दुनियाभर में तिरुवल्लुवर सांस्कृतिक केंद्र बनाने की दिशा में काम करेगी बीजेपी : PM मोदी

पीएम नरेंद्र मोदी ने लोकसभा चुनाव के लिए यहां पार्टी मुख्यालय में भाजपा का घोषणापत्र जारी करते हुए कहा, "हम पूरी दुनिया में तिरुवल्लुवर सांस्कृतिक केंद्र बनाएंगे.

दुनियाभर में तिरुवल्लुवर सांस्कृतिक केंद्र बनाने की दिशा में काम करेगी बीजेपी : PM मोदी

तिरुवल्लुवर एक प्रसिद्ध तमिल कवि और दार्शनिक थे.

नई दिल्ली:

तमिलनाडु के लोगों से जुड़ने की कोशिश करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को घोषणा की कि आगामी लोकसभा चुनाव में जीत हासिल करने के बाद भारतीय जनता (भाजपा) की सरकार पूरी दुनिया में तिरुवल्लुवर सांस्कृतिक केंद्र बनाने की दिशा में काम करेगी. तमिलनाडु में अपने पांव जमाने के लिए भाजपा पिछले कुछ समय से लगातार प्रयास कर रही है. प्रधानमंत्री मोदी भी लगातार वहां के दौरे कर रहे हैं.

मोदी ने लोकसभा चुनाव के लिए यहां पार्टी मुख्यालय में भाजपा का घोषणापत्र जारी करते हुए कहा, "हम पूरी दुनिया में तिरुवल्लुवर सांस्कृतिक केंद्र बनाएंगे. दुनिया की सबसे पुरानी तमिल भाषा हमारी शान है. भाजपा तमिल भाषा की वैश्विक प्रतिष्ठा बढ़ाने के लिए हर संभव प्रयास करेगी." तिरुवल्लुवर एक प्रसिद्ध तमिल कवि और दार्शनिक थे. प्रधानमंत्री ने पूर्व में कई मौकों पर युवाओं से तिरुवल्लुवर की पुस्तक 'कुरल' पढ़ने के लिए कहा था, जो एक प्रसिद्ध तमिल ग्रंथ है और जो जीवन के विभिन्न पहलुओं में नैतिकता पर ज्ञान प्रदान करता है.

भाजपा के लिए तमिलनाडु और पड़ोसी केरल ऐसे राज्य हैं जहां वह अब तक कोई खास प्रदर्शन नहीं कर सकी है. तमिलनाडु में लोकसभा की कुल 39 सीट है जबकि केरल में 20 सीट है. दोनों राज्यों में आम चुनाव के पहले दो चरणों में 19 और 26 अप्रैल को मतदान होना है.

पांच दक्षिणी राज्यों तमिलनाडु (39 सीट), कर्नाटक (28 सीट), आंध्र प्रदेश (25 सीट), केरल (20 सीट), तेलंगाना (17 सीट) और केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी (1) में कुल मिलाकर 130 सीटें हैं. भाजपा ने 2019 के आम चुनावों में इनमें से केवल 29 सीट पर जीत दर्ज की थी. इनमें से 25 सीट अकेले कर्नाटक से और चार तेलंगाना से थीं.

तमिलनाडु, केरल, आंध्र प्रदेश और पुडुचेरी की 85 सीट में से भाजपा एक भी सीट नहीं जीत सकी थी. प्रधानमंत्री ने तमिलनाडु के आधा दर्जन से अधिक दौरे किए हैं. भाजपा का लक्ष्य इस लोकसभा चुनावों में इस दक्षिणी राज्य में सफलता हासिल करने का है. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने हाल ही में एक साक्षात्कार में कहा था कि दक्षिणी राज्य लोकसभा चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) को 400 से अधिक सीट जीतने के लक्ष्य को हासिल करने में बड़े योगदान देंगे.

यह भी पढ़ें :

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)