2024 लोकसभा चुनाव से पहले मेनिफेस्टो में BJP के 6 नए वादे

नई दिल्‍ली : भाजपा ने लोकसभा चुनाव को लेकर 'मोदी की गारंटी-2024' के नाम से रविवार को रिलीज अपने चुनाव घोषणा पत्र में मुफ्त राशन, निशुल्क इलाज और शून्य बिजली बिल सहित कई वादे किए. बीजेपी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन के मुताबिक 'ज्ञान' फॉर्मूले के तहत देश के युवाओं, गरीबों, किसानों और महिलाओं के लिए भी अपने संकल्प पत्र में कई अहम ऐलान किए.

बीजेपी के 6 नए वादे

  1. मुद्रा लोन  अब 20 लाख रुपये- बीजेपी ने प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के मिलने वाले लोन को 10 लाख रुपये से बढ़ाकर 20 लाख करने का वादा किया है. अगर भाजपा सरकार वापस सत्ता में आती है, तो योजना के तहत मिलने वाली लोन की रकम को दोगुना किया जाएगा.

  2. गरीबों के लिए 3 करोड़ नए घर और बनाएंगे- भाजपा सरकार ने गरीबों को चार करोड़ पक्के घर बनाकर दिए हैं. अब उनकी सरकार तीन करोड़ घर और बनाने का संकल्प लेते हुए आगे बढ़ेगी. अभी तक सस्ते सिलेंडर घर-घर पहुंचाए हैं, अब पाइप से सस्ती रसोई गैस घर-घर पहुंचाने के लिए तेजी से काम किया जाएगा. 

  3. 70 साल से ऊपर के हर बुजुर्ग को आयुष्मान योजना का लाभ- प्रधानमंत्री ने कहा कि अब भाजपा ने संकल्प लिया है कि 70 वर्ष की आयु से ऊपर के हर बुजुर्ग को आयुष्मान योजना के दायरे में लाया जाएगा. 70 साल से ऊपर का हर बुजुर्ग, चाहे वो गरीब हो, मध्यम वर्ग का हो या फिर उच्च मध्यम वर्ग से ही क्यों न हो, उन्हें 5 लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज की सुविधा मिलेगी.

  4. दुनिया भर में तिरुवल्लुवर सांस्कृतिक केंद्र-  तमिलनाडु के लोगों से जुड़ने की कोशिश करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को घोषणा की कि आगामी लोकसभा चुनाव में जीत हासिल करने के बाद भाजपा की सरकार पूरी दुनिया में तिरुवल्लुवर सांस्कृतिक केंद्र बनाने की दिशा में काम करेगी।तिरुवल्लुवर एक प्रसिद्ध तमिल कवि और दार्शनिक थे.

  5. ट्रांसजेंडर को भी आयुष्मान योजना में किया शामिल- घोषणा पत्र जारी करने के अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि ट्रांसजेंडर साथियों को बीजेपी ने पहचान देने का काम किया, अब उन्हें भी आयुष्मान योजना का लाभ दिया जाएगा.

  6. UCC और वन नेशन वन इलेक्शन का वादा-  पीएम मोदी ने इस बात पर जोर दिया कि भाजपा ‘एक राष्ट्र, एक चुनाव' पहल को लागू करने की दिशा में काम करेगी. साथ ही उन्होंने कहा कि समान नागरिक संहिता राष्ट्रीय हित में है. एक राष्ट्र, एक चुनाव' के संकल्प के साथ आगे बढ़ने की बात करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि भाजपा देश हित में समान नागरिक संहिता को लागू करने को देश के लिए अहम मानती है.