जनरल बिपिन रावत के बाद कौन होगा देश का अगला CDS? सेना के सबसे बड़े पद के लिए ये हैं दावेदार 

वरिष्ठता के क्रम में थलसेना अध्यक्ष जनरल एमएम नरवाणे सबसे ऊपर हैं और इसीलिए उन्हें इस पद का सबसे बड़ा दावेदार माना जा रहा है, लेकिन इस पद पर वरिष्ठता इकलौती कसौटी नहीं हो सकती है. 

जनरल बिपिन रावत के बाद कौन होगा देश का अगला CDS? सेना के सबसे बड़े पद के लिए ये हैं दावेदार 

नए सीडीएस के लिए जनरल बिपिन रावत के काम को आगे बढ़ाना काफी चुनौतीपूर्ण होगा. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली :

देश के पहले सीडीएस जनरल बिपिन रावत (CDS General Bipin Rawat) का बुधवार को हेलीकॉप्टर दुर्घटना (Helicopter Crash) में निधन हो गया था. उनके निधन के बाद अब सबसे बड़ा सवाल है कि देश का अगला सीडीएस (Next CDS of India) कौन होगा. देश में सेना के सबसे बड़े पद को ज्यादा वक्त तक खाली भी नहीं रखा जा सकता है. वरिष्ठता के क्रम में थलसेना अध्यक्ष जनरल एमएम नरवाणे (General MM Naravane) सबसे ऊपर हैं और इसीलिए उन्हें इस पद का सबसे बड़ा दावेदार माना जा रहा है, लेकिन वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल वीआर चौधरी और नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरिकुमार भी इस पद के दावेदार हैं, क्योंकि इस पद पर वरिष्ठता इकलौती कसौटी नहीं हो सकती है. 

यदि जनरल नरवाणे को सीडीएस बनाया जाता है तो थलसेना प्रमुख का ओहदा खाली हो जाएगा. इस पद के दो प्रमुख दावेदार हैं. इनमें से एक हैं सह सेना प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल सीपी मोहंती और दूसरे हैं उत्तरी कमान के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल वायके जोशी. बहरहाल जो भी हो इसकी एक पूरी प्रक्रिया है. 

क्या है सीडीएस नियुक्ति की प्रक्रियाः-
- पहले रक्षा मंत्रालय तीन वरिष्ठ अफसरों के नाम नियुक्ति कमेटी ऑफ कैबिनेट को भेजेगी.
- इस कमेटी में पीएम और गृह मंत्री होते हैं.
- सरकार फिलहाल कोई कार्यकारी सीडीएस भी चुन सकती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कौन होंगे अगले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ? CDS है सेना का सबसे बड़ा पद