Exclusive: क्या कोविड और हार्ट अटैक का है कोई कनेक्शन ? स्वास्थ्य मंत्री ने दिया जवाब

देश के स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने एनडीटीवी से बातचीत के दौरान कहा कि सरकार कोरोना और हार्ट अटैक के बीच कनेक्शन को लेकर रिसर्च कर रही है. 2-3 महीने में रिपोर्ट आ जाएगी. 

नई दिल्ली:

क्या कोविड और हार्ट अटैक का कोई कनेक्शन है? कोरोना काल के बाद कई लोगों के मन में ये सावल है. इस सवाल का देश के स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने एनडीटीवी से बातचीत के दौरान जवाब दिया. उन्होंने कहा कि सरकार रिसर्च कर रही है. 2-3 महीने में रिपोर्ट आ जाएगी. 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा कि कोविड एक वायरस है जो बदलता रहता है. भारत में अब तक इसके 214 वैरिएंट पाए गए हैं. उन्होंने कहा कि आईसीयू बेड, ऑक्सीजन की आपूर्ति और अन्य महत्वपूर्ण देखभाल की व्यवस्था की गई है. उन्होंने कहा कि कोरोना से निपटने के लिए तैयारियों की वीकली समीक्षा की जा रही है.

मंत्री ने समझाया कि ये प्रिडिक्ट करना असंभव है कि कोविड कैसे व्यवहार करेगा, लेकिन सब-वैरिएंट, जो अभी नए केसों में उछाल ला रहे हैं, वो उतने खतरनाक नहीं हैं. 

उन्होंने कहा, "हमने बहुत सारे युवा कलाकारों, एथलीटों, खिलाड़ियों को देखा, वे परफॉर्म करते हुए मंच पर ही मर गए. हम सभी ने यह देखा और कई जगहों से रिपोर्टें आने लगीं. ऐसे में हमें जांच करने की जरूरत थी कि क्या कोरोना और हार्ट अटैक के बीच कोई कनेक्शन है."

कोरोना महामारी की संभावित चौथी लहर पर स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि सतर्क रहने की जरूरत है. उन्होंने कहा कि पिछला कोविड म्यूटेशन ओमिक्रॉन का बीएफ.7 सब-वेरिएंट था, और अब एक्सबीबी1.16 सब-वेरिएंट संक्रमण में बढ़ोतरी का कारण बन रहा है. हालांकि, उन्होंने कहा कि मंत्रालय के अनुभव में, सब-वेरिएंट बहुत खतरनाक नहीं हैं. 

मंडाविया ने कहा कि CoWIN प्लेटफॉर्म ने सभी टीकाकरण डेटा प्रदान किए हैं, जिससे बहुत मदद मिली है और खुलासा किया कि भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) पिछले तीन-चार महीनों से हार्ट स्ट्रोक और कोविड के बीच संबंध का अध्ययन कर रहा है, और यह अध्ययन अगले दो महीने में पूरा कर लिया जाएगा.

यह भी पढ़ें -

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

-- शोभायात्रा के दौरान हुए दंगों का मामला पहुंचा सुप्रीम कोर्ट, हिंदू फ्रंट फॉर जस्टिस ने अर्जी दाखिल की
--
इतिहास से मुगल बाहर? CBSE और UP बोर्ड के 12वीं के पाठ्यक्रम में मुगल काल पर चली कैंची