विज्ञापन
Story ProgressBack

मुस्लिम उम्मीदवार, सामाजिक समीकरण, फिल्मी सितारों को भी टिकट; BJP की पहली लिस्ट की खास बातें

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) एक बार फिर वाराणसी से, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह गांधीनगर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह लखनऊ से चुनाव लड़ेंगे. 110 मौजूदा सांसदों को फिर से टिकट दिया गया है.

Read Time:5 mins
??????? ?????????, ??????? ??????, ?????? ??????? ?? ?? ????; BJP ?? ???? ????? ?? ??? ?????
नई दिल्ली:

भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर शनिवार को 16 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों के लिए 195 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एक बार फिर वाराणसी से, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह गांधीनगर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह लखनऊ से चुनाव लड़ेंगे. 110 मौजूदा सांसदों को फिर से टिकट दिया गया है.यूपी में अभी तक एक भी सांसद का टिकट नहीं कटा, अभी तक घोषित सीटों पर सभी मौजूदा सांसद रिपीट किए गए हैं. दूसरी पार्टी से शामिल हुए कुछ नेताओं को भी टिकट दिया गया है. झारखंड में मधु कोड़ा की पत्नी गीता कोड़ा को सिंहभूम से तेलंगाना में बीआरएस से आए बी बी पाटिल और यूपी में बीएसपी से आए रितेश पांडे को पार्टी की तरफ से चुनाव में उतारा गया है. बीजेपी की तरफ से जारी लिस्ट में सिर्फ एक मुस्लिम उम्मीदवार अब्दुल सलाम को केरल के मलप्पुरम से टिकट दिया गया है. 

