विज्ञापन
This Article is From Aug 26, 2021

अक्टूबर के पहले सप्ताह से उपलब्ध हो सकता है Zydus Cadila का कोविड टीका

औषधि नियामक ने स्वदेश में विकसित जाइकोव-डी को शुक्रवार को आपात जरूरी मंजूरी दी थी और इसके साथ ही यह देश का पहला टीका बन गया जो 12-18 साल के किशोरों को दिया जाएगा.

अक्टूबर के पहले सप्ताह से उपलब्ध हो सकता है  Zydus Cadila का कोविड टीका
प्रतीकात्मक तस्वीर.
नई दिल्ली:

केंद्र सरकार को उम्मीद है कि जाइडस कैडिला का सुई रहित कोविड-19 टीका जाइकोव-डी अक्टूबर के पहले सप्ताह से उपलब्ध हो जाएगा. सरकार ने बृहस्पतिवार को कहा कि इस बारे में अभी फैसला नहीं किया गया है कि सभी बच्चों को या पहले से किसी अन्य बीमारी से पीड़ित बच्चों को प्राथमिकता के आधार पर टीके दिए जाएंगे.

औषधि नियामक ने स्वदेश में विकसित जाइकोव-डी को शुक्रवार को आपात जरूरी मंजूरी दी थी और इसके साथ ही यह देश का पहला टीका बन गया जो 12-18 साल के किशोरों को दिया जाएगा.

मूल्य निर्धारण के संदर्भ में बातचीत और सरकार द्वारा इसे खरीदने की योजना के बारे में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा, "... मीडिया रिपोर्टों के साथ-साथ टीका कंपनी के अपनी बातचीत से हमने समझा है कि वे अक्टूबर के पहले सप्ताह से यह टीका उपलब्ध कराने की स्थिति में होंगे."

उन्होंने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, "हम उनके साथ बातचीत कर रहे हैं और जैसे ही खरीद के नियम और शर्त स्पष्ट होंगी, हम इसे आपके साथ साझा करेंगे."

यह पूछे जाने पर कि क्या पहले से किसी अन्य बीमारी से पीड़ित बच्चों को टीकाकरण में प्राथमिकता दी जाएगी, भूषण ने कहा कि इस संबंध में राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी सलाहकार समूह (एनटीएजीआई) की कोविड संबंधी स्थायी समिति को सिफारिश करना है. उन्होंने कहा कि अभी तक सिफारिश नहीं की गई है और एनटीएजीआई द्वारा इस संबंध में
फैसला करने के बाद सरकार कोई निर्णय लेगी.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com