गणतंत्र दिवस की फुल ड्रेस रिहर्सल शुरू, परेड में दिख रही भारतीय सेना की ताकत

गणतंत्र दिवस (Republic Day) से पहले आज (शनिवार, 23 जनवरी) फुल ड्रेस रिहर्सल (Republic Day 2021 Full Dress Rehearsal) शुरू हो चुकी है. यह सुबह 10 बजे से लेकर 11:35 तक चलेगी.

गणतंत्र दिवस की फुल ड्रेस रिहर्सल शुरू, परेड में दिख रही भारतीय सेना की ताकत

राजपथ पर फुल ड्रेस रिहर्सल शुरू हो चुकी है. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

खास बातें

  • गणतंत्र दिवस की फुल ड्रेस रिहर्सल
  • परेड में दिखी भारतीय सेना की ताकत
  • इस बार परेड में शामिल होंगी 32 झांकियां
नई दिल्ली:

गणतंत्र दिवस (Republic Day) से पहले आज (शनिवार, 23 जनवरी) फुल ड्रेस रिहर्सल (Republic Day 2021 Full Dress Rehearsal) का आयोजन किया जा रहा है. रिहर्सल शुरू हो चुकी है. यह सुबह 10 बजे से लेकर 11:35 तक होगी. हर वर्ष की भांति राजपथ पर इसका आयोजन किया गया है. रिहर्सल के दौरान एक तरफ सैनिक कदम ताल करते नजर आ रहे हैं, तो प्रमुख बैटल टैंक T90 भी नजर आ रहे हैं. रिहर्सल में आगे सुपर सोनिक मिसाइल ब्रह्मोस भी दिखाई देगी और NSG के ब्लैक कैट कमांडो भी.

देश की संस्कृति और तरक्की को दिखाती 32 झांकियां परेड में शामिल होंगी. आयोजन में अयोध्या में बनने वाले राम मंदिर का प्रारूप भी दिखाई देगा और गुजरात का सूर्य मंदिर भी. दर्शकों को मजा तब दोगुना हो जाएगा, जब पहली बार राफेल राजपथ पर अपनी ताकत का अहसास कराएगा. राफेल साबित करेगा कि क्यों उसे दुनिया के बेहतरीन एयरक्राफ्ट में शुमार किया जाता है. इस दौरान सुखोई और जगुआर भी अपना दम दिखाएंगे.

26 जनवरी : राजपथ पर पहली बार CRPF की झांकी, नाइट विजन गॉगल्स पहन जवान करेंगे शौर्य प्रदर्शन

फुल ड्रेस रिहर्सल को लेकर दिल्ली पुलिस ने राष्ट्रीय राजधानी में ट्रैफिक डायवर्जन को लेकर एडवाइजरी भी जारी की है. पुलिस ने कुछ रास्तों पर लोगों को वैकल्पिक मार्ग अपनाने का सुझाव दिया है. परेड विजय चौक सेआगे बढ़ते हुए राजपथ, अमर जवान ज्योति, इंडिया गेट, तिलक मार्ग रेडिएल रोड, सी-हेक्सागॉन और फिर नेशनल स्टेडियम में प्रवेश करेगी. फुल ड्रेस रिहर्सल के मद्देनजर कई रास्तों को बंद कर रूट डायवर्जन किया गया है.

गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान राजपथ पर किसी भी संदिग्‍ध गतिविधि पर नजर रखेगा ITBP का विशेष डॉग स्‍क्‍वॉड


बताते चलें कि गणतंत्र दिवस के मद्देनजर दिल्ली पुलिस ने राजधानी में सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद की है. पुलिस गश्त बढ़ाने के साथ ही सत्यापन अभियान को और तेज कर दिया गया है. अधिकारियों ने बताया कि 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस कार्यक्रम के मौके पर राष्ट्रीय राजधानी में जमीन से लेकर आसमान तक, सुरक्षा के अभूतपूर्व प्रबंध किए गए हैं और इसके लिए हजारों सशस्त्र जवानों को तैनात किया गया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO: गणतंत्र दिवस पर किसानों की ट्रैक्टर रैली को रोकने का आदेश देने से सुप्रीम कोर्ट का इनकार