहीं न कहीं पॉलिटिकल मोटिवेटेड चीजें दिखाई देती हैं? सवाल पर Crawford Bayley & Co के सीनियर पार्टनर संजय अशर ने कहा कि, मेरे हिसाब से जो वेस्टेड इंटरेस्ट वाले लोग हैं उन्होंने ऐसी रिपोर्ट कराई हो सकती है. लेकिन जो बाजार में पैसा लगाता है वह बराबर सोच समझकर, तलाशी करके पैसा लगाता है. स्टॉक मार्केट की जो खबर रहती है, उसमें दम रहता है. क्योंकि उसमें थर्ड पार्टी के पैसे भी इनवेस्ट होते हैं. जो एफआईआई पैसे डालते हैं. तो मेरे हिसाब से स्टॉक मार्केट ने उसको डिस्काउंट नहीं किया है, बल्कि रिपोर्ट छापने के बावजूद अदाणी ग्रुप के शेयर के प्राइज ऊपर गए हैं. वो साफ-साफ दिखाई देता है, कि इस रिपोर्ट में कोई दम नहीं है. 

उन्होंने कहा कि, यह काफी पुराना मामला है, 10 साल पुराना मामला है. हिंडनबर्ग में भी कोई दम नहीं था. सुप्रीम कोर्ट ने अदाणी ग्रुप को क्लीन चिट दे दी है. लोग अदाणी ग्रुप को बदनाम करने, अस्थिर करने की कोशिश कर रहे हैं. इस ग्रुप ने पोर्ट, एयरपोर्ट, बिजली.. सब तरह के सेक्टर्स में मजबूत पैसे डाले हैं और उसको आगे बढ़ाता रहा है. रिपोर्ट में कोई दम नहीं है. स्टॉक मार्केट ने उसकी सही निर्णय दे दिया है. मार्केट वालों का इंटेलीजेंस सबसे आगे रहता है. 

अडाणी एंटरप्राइजेज कल बीएसई 30 में लिस्टेड होने वाला है. क्या इस पूरे घटनाक्रम को आप उससे भी जोड़कर देख रहे हैं? इस सवाल पर हर्षवर्धन त्रिपाठी ने कहा कि, मैं इसको इसलिए ज्यादा संदेह की नजर से देखता हूं .. एफपीओ के पहले यही किया गया.. इंटरनेशनल कंपनियां, और हो सकता है कि उनके कुछ लोग भारत में भी हों, वे भी इसमें शामिल हों. क्योंकि जिस तरह से एक रिपोर्ट कहीं छपती है.. और किसी इंटरनेशनल मीडिया आर्गनाइजेशन को किसी एक कंपनी में इतना इंटरेस्ट हो जाता है... उस तरह के काम उसी सेक्टर में, उसी कारोबार में काम करने वाली दूसरी कंपनियों का उस रिपोर्ट में क्यों जिक्र नहीं होता? यह संदेह पैदा करता है. 

(Disclaimer: New Delhi Television is a subsidiary of AMG Media Networks Limited, an Adani Group Company.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
NDTV ग्राउंड रिपोर्ट : यमुना नदी में नहीं है पानी, फिर कैसे बुझेगी दिल्‍ली की प्‍यास
FT-OCCRP-सोरोस रिपोर्ट को एक्सपर्ट्स ने बताया साजिश- "जानबूझकर अदाणी ग्रुप को निशाना बनाने की कोशिश"
उद्धव ठाकरे की पार्टी 48 वोटों से हार पर कोर्ट जाने को तैयार, शिंदे गुट को इसी सीट पर एक अन्य उम्मीदवार ने दी टेंशन
Next Article
उद्धव ठाकरे की पार्टी 48 वोटों से हार पर कोर्ट जाने को तैयार, शिंदे गुट को इसी सीट पर एक अन्य उम्मीदवार ने दी टेंशन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;