दिव्यांगों की मदद के लिए अदाणी फाउंडेशन की बड़ी पहल, रोजगार मेले का आयोजन कर 111 को दी नौकरी

दिव्यांगों को नियुक्ति पत्र सौंपने ( Adani Foundation Employment For Disabled) के दौरान अदाणी ग्रुप के डायरेक्टर जीत अदाणी ने कहा, "हम इस दिशा में अपने प्रयासों को बढ़ा रहे हैं, जिसके तहत 100 से ज्यादा दिव्यांगों तो अदाणी ग्रुप समेत कई अन्य कंपनियों में रोजगार के अवसर मिलें."

नई दिल्ली:

दिव्यांग व्यक्तियों के लिए 3 दिसंबर को मनाए जाने वाले अंतरराष्ट्रीय दिवस (International Day for Persons with Disabilities) के मौके पर अदाणी ग्रुप (Adani Group) की तरफ से दिव्यांगों के लिए आजीविका के अवसर देने की अपनी प्रतिबद्धता के तहत एक रोजगार मेले का आयोजन किया. इस रोजगार मेले का आयोजन गुजरात के कच्छ जिले के भुज में किया गया. इस दौरान 111 दिव्यागों को नौकरी के लिए नियुक्ति पत्र (Appointment Letters)  सौंपे गए. सभी दिव्यांग केंडीडेट्स को ये नौकरियां अदाणी ग्रुप और मुंद्रा के आसपास अन्य कंपनियों में दी गई हैं.

ये भी पढ़ें-अदाणी ग्रुप ने Green X Talks कार्यक्रम का किया आयोजन, दिव्यांग प्रतिभाओं ने शेयर किए अनुभव

111 दिव्यांगों को अदाणी ग्रुप ने दी नौकरी

सभी 111 दिव्यांगों को नौकरी के लिए अपॉइंमेंट लेटर अदाणी ग्रुप के निदेशक जीत अदाणी,  वीजे राजपूत (आईएएस), गुजरात सरकार में दिव्यांगों के लिए कमिश्नर, अदाणी फाउंडेशन के एग्जिक्यूटिव डायरेक्टर वसंत गढ़वी, अदानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन (एपीएसईज़ेड) के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर रक्षित शाह, भुज के एडिशनल कलेक्टर निमेश पंड्या, कच्छ नव निर्माण अभियान के अध्यक्ष दीपेश श्रॉफ, और कच्छ के जिला विकास अधिकारी एसके प्रजापति की मौजूदगी में प्रदान किए गए.

अदाणी ग्रुप समेत अन्य कंपनियों में मिली नौकरी

सभी 111 दिव्यांग उम्मीदवारों को नौकरी देने के लिए अदाणी फाउंडेशन ने APSEZ और 20 अन्य कंपनियों के साथ मिलकर काम कर रही है, ताकि उनकी आजीविका को सुनिश्चित किया जा सके, वहीं 50 अन्य लोगों को सेल्फ एंप्लॉयड बनने में मदद करने के लिए उपकरण देना भी सुनिश्चित किया जा सके. इस मौके पर अदाणी ग्रुप के डायरेक्टर जीत अदाणी ने कहा, "हम इस दिशा में अपने प्रयासों को बढ़ा रहे हैं, जिसके तहत 100 से ज्यादा दिव्यांगों तो अदाणी ग्रुप समेत कई अन्य कंपनियों में रोजगार के अवसर मिलें. एक समाज के रूप में, हम सभी को इस दिशा में अपना योगदान देना चाहिुए. मैं इस मिशन में पूरे दिल से योगदान देने की प्रतिज्ञा करता हूं,"

अदाणी फाउंडेशन की स्वावलंबन परियोजना

बता दें कि अदाणी फाउंडेशन साल 2014 से अपनी स्वावलंबन परियोजना के तहत दिव्यांगों को आत्मनिर्भरत बनाने की दिशा में उनको समर्थन देकर मुख्यधारा में लाने के लिए समर्पित है. सालों से अदाणी फाउंडेशन दिव्यांगों को उपकरण मुहैया करा रहा है और  रोजगार मेलों का आयोजन कर रहा है और उनके लिए सरकारी योजनाओं को सुविधाजनक बनाकर और रचनात्मक और उद्यमशील आकांक्षाओं का समर्थन करके तालुका और जिला स्तर पर दिव्यांगों के लिए अंतरराष्ट्रीय दिवस मना रहा है.

