देश के इस राज्य में 5 रुपये प्रति लीटर सस्ते हुए पेट्रोल और डीजल...

मेघालय सरकार ने मंगलवार को पेट्रोल और डीजल पर मूल्यवर्धित कर (वैट) में और कमी की जिससे राज्य में इन पेट्रोलियम ईंधनों के भाव पांच रुपये प्रति लीटर से ज्यादा घट गए हैं. 

देश के इस राज्य में 5 रुपये प्रति लीटर सस्ते हुए पेट्रोल और डीजल...

प्रतीकात्मक तस्वीर

शिलांग:

मेघालय सरकार ने मंगलवार को पेट्रोल और डीजल पर मूल्यवर्धित कर (वैट) में और कमी की जिससे राज्य में इन पेट्रोलियम ईंधनों के भाव पांच रुपये प्रति लीटर से ज्यादा घट गए हैं. मुख्यमंत्री कोनराड के संगमा ने इसकी घोषणा की. राज्य में वाणिज्यिक वाहन आपरेटर हड़ताल पर है. हड़ताल के दूसरे दिन पेट्रोलियम ईंधन पर वैट कम किया गया.


संगमा ने अपने मंत्रिमंडल के सदस्यों और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक समीक्षा बैठक के बाद कहा कि राज्य में पेट्रोल का भाव अब 85.86 रुपये प्रति लीटर हो गया. इससे पहले भाव 91.26 रुपये का था. इसी तरह डीलज प्रति लीटर 86.23 रुपये से घट कर 79.13 रुपये पर आ गया है. राज्य सरकार ने पिछले सप्ताह इन ईंधनों पर दो रुपये की छूट दी थी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


मुख्यमंत्री ने कहा कि इससे पेट्रोल का भाव कुल मिलाकर 7.4 रुपये और डीजल 7.1 रुपये सस्ता हो गया है. सरकार ने पेट्रोल पर वैट 31.62 प्रतिशत से कम कर 20 प्रतिशत या 15 रुपये प्रति लीटर (दोनों में जो अ​धिक हो) कर कर दिया है. इसी तरह डीजल पर वैट 22.95 की जगह 12 प्रतिशत या 9 रुपये प्रति लीटर में से जो भी अधिक हो, कर दिया गया है. कोनराड ने कहा कि सरकार के इस निर्णय से वाहन ईंधन के दाम नीचे आए हैं.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)