दिल्ली में सामने आया Omicron का पहला मामला, देशभर में यह पांचवां केस, जानें- कहां-कहां मिले मरीज

विदेश से लौटे 12 लोगों को LNJP अस्पताल में भर्ती कराया गया था, और उनके सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजे गए थे.

दिल्ली में सामने आया Omicron का पहला मामला, देशभर में यह पांचवां केस, जानें- कहां-कहां मिले मरीज

अब तक पूरे देश में ओमिक्रॉन के पांच केस सामने आ चुके हैं.

नई दिल्ली :

देश की राजधानी नई दिल्ली में कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रोन का पहला मामला सामने आया है. विदेश से लौटे और LNJP अस्पताल में भर्ती एक कोरोना मरीज में इसकी पुष्टि हुई है. विदेश से लौटे 12 लोगों को LNJP अस्पताल में भर्ती कराया गया था, और उनके सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजे गए थे. जिनमें से एक में ओमिक्रॉन की पुष्टि हुई है. संक्रमित युवक तंजानिया से आया था.

इसके साथ ही पूरे देश में ओमिक्रॉन के कुल पांच मामले हो चुके हैं. शनिवार को ओमिक्रॉन के दो मामले सामने आए थे, गुजरात के जामनगर में 72 साल के बुजुर्ग ओमिक्रॉन संक्रमित पाए गए थे. वहीं, शाम को दक्षिण अफ्रीका (South Africa) से मुंबई लौटा शख्‍स संक्रमित पाया गया था. दक्षिण अफ्रीका से यह शख्स दुबई से होते हुए दिल्ली आया था और फिर वहां से मुंबई पहुंचा था. यह 25 नवंबर को कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया था और अब उसमें ओमिक्रॉन वैरिएंट पाया गया है. अभी इसे कल्याण डोंबिवली कोविड केयर सेंटर में रखा गया है. 

महाराष्ट्र : ‘ओमिक्रॉन' का पहला मरीज मरीन इंजीनियर, अप्रैल से ही जहाज पर था तैनात

वहीं, दो मामले पिछले सप्ताह सामने आए थे. इनमें 46 साल का डॉक्टर और एक दक्षिण अफ्रीकी नागरिक शामिल था. संक्रमित डॉक्टर कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लगवा चुके थे. इसके अलावा उन्होंने हालही में कोई यात्रा भी नहीं की थी. वहीं, दक्षिण अफ्रीकी नागरिक जब भारत आया था तो उसकी कोरोना रिपोर्ट नेगेटिव थी, लेकिन बाद में वह कोरोना पॉजिटव पाया गया. जब उसका सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजा गया तो उसमें ओमिक्रॉन की पुष्टि हुई.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के बारे में जानें हर सवाल का जवाब