अब तक 800 से ज्यादा लोगों की मदद

अदाणी ग्रुप ने स्वावलंबन परियोजना के तहत अब तक 800 से ज्यादा लोगों की मदद की है. दिव्यांगों के लिए कमिश्नर वीजे राजपूत ने अपनी प्रेजेंटेशन के दौरान कहा कि दिव्यांगों के लिए सरकार कई योजनाएं और लाभ देती है, जिनका ज्य़ादा से ज्यादा लाभ  प्रदान  लोगों को उठाना चाहिए. उन्होंने कहा, "अडाणी फाउंडेशन की कोशिश एक नई शुरुआत का प्रतीक हैं. हमें दिव्यांग व्यक्तियों की जन्मजात प्रतिभा को पहचानने और उन्हें आत्मनिर्भर बनने में मदद करने की जरूरत है." उन्होंने कच्छ जिले में मोबाइल कोर्ट सुविधा शुरू करने में भी रुचि जताई.

अदाणी फाउंडेशन दिव्यांगों को दे रहा कई सेवाएं

अदाणी फाउंडेशन द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं में जागरूकता बढ़ाना और दिव्यांग प्रमाण पत्र के साथ-साथ विभिन्न सरकारी योजनाओं के तहत लाभ लेने के लिए परामर्श देना शामिल है, जैसे बस पास और आने-जाने के लिए अन्य सेवाएं, पेंशन और ई-श्रम कार्ड आदि. फाउंडेशन की तरफ से कई लोगों को ठेले, आटा चक्की मशीन, सिलाई मशीन, दुकानें स्थापित करने के लिए केबिन, वॉकर, कृत्रिम अंग और रिक्शा जैसे उपकरणों की भी सहायता दी गई. 

अदाणी फाउंडेशन की सामाजिक विकास में अहम भूमिका 

अदाणी फाउंडेशन के कार्यकारी निदेशक वसंत गढ़वी ने कहा, "अडाणी फाउंडेशन पूरे भारत में सामाजिक विकास के लिए कई क्षेत्रों में काम करता है, लेकिन यह पिछले सात सालों से मुंद्रा में फोकस के मुख्य क्षेत्रों में से एक है. हम आगे बढ़ने के लिए प्रतिबद्ध हैं." आने वाले समय में ये प्रयास अगले स्तर पर होंगे.”

मैं अदाणी फाउंडेशन का आभारी हूं:विष्णु प्रजापति

जीविका के ये स्थायी अवसर समावेशी और विविध समुदायों को बढ़ावा देते हुए दिव्यांगों के जीवन की गुणवत्ता को बढ़ाएंगे. नौकरी पाने वालों नें शामिल विष्णु प्रजापति ने खुशी जताते हुए कहा, "मैं मेरी क्षमताओं और कौशल के मुताबिक रोजगार पाने में मदद करने के लिए अदाणी फाउंडेशन का आभारी हूं." वही अन्य कैंडिडेट, अवनी जेठवा ने कहा, "मुझे उम्मीद है कि, भविष्य में भी, फाउंडेशन समुदाय के कल्याण के लिए सार्थक काम करना जारी रखकर एक उल्लेखनीय उदाहरण स्थापित करेगा."

अदाणी फाउंडेशन 1996 से कर रहा लोगों की मदद

बता दें कि अदाणी फाउंडेशन, अदाणी समूह की सामुदायिक सहायता और भागीदारी शाखा, पूरे देश में स्थायी परिणाम प्राप्त करने के लिए रणनीतिक सामाजिक भागीदारी निभाने के लिए समर्पित है.अदाणी फाउंडेशन साल 1996 ने, शिक्षा, स्वास्थ्य, स्थायी आजीविका, कौशल विकास और सामुदायिक बुनियादी ढांचे समेत मुख्य क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित किया है. राष्ट्रीय प्राथमिकताओं और वैश्विक सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) पर आधारित अपनी रणनीतियों के साथ, फाउंडेशन अपने अभिनव दृष्टिकोण और स्थिरता पर ध्यान केंद्रित करने के लिए जाना जाता है, जो अदाणी ग्रुप के व्यवसायों और आसपास के समुदायों की भलाई के लिए पैसा और योगदान देता है. यह वर्तमान में 19 राज्यों के 5,753 गांवों में संचालित है, जिससे 7.3 मिलियन लोगों का जीवन को बदल रहा है.

ये भी पढ़ें-अदाणी ग्रुप का AICTPL बना महीने में 3 लाख कंटेनर हैंडल करने वाला देश का पहला टर्मिनल



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(Disclaimer: New Delhi Television is a subsidiary of AMG Media Networks Limited, an Adani Group Company.)