विज्ञापन

राष्ट्रपति से लेकर पॉलीग्राफी तक...डॉक्टर रेप केस और हत्या मामले का अपडेट 10 प्वाइंट्स में

Kolkata Rape Murder Case Updates : डॉक्टर रेप और मर्डर केस के लेकर पूरे देश में गुस्सा है. जानें इस मामले में अब तक क्या हुआ और आज क्या होने वाला है...

राष्ट्रपति से लेकर पॉलीग्राफी तक...डॉक्टर रेप केस और हत्या मामले का अपडेट 10 प्वाइंट्स में
आरजी कर मेडिकल कॉलेज रेप एंड मर्डर केस में आज बड़े घटनाक्रम होने वाले हैं.

Doctor Rape Murder Case : उच्चतम न्यायालय ने कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में एक प्रशिक्षु चिकित्सक से कथित बलात्कार और हत्या के मामले में स्वत: संज्ञान लिया है और इस मामले पर आज सुनवाई होगी. यह सुनवाई सुबह साढ़े 10 बजे हो सकती है. दिल्ली मेडिकल एसोसिएशन ने सोमवार को उच्चतम न्यायालय में याचिका दायर कर स्वत: संज्ञान मामले में उसे भी पक्षकार बनाए जाने का अनुरोध किया है. एसोसिएशन ने अस्पतालों और सार्वजनिक स्वास्थ्य केंद्रों में किसी भी तरह की हिंसा के खिलाफ डॉक्टरों और चिकित्सा सेवा कर्मियों की सुरक्षा के लिए एक मॉड्यूल/योजना तैयार करने के लिए उच्चतम न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश की अध्यक्षता में एक समिति गठित करने का भी अनुरोध किया है.