  1. पहली सूची में 195 नामों का ऐलान किया गया है. इस सूची में सर्वाधिक नाम उत्तर प्रदेश से हैं. पार्टी ने उत्तर प्रदेश से 51 उम्‍मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया है. इस सूची में लोकसभा स्पीकर ओम बिरला और कई पूर्व मुख्यमंत्री भी शामिल हैं. साथ ही 28 महिलाओं को भी पार्टी की तरफ से टिकट दिया गया है.
  2. पार्टी ने इस सूची में हर वर्ग को उचित प्रतिनिधित्‍व देने का प्रयास किया है. साथ ही सूची में अनुभव के साथ युवा चेहरों को भी प्राथमिकता दी गई है. सूची में महिला उम्‍मीदवारों को भी काफी संख्‍या में टिकट दिए गए हैं. इसके जरिए भाजपा ने हर वर्ग और समुदाय के लोगों को साधने की कोशिश की है, जिससे लोकसभा चुनाव से पूर्व आम जनता में पार्टी को लेकर सकारात्‍मक संकेत जाए. 
  3. सूची में पार्टी ने महिलाओं को 14.3 फीसदी प्रतिनिधित्‍व दिया है. वहीं ओबीसी 29.23 फीसदी, एससी 13.8 फीसदी और एसटी 9.23 फीसदी है. इसके साथ ही पार्टी ने 50 साल से कम उम्र के 24.01 फीसदी उम्‍मीदवारों को उतारा है. वहीं इस लिस्‍ट में ओबीसी, एससी और एसटी का संयुक्‍त प्रतिनिधित्‍व 52.3 फीसदी है. 
  4. पार्टी ने मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को विदिशा सीट से लोकसभा चुनाव में उतारा है. ज्योतिरादित्य सिंधिया को गुना सीट से उतारा गया है.  केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर केरल के तिरुवनंतपुरम से, सर्बानंद सोनोवाल असम की डिब्रूगढ़ सीट से, केंद्रीय मंत्री किरेन रीजीजू अरुणाचल पूर्व से, भूपेंद्र यादव राजस्थान के अलवर से, ज्योतिरादित्य सिंधिया मध्य प्रदेश के गुना से, संजीव बालियान मुजफ्फरनगर और स्मृति ईरानी अमेठी से चुनाव लड़ेंगे. 
  5. पूर्वी दिल्ली से मनोज तिवारी, नई दिल्ली से बांसुरी स्वराज, पश्चिमी दिल्ली से कमलजीत सहरावत, दक्षिणी दिल्ली से रामवीर सिंह बिधूड़ी और चांदनी चौक से प्रवीण खंडेलवाल चुनाव लड़ेंगे. पार्टी ने नयी दिल्ली से केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी की जगह पूर्व केंद्रीय मंत्री सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी स्वराज को, दक्षिणी दिल्ली से रमेश बिधूड़ी की जगह रामवीर सिंह बिधूडी, चांदनी चौक से पूर्व केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन की जगह प्रवीण खंडेलवाल, पश्चिमी दिल्ली से प्रवेश वर्मा की जगह कमलजीत सेहरावत को पार्टी ने उम्मीदवार बनाया है. 
  6. भाजपा ने जिन अन्य केंद्रीय मंत्रियों की उम्मीदवारी की घोषणा की है उनमें परषोत्तम रुपाला (राजकोट), मनसुख मांडविया (पोरबंदर), देवुसिंह चौहान (खेड़ा), अर्जुन राम मेघवाल (बीकानेर), गजेंद्र सिंह शेखावत (जोधपुर) कैलाश चौधरी (बाड़मेर), जितेंद्र सिंह (उधमपुर), अन्नपूर्णा देवी (कोडरमा), अर्जुन मुंडा (खूंटी), वी मुरलीधरन (अट्टिंगल), वीरेंद्र खटीक (टीकमगढ़), फग्गन सिंह कुलस्ते (मंडला), जी किशन रेड्डी (सिकंदराबाद), सत्यपाल सिंह बघेल (आगरा), अजय मिश्रा ‘टेनी' (खीरी), कौशल किशोर (मोहनलालगंज), भानु प्रताप वर्मा (जालौन), साध्वी निरंजन ज्योति (फतेहपुर), पंकज चौधरी (महाराजगंज), निसिथ प्रामाणिक (कूचबिहार), शांतनु ठाकुर (बनगांव) और सुभाष सरकार (बांकुड़ा) के नाम शामिल हैं.
  7. केरल की त्रिसूर सीट से फिल्म अभिनेता सुरेश गोपी को उम्मीदवार बनाया गया है, जबकि पूर्व रक्षा मंत्री ए के एंटनी के बेटे अनिल एंटनी को पत्तनमतिट्टा से टिकट दिया गया है. बीजेपी की तरफ से जारी लिस्ट में सिर्फ एक मुस्लिम उम्मीदवार अब्दुल सलाम को केरल के मलप्पुरम से टिकट दिया गया है. 
  8. राजस्थान में पार्टी ने पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के बेटे व सांसद दुष्यंत सिंह को एक बार फिर झालावाड़-बारां सीट से अपना उम्मीदवार बनाया है. वहीं कांग्रेस से भाजपा में आए महेंद्रजीत मालवीय और ज्योति मिर्धा को भी लोकसभा का टिकट दिया गया है. भाजपा की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष व सांसद सीपी जोशी एक बार फिर चित्तौड़गढ़ सीट से चुनाव लड़ेंगे. 
  9. इन उम्‍मीदवारों में कई नाम ऐसे हैं, जो फिल्‍म और टेलीविजन के जरिए पहले ही अपना एक खास मुकाम बना चुके हैं. इनमें सबसे नया नाम भोजपुरी स्‍टार पवन सिंह का है. पार्टी ने पवन सिंह को पश्चिम बंगाल के आसनसोल से टिकट दिया है. वह पहली बार चुनाव मैदान में उतरने जा रहे हैं. फिलहाल आसनसोल से फिल्‍म अभिनेता और तृणमूल कांग्रेस के नेता शत्रुघ्‍न सिन्‍हा सांसद हैं.
  10. भाजपा के राष्‍ट्रीय महासचिव विनोद तावड़े ने भाजपा की पहली सूची जारी करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भाजपा के लिए 370 और एनडीए के लिए 400 सीटों का लक्ष्य रखा है. हमने पिछले कुछ महीनों में एनडीए का विस्तार किया है. विश्वास है कि हम फिर से सरकार बनाएंगे.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
किरोड़ी लाल मीणा की वो कसम... दौसा नहीं जीता तो मंत्री पद छोड़ दिया
मुस्लिम उम्मीदवार, सामाजिक समीकरण, फिल्मी सितारों को भी टिकट; BJP की पहली लिस्ट की खास बातें
अंतरिक्ष भारत का फ्यूचर प्‍लान, जानिए भारतीय अंतरिक्ष स्‍टेशन में कब जा सकेंगे मानव
Next Article
अंतरिक्ष भारत का फ्यूचर प्‍लान, जानिए भारतीय अंतरिक्ष स्‍टेशन में कब जा सकेंगे मानव
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;