दिल्ली में प्रचंड गर्मी, कई इलाकों में पारा 49 डिग्री सेल्सियस के पार, गुरुग्राम में भी बरसी आग

Delhi Maximum Temperature : गुरुग्राम में भी तापमान 48 डिग्री दर्ज किया गया. दिल्ली के मुंगेशपुर में पारा 49.2 डिग्री सेल्सियस को पार गया. वहीं नजफगढ़ में अधिकतम तापमान 49.1 डिग्री दर्ज किया गया.

दिल्ली में प्रचंड गर्मी, कई इलाकों में पारा 49 डिग्री सेल्सियस के पार, गुरुग्राम में भी बरसी आग

Delhi NCR Weather Update : दिल्ली में तापमान 48 डिग्री तक पहुंचा

नई दिल्ली:

Delhi Weather Updates 15th May 2022 : दिल्ली और एनसीआर के ज्यादातर इलाकों में रविवार को आसमान से आग बरसी. भीषण गर्मी (Delhi maximum Temperature) और लू कहर हर तरफ देखा गया और पारा 49 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया. गुरुग्राम में भी तापमान 48 डिग्री दर्ज किया गया. दिल्ली के मुंगेशपुर में पारा 49.2 डिग्री सेल्सियस को पार गया. वहीं नजफगढ़ में अधिकतम तापमान 49.1 डिग्री दर्ज किया गया.मौसम विभाग के मुताबिक, स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में पारा 48.4 डिग्री दर्ज किया गया जबकि जफरपुर, पीतमपुरा और रिज में तापमान क्रमश: 47.5 डिग्री, 47.3 डिग्री और 47.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.सफदरजंग वेधशाला जहां के आंकड़ों को दिल्ली का मानक माना जाता है, वहां भी अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री अधिक 45.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

Weather Alert: चिलचिलाती गर्मी और लू से जल्द मिलेगी राहत, अगले 5 दिन इन इलाकों में जमकर बरसेंगे बदरा

यह इस साल अब तक का सबसे अधिक तापमान है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने शनिवार को सफदरजंग आर्ब्जवेटरी में अधिकतम तापमान 44.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया था. वहीं, शुक्रवार को वहां अधिकतम तापमान 42.5 डिग्री सेल्सियस रहा था. गौरतलब है कि 27 मई 2020 को सफदरजंग में अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

राजधानी के आयानगर, पालम और लोधी रोड आर्ब्जवेटरी में तापमान में वृद्धि देखी गई और इन वेधशालाओं में अधिकतम तापमान क्रमश: 46.8 डिग्री, 46.4 डिग्री और 45.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. राष्ट्रीय राजधानी के सभी मौसम केंद्रों में लू दर्ज की गई. हरियाणा के गुरुग्राम में अधिकतम तापमान 48.1 डिग्री दर्ज किया गया जो 10 मई 1966 के 49 डिग्री सेल्सियस के बाद सर्वाधिक है.

मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि पंजाब और हरियाणा के ऊपर बने चक्रवाती संचरण की वजह से मानसून पूर्व की गतिविधियां होंगी. इसकी वजह से सोमवार और मंगलवार को गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है.राजधानी में सोमवार को धूल भरी आंधी चलने की संभावना है. कमजोर पश्चिमी विक्षोभ की वजह से बारिश की कमी रही और दिल्ली में वर्ष 1951 के बाद से इस बार अप्रैल सर्वाधिक गर्म रहा. इस साल अप्रैल में औसतन अधिकतम तापमान 40.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. अप्रैल के आखिर में लू की वजह से शहर के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान 46 से 47 डिग्री तक पहुंच गया था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


दिल्ली में अप्रैल में महज 0.3 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई जबकि मासिक औसत 12.2 मिलीमीटर है. मार्च में भी यहां बारिश नहीं हुई जबकि मासिक औसत 15.9 मिलीमीटर है. आईएमडी ने मई में भी सामान्य से अधिक तापमान होने का पूर्वानुमान लगाया है. अधिकतम तापमान करीब 40 डिग्री होने और कम से कम सामान्य से 4.5 डिग्री अधिक तापमान होने पर लू की घोषणा की जाती है. गंभीर लू घोषित करने के लिए अधिकतम तापमान सामान्य से कम से कम 6.4 डिग्री अधिक होना चाहिए.