दिल्ली: मंकीपॉक्स के संदिग्ध मरीज को एलएनजेपी अस्पताल में कराया भर्ती

दिल्ली में मंकीपॉक्स (monkeypox) से संक्रमित होने के संदेह में एक व्यक्ति को लोक नायक जय प्रकाश (LNGP) अस्पताल में भर्ती कराया गया है. सूत्रों ने मंगलवार को यह जानकारी दी है. मरीज की उम्र 30 से 40 साल के बीच बताई जा रही है.

दिल्ली: मंकीपॉक्स के संदिग्ध मरीज को एलएनजेपी अस्पताल में कराया भर्ती

मंकीपॉक्स के एक संदिग्ध मरीज को दिल्ली के एलएनजेपी एस्पताल में भर्जी कराया गया है. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

मंकीपॉक्स (monkeypox) से संक्रमित होने के संदेह में एक व्यक्ति को दिल्ली (Delhi) के लोक नायक जय प्रकाश (LNGP) अस्पताल में भर्ती कराया गया है. सूत्रों ने मंगलवार को यह जानकारी दी है. उन्होंने कहा कि व्यक्ति की उम्र 30 से 40 साल के बीच है. वह राष्ट्रीय राजधानी में मंकीपॉक्स से संक्रमित पाए गए व्यक्ति के संपर्क में आए लोगों में से नहीं है. उसका विदेश यात्रा का इतिहास है. सूत्रों ने कहा कि रोगी के शरीर पर चकत्ते और घाव मिले हैं. उसके नमूनों को राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान, पुणे भेजा गया है.

सूत्रों ने कहा कि दिल्ली के रहने वाले मंकीपॉक्स से पीड़ित मरीज के संपर्क में आए एक व्यक्ति ने शरीर में दर्द की शिकायत की है और किसी अन्य लक्षण की जांच के लिए उसकी निगरानी की जा रही है. राष्ट्रीय राजधानी में मंकीपॉक्स से संक्रमित पाए गए पहले मरीज का एलएनजेपी अस्पताल के पृथकवास वार्ड में उपचार चल रहा है.

बता दें कि इसके पहले 24 जुलाई को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मंकीपॉक्स वायरस का संक्रमण का पहला मामला सामने आया था, जिसको दिल्ली के लोकनायक अस्पताल में भर्ती कराया गया था. लोकनायक अस्पताल में मंकापॉक्स संक्रमितों के लिए एक अलग से वार्ड बनाया गया है. दिल्ली में 24 जुलाई कोौ पहले मंकीपॉक्स संक्रमित मिलने के बाद देश में मंकीपॉक्स वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 4 हो गई थी. इससे पहले केरल में इस वायरस के तीन मरीज मिल चुके हैं. ये तीनों मरीज UAE से लौटे थे, लेकिन दिल्ली में मिले संक्रमित मरीज की कोई ट्रैवेल हिस्ट्री नहीं है.

इसी बीच देश में मंकीपॉक्स संक्रमण से बचने के लिए केंद्र और राज्य सरकारों ने विशेष टीमें गठित की हैं. विदेश से आने वाले लोगों के स्वास्थ्य की जांच की जा रही है. मंकीपॉक्स संक्रमित मरीज को तेज बुखार के साथ साथ शरीर पर फफोले जैसे निशान दिखाए देने लगते हैं.

ये भी पढ़ें: 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

जरूरी मुददों से ध्यान हटाने के लिए सोनिया गांधी को बनाया जा रहा निशाना; कांग्रेस का आरोप