बिहार के जननायक नेता कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न का सम्मान, योगी आदित्यनाथ और तेजस्वी यादव समेत किसने क्या कहा

Bharat Ratna Karpuri Thakur: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस सम्मान को वंचितों, शोषितों और उपेक्षितों के लिए किए गए कर्पूरी ठाकुर के योगदान के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि बताया.

बिहार के जननायक नेता कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न का सम्मान, योगी आदित्यनाथ और तेजस्वी यादव समेत किसने क्या कहा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस सम्मान को वंचितों, शोषितों और उपेक्षितों के लिए किए गए कर्पूरी ठाकुर के योगदान के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि बताया.

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर को मरणोपरांत भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा. देश की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने उनकी 100वीं जयंती से एक दिन पहले घोषणा की. बिहार के जननायक कर्पूरी ठाकुर दो बार बिहार के मुख्यमंत्री रह चुके हैं. इसके अलावा वे एक बार डिप्टी सीएम भी रहे हैं. देखा जाए तो कर्पूरी ठाकुर को बिहार के सामाजिक न्याय का मसीहा कहा जाता है. वे बिहार के पहले गैर कांग्रेसी मुख्यमंत्री थे. जननायक कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न की घोषणा मिलने के बाद देश भर से राजनेताओं की प्रतिक्रियाएं आने लगी हैं.

पीएम नरेंद्र मोदी ने लिखा है "मुझे इस बात की बहुत प्रसन्नता हो रही है कि भारत सरकार ने समाजिक न्याय के पुरोधा महान जननायक कर्पूरी ठाकुर जी को भारत रत्न से सम्मानित करने का निर्णय लिया है. उनकी जन्म-शताब्दी के अवसर पर यह निर्णय देशवासियों को गौरवान्वित करने वाला है. पिछड़ों और वंचितों के उत्थान के लिए कर्पूरी जी की अटूट प्रतिबद्धता और दूरदर्शी नेतृत्व ने भारत के सामाजिक-राजनीतिक परिदृश्य पर अमिट छाप छोड़ी है. यह भारत रत्न न केवल उनके अतुलनीय योगदान का विनम्र सम्मान है, बल्कि इससे समाज में समरसता को और बढ़ावा मिलेगा.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस सम्मान को वंचितों, शोषितों और उपेक्षितों के लिए किए गए कर्पूरी ठाकुर के योगदान के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि बताया. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर अपने विचार साझा करते हुए लिखा है- महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानी, सामाजिक न्याय के अग्रदूत, जननायक कर्पूरी ठाकुर जी को (मरणोपरांत) 'भारत रत्न' से विभूषित किए जाने का निर्णय अभिनंदनीय है. सामाजिक न्याय को समृद्ध करता यह निर्णय लोकतांत्रिक मूल्यों के प्रति उनकी सच्ची श्रद्धा तथा वंचितों, शोषितों व उपेक्षितों के उन्नयन हेतु उनके योगदानों के प्रति देश वासियों की ओर से समेकित श्रद्धांजलि है.

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने लिखा है- पूर्व मुख्यमंत्री और महान समाजवादी नेता स्व कर्पूरी ठाकुर जी को देश का सर्वोच्च सम्मान ‘भारत रत्न' दिया जाना हार्दिक प्रसन्नता का विषय है. केंद्र सरकार का यह अच्छा निर्णय है. स्व॰ कर्पूरी ठाकुर जी को उनकी 100वीं जयंती पर दिया जाने वाला यह सर्वोच्च सम्मान दलितों, वंचितों और उपेक्षित तबकों के बीच सकारात्मक भाव पैदा करेगा. हम हमेशा से ही स्व॰ कर्पूरी ठाकुर जी को ‘भारत रत्न' देने की मांग करते रहे हैं. वर्षों की पुरानी मांग आज पूरी हुई है. इसके लिए माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी को धन्यवाद.

बिहार के उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने लिखा है- बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री स्व॰ कर्पूरी ठाकुर जी को ‘भारत रत्न' देने की हमारी दशकों पुरानी मांग पूरी होने पर अपार खुशी हो रही है. इसके लिए केंद्र सरकार को साधुवाद.

उत्तर प्रदेश के पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने लिखा है- जननायक कर्पूरी ठाकुर जी को मरणोपरांत घोषित भारत रत्न दरअसल ‘सामाजिक न्याय' के आंदोलन की जीत है.

RLD नेता जयंत चौधरी ने कहा-बिहार ही नहीं, हर भारतीय के लिए गर्व के पल!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के नेता चिराग पासवान ने लिखा है- जननायक कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न दिए जाने पर पीएम मोदी का आभार.