  1. कोलकाता में सरकारी अस्पताल के सेमिनार हॉल में जूनियर डॉक्टर से कथित बलात्कार और हत्या की वारदात के बाद देशभर में व्यापक स्तर पर विरोध-प्रदर्शन हो रहे हैं. बढ़ते विरोध के बीच पश्चिम बंगाल के स्वास्थ्य विभाग ने सरकारी और निजी क्षेत्रों में रात्रि पाली में काम करने वाली महिलाओं की सुरक्षा बढ़ाने के लिए सोमवार को दिशा-निर्देशों की एक व्यापक सूची जारी करने के अलावा 'रात के साथी - हेल्पर्स ऑफ द नाइट' नाम से एक कार्यक्रम शुरू किया. एक आधिकारिक आदेश के मुताबिक नए दिशा-निर्देश उन मेडिकल कॉलेजों, अस्पतालों और छात्रावासों में लागू किए जाएंगे, जहां पहले से ऐसे प्रावधान नहीं हैं.
  2. इन दिशा-निर्देशों के तहत महिलाओं के लिए शौचालय सहित अलग से कमरे स्थापित किए जाएंगे तथा रात्रिकालीन शिफ्ट में महिला स्वयंसेवकों को ड्यूटी पर तैनात किया जाएगा. आदेश के मुताबिक, महिलाओं के लिए अलग से शौचालय बनाए जाने चाहिए. रात में महिला स्वयंसेवक ड्यूटी पर होंगी. सीसीटीवी कवरेज के साथ महिलाओं के लिए सुरक्षित क्षेत्र की पहचान की जाएगी और उन्हें बनाया जाएगा. अलार्म उपकरणों के साथ एक विशेष मोबाइल फोन ऐप विकसित किया जाएगा, जिसे सभी कामकाजी महिलाओं द्वारा अनिवार्य रूप से डाउनलोड किया जाएगा और जिसे स्थानीय पुलिस थानों/पुलिस नियंत्रण कक्ष से जोड़ा जाएगा.
  3. स्वास्थ्य मंत्रालय ने केंद्र सरकार के सभी सरकारी अस्पतालों में लागू किए जाने वाले सुरक्षा उपायों की सोमवार को एक सूची जारी की, जिसमें प्रवेश और निकास पर कड़ी निगरानी रखना तथा रात में महिला स्वास्थ्यकर्मियों को लाने-ले जाने में सुरक्षा प्रदान करना शामिल हैं. यह कदम रेजिडेंट डॉक्टर्स द्वारा देश भर में किए जा रहे विरोध प्रदर्शन के बीच उठाया गया है. केंद्र सरकार के सभी अस्पतालों के प्रमुखों को भेजे गए एक पत्र में उनसे महिला स्वास्थ्यकर्मियों के लिए बुनियादी सुविधाओं और पर्याप्त सुरक्षा के साथ ड्यूटी सुनिश्चित करने और रात में महिला स्वास्थ्य कर्मचारियों की तैनाती एक से अधिक संख्या में करने के लिए कहा. इनमें कहा गया है कि ड्यूटी के दौरान उन्हें परिसर में कहीं भी आने-जाने के दौरान सुरक्षा दी जानी चाहिए और रात में कहीं भी जाने के लिए सुरक्षित परिवहन की व्यवस्था की जानी चाहिए.
  4. कोलकाता की एक अदालत ने केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) को आर जी कर मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में एक महिला डॉक्टर के बलात्कार एवं हत्या के आरोपी संजय रॉय का ‘पॉलीग्राफ टेस्ट' कराने की सोमवार को अनुमति दे दी. उम्मीद है कि जल्द ही पॉलीग्राफ टेस्ट होगा.
  5. पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस सोमवार रात दिल्ली पहुंचे और अटकलें हैं कि वह आज राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात कर सकते हैं. राज्यपाल ने बृहस्पतिवार को आरजी कर अस्पताल का दौरा किया था और प्रदर्शनकारी जूनियर डॉक्टर से बात कर उन्हें न्याय का आश्वासन दिया था.
  6. फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया मेडिकल एसोसिएशन (एफएआईएमए) ने कहा कि चिकित्सकों की हड़ताल जारी रहेगी. उसने कहा कि चिकित्सकों के एक प्रतिनिधिमंडल और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के अधिकारियों के बीच सोमवार को हुई बैठक में कोई हल नहीं निकला.
  7. महिला एवं बाल विकास मंत्री अन्नपूर्णा देवी ने सोमवार को पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के इस्तीफे की मांग की. उन्होंने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स' पर पोस्ट कर कहा, ‘‘पूरे बंगाल में डॉक्टर बिटिया से दुष्कर्म के बाद उसकी हत्या के मामले में ममता बनर्जी सरकार की नाकामी और संवेदनहीनता को लेकर लोगों का आक्रोश चरम पर है, लेकिन सरकार जवाब देने के बजाय बेशर्मी से विरोध को कुचलने और आवाज उठाने वालों को धमकाने में लगी है. अब तो खुद तृणमूल के नेता और सांसद अपनी ही सरकार पर उंगली उठाने लगे हैं. गृह और स्वास्थ्य मंत्रालय का भी जिम्मा सम्भाल रहीं मुख्यमंत्री ममता बनर्जी में यदि थोड़ी सी भी नैतिकता बची है तो उन्हें तत्काल इस्तीफा देना चाहिए.''
  8. सीबीआई ने सोमवार को कोलकाता की एक निचली अदालत से मामले में अब तक गिरफ्तार किए गए एकमात्र व्यक्ति संजय रॉय का नार्को परीक्षण कराने की अनुमति मांगी. सूत्रों ने कहा कि रॉय का नार्को परीक्षण महत्वपूर्ण है, क्योंकि सीबीआई अधिकारियों द्वारा पूछताछ के दौरान उसके द्वारा दिए गए बयानों में कई विसंगतियां हैं. रॉय एक सिविक वालंटियर था, जो अस्पताल की पुलिस चौकी पर तैनात था. उसे सीसीटीवी फुटेज के आधार पर गिरफ्तार किया गया था.
  9. कोलकाता में डॉक्टर से बलात्कार और हत्या मामले की जांच की जिम्मेदारी सीबीआई की उन दो शीर्ष महिला अधिकारियों को सौंपी गई है, जिन्होंने पहले भी ऐसे ही कुछ चर्चित मामलों को सफलता के साथ अंजाम तक पहुंचाया है. झारखंड की 1994 बैच की आईपीएस अधिकारी संपत मीणा ने हाथरस में रेप और हत्या तथा उन्नाव में बलात्कार मामले की जांच की थी. हाथरस मामले की जांच के दौरान वरिष्ठ अधिकारी सीमा पाहुजा भी उनकी टीम का हिस्सा थीं.
  10. एडिशनल डायरेक्टर संपत मीणा 25 अधिकारियों की एक टीम की प्रभारी हैं. वो इस केस का सुपरविजन करेंगी और सीमा पाहुजा जमीनी स्तर की जांच करेंगी. उन्होंने हिमाचल प्रदेश में 10वीं क्लास की छात्रा के साथ बलात्कार और हत्या मामले में सजा दिलाई थी, जिसे एक ब्लाइंड केस माना जाता था.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बिहार में जातिगत सर्वे को लेकर दाखिल याचिकाओं पर SC में सुनवाई, पढ़ें अपडेट्स
राष्ट्रपति से लेकर पॉलीग्राफी तक...डॉक्टर रेप केस और हत्या मामले का अपडेट 10 प्वाइंट्स में
कट्टरपंथियों को चुभ रहे बांग्लादेश के राष्ट्रगान 'आमार सोनार बांग्ला' राष्ट्रगान की कहानी
Next Article
कट्टरपंथियों को चुभ रहे बांग्लादेश के राष्ट्रगान 'आमार सोनार बांग्ला' राष्ट्रगान की कहानी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com