विज्ञापन
This Article is From Apr 10, 2020

Covid-19 से जंग और उससे निपटने के लिए केंद्र सरकार ने लिया यह अहम फैसला

सरकार ने कोरोना वायरस के इलाज के लिए जरूरी इन मेडिकल इक्विपमेंट की कीमत को कम रखने के लिए सरकार ने बेसिक कस्टम ड्यूटी और हेल्थ सेस को 30 सितम्बर तक नहीं वसूलने के लिए फैसला किया है.

Covid-19 से जंग और उससे निपटने के लिए केंद्र सरकार ने लिया यह अहम फैसला
प्रतीकात्मक तस्वीर
नई दिल्ली:

देश भर में लगातार बढ़ रहे कोरोनावायरस के मरीजों से निपटने के लिए केंद्र सरकार ने गुरुवार को एक बड़ा और अहम फैसला लिया. सरकार ने कोरोनावायरस इलाज के लिए जरूरी वेंटीलेटर, पर्सनल प्रोटेक्शन इक्विपमेंट (पीपीई) सर्जिकल फेस मास्क के आयात पर बेसिक कस्टम ड्यूटी और हेल्थ सेस खत्म कर दिया है. हालांकि सरकार का यह फैसला 30 सितंबर 2020 तक ही प्रभावी होगा. सरकार ने कोरोना वायरस के इलाज के लिए जरूरी इन मेडिकल इक्विपमेंट की कीमत को कम रखने के लिए सरकार ने बेसिक कस्टम ड्यूटी और हेल्थ सेस को 30 सितम्बर तक नहीं वसूलने के लिए फैसला किया है. वहीं वेंटिलेटर, फेस मास्क, सर्जिकल मास्क, पीपीई किट, कोरोना टेस्टिंग किट और इन सभी की मैन्युफैचरिंग के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले आइटम पर ये टैक्स हटा लिया है.

बता दें कि देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) तेजी से पैर पसार रहा है. भारत में कोविड-19 (COVID-19) से अबतक 169 लोगों की मौत हो चुकी है और 5865 लोग इससे संक्रमित हैं. हर दिन कोरोना के आंकड़ों में इजाफा होता जा रहा है. इस बीच स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) की तरफ से जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटे में देश में कोरोना के कुल 594 मामले सामने आए हैं, वहीं इस दौरान 20 लोगों की मौत हो गई है. 

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की चेतावानी, डॉक्टरों के साथ बदसलूकी बर्दाश्त नहीं

दूसरी ओर देश में कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए 21 दिनों का लॉकडाउन जारी है और यह 14 अप्रैल तक रहेगा. इस बीच कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए ओडिशा की नवीन पटनायक सरकार ने राज्य में लॉकडाउन को 30 अप्रैल तक के लिए बढ़ा दिया है. ऐसा करने वाला ओडिशा देश का पहला राज्य बन गया है. इस बीच बुधवार को यूपी के 15 जिलों के 104 कोरोना हॉटस्पॉट और दिल्ली के 20 हॉटस्पॉट को पूरी तरह सील कर दिया गया है. दिल्ली और यूपी में घरों से बाहर निकलने पर मास्क अनिवार्य कर दिया गया है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
दिल्ली में भारी बारिश के आसार, जानिए मौसम का हाल
Covid-19 से जंग और उससे निपटने के लिए केंद्र सरकार ने लिया यह अहम फैसला
बिहार की राजनीति में कब उतर रहे हैं प्रशांत किशोर, किस वोट वैंक पर गड़ाए हुए हैं अपनी नजर
Next Article
बिहार की राजनीति में कब उतर रहे हैं प्रशांत किशोर, किस वोट वैंक पर गड़ाए हुए हैं अपनी नजर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com