2500 बेड वाला कोविड केयर सेंटर बनाएगा SAIL, ऑक्सीजन की सुविधा के साथ होंगे पूरे इंतजाम

स्टील अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया लिमिटेड (SAIL) कोविड उपचार के लिए गैसियस ऑक्सीजन (GOX) की सुविधा से लैस 2500 बिस्तरों वाली व्यापक चिकित्सा सुविधा स्थापित करने की योजना बना रहा है.

2500 बेड वाला कोविड केयर सेंटर बनाएगा SAIL, ऑक्सीजन की सुविधा के साथ होंगे पूरे इंतजाम

यह सुविधा SAIL के पांच इंटीग्रेटेड स्टील प्लांटों से अलग होगी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

स्टील अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया लिमिटेड (SAIL) कोविड उपचार के लिए गैसियस ऑक्सीजन (GOX) की सुविधा से लैस 2500 बिस्तरों वाली व्यापक चिकित्सा सुविधा स्थापित करने की योजना बना रहा है. यह सुविधा सेल के पांच एकीकृत स्टील प्लांटों, भिलाई (छत्तीसगढ़), राउरकेला (ओडिशा), बोकारो (झारखण्ड), दुर्गापुर तथा बर्नपुर (पश्चिम बंगाल) में उपलब्ध वर्तमान सुविधा के अतिरिक्त होगी. इन व्यापक सुविधाओं को सेल अस्पतालों की मौजूदा सुविधाओं के बाहर बनाने की योजना है. साथ ही इन नयी सुविधाओं में लिक्विड ऑक्सीजन से गैसियस ऑक्सीजन निकालने के बजाय, अभी सेल के अस्पतालों में हो रहा है, ऑक्सीजन इस्तेमाल के लिए स्टील प्लांटों से सीधे एक समर्पित गैस लाइन ऑक्सीजन सप्पोर्ट के लिए होगी. 

सेल के अनुसार भारत सरकार के सुझाव पर सेल ऑक्सीजन के अतिरिक्त स्रोत के रूप में सीधे गैसियस ऑक्सीजन का इस्तेमाल करेगा क्योंकि वर्तमान में लिक्विड मेडिकल  ऑक्सीजन की मांग बहुत ज्यादा है. उन्होंने बताया कि इन 2500 बिस्तरों को  चरणबद्ध तरीके से सम्बंधित राज्य सरकारों के साथ मिलकर विकसित किया जायेगा. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सेल के अनुसार पहले चरण में कंपनी लगभा 700 बिस्तरों की सुविधा कायम करेगी जिनको सभी पांचो जगहों कुल 2500 तक बढ़ाया जाएगा, वर्तमान में सेल के पांच अस्पतालों में लगभग 3000 बिस्तर हैं और लगभग 45 फीसदी बिस्तर कोविड रोगियों के लिए रखे गए हैं. इस महामारी के खिलाफ लड़ने के लिए कंपनी हर तरीके से राष्ट्र के साथ प्रतिबद्ध है.