विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 29, 2020

नवंबर में सबसे भयंकर कोरोना का कहर, 28 दिन में मिले डेढ़ करोड़ से ज्यादा मरीज

Corona Virus Cases In World : 1 नवंबर से 28 नवंबर के बीच 1 करोड़ 61 लाख से ज्यादा संक्रमित मिले. इन 28 दिनों के हिसाब से अनुपात निकाला जाए तो रोज 5.75 लाख मरीज रोज मिल रहे हैं.

Read Time: 3 mins
नवंबर में सबसे भयंकर कोरोना का कहर, 28 दिन में मिले डेढ़ करोड़ से ज्यादा मरीज
Corona Virus Cases Update : नवंबर के बाद दिसंबर में मरीज और बढ़ने की आशंका
नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (Coronavirus Cases)  ने गर्मियों में थोड़ी सुस्त रफ्तार के बाद दुनिया भर में फिर भयानक रूप धारण कर लिया है. नवंबर के महीने में इसने सबसे ज्यादा कहर ढाया है. दुनिया में अब रोज औसतन 5.75 लाख से छह लाख कोरोना वायरस मामले रोज सामने आ रहे हैं, जो अक्तूबर की तुलना में करीब दोगुना हैं. अक्टूबर में हर रोज औसतन 3.81 लाख Covid-19 केस दुनिया में सामने आ रहे थे. जबकि भारत (India Corona Cases) में रोज के मामलों में
कमी आई है.

वर्ल्डोमीटर के आंकड़ों के मुताबिक, 28 नवंबर को कोरोना के कुल 62554864 मामले थे. इस बीच 1 नवंबर से 28 नवंबर के बीच 1 करोड़ 61 लाख से ज्यादा संक्रमित मिले. इन 28 दिनों के हिसाब से अनुपात निकाला जाए तो रोज 5.75 लाख मरीज रोज मिल रहे हैं. वहीं अक्टूबर के अंत में दुनिया में 46454158 मरीज थे. पूरी दुनिया में अक्टूबर के 31 दिनों के दौरान 1.18 करोड़ मरीज मिले थे. इससे हर दिन औसतन 3.81 लाख नए केस दर्ज किए गए.

यह साफ दिखाता है कि कोरोना न केवल पिछले साल सर्दियों में शुरुआती दौर की तरह खतरनाक हो रहा है, बल्कि उसकी तुलना में मरीजों के मिलने की तादाद कई गुना है. सितंबर के अंत में विश्व में कुल 3.42 करोड़ मरीज थे.  सितंबर में रोज औसतन 2.75 लाख मरीज मिल रहे थे. इससे साफ है कि हालांकि अक्टूबर की तुलना में भारत में संक्रमण में कमी आई है. सितंबर-अक्टूबर मध्य तक भारत में रोज 80 से 90 हजार केस रोज आ रहे थे. अब आंकड़ा 40 से 45 हजार रह गया है.

12 दिन रोज छह लाख से ज्यादा केस
नवंबर माह में 12 दिन तो रोज दर्ज कोरोना के मामले छह लाख से ऊपर रहे हैं. अन्य दिनों में भी यह तादाद 5.60 से 5.90 लाख मरीजों के बीच रही है. 12 नवंबर को सबसे ज्यादा केस 6.62 लाख दुनिया भर में मिले थे. 

अमेरिका में फिर उछाल, दिसंबर को लेकर दहशत
दुनिया भर में त्योहारी सीजन के बीच कोरोना के मामलों में यह बढ़ोतरी देखी गई है. अमेरिका में फिर रोज 1.75 लाख से दो लाख तक मरीज रोज मिल रहे हैं. यूरोपीय देश ब्रिटेन, फ्रांस में रोज 13-15 हजार नए केस मिल रहे हैं. पूरे यूरोप में फिर कोरोना ने जोर पकड़ लिया है. आशंका है कि दिसंबर में क्रिसमस, न्यू ईयर के जश्न को देखते हुए मरीजों की तादाद रोजाना दस लाख तक पहुंच सकती है.
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को बधाई के बहाने इशारे ही इशारे में क्या कह गए राहुल और अखिलेश
नवंबर में सबसे भयंकर कोरोना का कहर, 28 दिन में मिले डेढ़ करोड़ से ज्यादा मरीज
बेटा चाहिए था... दिल्ली के एक परिवार ने जन्म होते ही दो नवजात बच्चियों की ली जान
Next Article
बेटा चाहिए था... दिल्ली के एक परिवार ने जन्म होते ही दो नवजात बच्चियों की ली जान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;