फाइजर की डोज लक्षण वाले कोरोना के मरीजों पर 97 फीसदी तक असरदार : अध्ययन

अमेरिकी दवा कंपनी फाइजर ने 17 जनवरी से 6 मार्च के बीच इजरायल में वैक्सीनेशन अभियान के डेटा के आधार पर यह कहा है. बिना लक्षण वाले मामलों में भी वैक्सीन 94 फीसदी तक असरकारक है.

फाइजर की डोज लक्षण वाले कोरोना के मरीजों पर 97 फीसदी तक असरदार : अध्ययन

Pfizer-Biontech के पूर्व में हुए अध्ययन में इसे 94 फीसदी प्रभावी पाया गया था

बर्लिन:

अमेरिकी कंपनी फाइजर और बायोनटेक (Pfizer/BioNTech) की कोरोना वायरस के खिलाफ बनी वैक्सीन महामारी के स्पष्ट लक्षण वाले मरीजों पर 97 फीसदी तक सुरक्षा देती है. दवा कंपनी ने वैक्सीनेशन अभियान के वास्तविक डेटा के आधार पर यह दावा किया है.

अमेरिकी दवा कंपनी फाइजर ने 17 जनवरी से 6 मार्च के बीच इजरायल में वैक्सीनेशन (Israel Vaccination) अभियान के डेटा के आधार पर यह कहा है. बिना लक्षण वाले मामलों में भी वैक्सीन 94 फीसदी तक असरकारक है. इससे पहले 20 दिसंबर से 01 फरवरी 2021 के बीच हुए वास्तविक अध्ययन के आधार पर कंपनी ने लक्षण वाले मरीजों पर टीके के 94 फीसदी असरदार रहने और बिना लक्षण वाले मामलों में 92 फीसदी प्रभावी रहने का दावा किया था.

कंपनी ने एक बयान में कहा है कि यह व्यापक अध्ययन उन देशों के लिए महत्वपूर्ण है, जो अपना टीकाकरण अभियान अगले चरण में ले जाने की तैयारी कर रही है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO)  ने एक साल पहले 11 मार्च 2020 को कोरोना को महामारी घोषित किया था. इजरायल का टीकाकरण अभियान दुनिया में सबसे तेज है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

देश की 40 फीसदी आबादी को कोरोना का टीका लग चुका है. इजरायल ने दिसंबर में टीकाकरण की मुहिम शुरू की थी,. उसने फाइजर-बायोनटेक की की वैक्सीन का इस्तेमाल किया है. 90 लाख लोगों में 40 लाख लाख लोगों का इजरायल में टीकाकरण हो चुका है. जबकि 50 लाख को पहला टीका लग चुका है.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)