भाजपा की दूसरी लिस्ट : 72 प्रत्याशियों में गडकरी, पीयूष गोयल समेत तीन पूर्व मुख्यमंत्रियों के नाम

सत्तारूढ़ दल ने पहली सूची में 34 केंद्रीय मंत्रियों के नाम भी शामिल किए थे जिनमें गांधीनगर सीट से अमित शाह और लखनऊ सीट से राजनाथ सिंह जैसे दिग्गज शामिल थे.

भाजपा की दूसरी लिस्ट : 72 प्रत्याशियों में गडकरी, पीयूष गोयल समेत तीन पूर्व मुख्यमंत्रियों के नाम

नई दिल्ली:

भारतीय जनता पार्टी (BJP Loksabha Candidate Second List) ने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए 72 उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी कर दी जिसमें केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, पीयूष गोयल और अनुराग सिंह ठाकुर तथा हरियाणा के मनोहर लाल खट्टर सहित तीन पूर्व मुख्यमंत्रियों के नाम शामिल हैं. पार्टी ने दो पूर्व केंद्रीय मंत्री और पूर्व मुख्यमंत्री रमेश पोखरियाल निशंक और सदानंद गौड़ा के टिकट काट दिए हैं.

भाजपा द्वारा जारी दूसरी सूची के अनुसार गडकरी और ठाकुर क्रमश: महाराष्ट्र के नागपुर और हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर से चुनाव लड़ेंगे जबकि खट्टर हरियाणा के करनाल और गोयल मुंबई उत्तर से लोकसभा चुनाव में पदार्पण करेंगे. कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई हावेरी से और उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत हरिद्वार से चुनाव लड़ेंगे.

भाजपा के राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी अनिल बलूनी भी पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ेंगे. भाजपा ने उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत की जगह बलूनी को पौड़ी गढ़वाल लोकसभा क्षेत्र से चुनाव मैदान में उतारा है. महाराष्ट्र के बीड निर्वाचन क्षेत्र में पंकजा मुंडे ने अपनी बहन और मौजूदा सांसद प्रीतम मुंडे की जगह ली है.

भाजपा ने जिन 72 लोकसभा क्षेत्रों के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा की है, उनमें महाराष्ट्र और कर्नाटक की 20-20, गुजरात की 7, हरियाणा और तेलंगाना की छह-छह, मध्य प्रदेश की पांच, दिल्ली, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश की दो-दो जबकि त्रिपुरा, दादर और नगर हवेली व दमन और दीव की एक-एक संसदीय सीट शामिल है.

भाजपा की युवा शाखा भारतीय जनता युवा मोर्चा के अध्यक्ष तेजस्वी सूर्या एक बार फिर बेंगलुरु दक्षिण से चुनाव लड़ेंगें जबकि केंद्रीय मंत्री शोभा करंदलाजे को उडुपी चिकमंगलूर सीट से हटाकर बेंगलुरु उत्तर सीट से उम्मीदवार बनाया गया है. पूर्व केंद्रीय मंत्री सदानंद गौड़ा इस सीट का प्रतिनिधित्व कर रहे थे.

पूर्ववर्ती मैसूर शाही परिवार के यदुवीर कृष्णदत्त वाडियार ने मैसूर से प्रताप सिम्हा की जगह ली है. हाल ही में संसद की सुरक्षा में सेंध लगाने वाले दो युवकों को सिम्हा की सिफारिश पर लोकसभा की दर्शक दीर्घा का पास मिला था. तब से वह विवादों में थे.

कर्नाटक भाजपा के पूर्व अध्यक्ष नलिन कुमार कटील के बजाय दक्षिण कन्नड़ सीट से पूर्व सैन्यकर्मी बृजेश चौटा को उम्मीदवार बनाया गया है. केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी कर्नाटक में धारवाड़ से चुनाव लड़ेंगे, जबकि पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा के बेटे बी वाई राघवेंद्र शिमोगा से फिर से चुनाव मैदान में उतरेंगे.

दिल्ली में भाजपा ने दो नये उम्मीदवारों- पूर्वी दिल्ली से हर्ष मल्होत्रा और उत्तर पश्चिम दिल्ली से योगेंद्र चंदोलिया को मैदान में उतारा है. इसके साथ ही भाजपा ने दिल्ली की सभी सात लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है.

कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस और आम आदमी पार्टी सहित कई अन्य दलों में रहने के बाद हाल ही में भाजपा में शामिल हुए अशोक तंवर ने हरियाणा के सिरसा से मौजूदा सांसद सुनीता दुग्गल की जगह ली है जबकि केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह और कृष्णपाल गुर्जर क्रमश: गुड़गांव और फरीदाबाद से फिर से चुनाव लड़ेंगे.

दो मार्च को भाजपा ने 195 लोकसभा सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की, जिसमें घोषणा की गई कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तीसरी बार वाराणसी से चुनाव लड़ेंगे.

हालांकि इस सूची में शामिल दो लोगों भोजपुरी गायक-अभिनेता पवन सिंह और उपेंद्र रावत ने विवादों में घिरने के बाद नाम वापस ले लिया.
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सत्तारूढ़ दल ने पहली सूची में 34 केंद्रीय मंत्रियों के नाम भी शामिल किए थे जिनमें गांधीनगर सीट से अमित शाह और लखनऊ सीट से राजनाथ सिंह जैसे दिग्गज शामिल थे. दो पूर्व मुख्यमंत्रियों शिवराज सिंह चौहान और बिप्लब कुमार देब का नाम भी पहली सूची में था.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)