यह ख़बर 21 अगस्त, 2012 को प्रकाशित हुई थी

रिपब्लिकन सांसद की ‘बलात्कार’ पर टिप्पणी : ओबामा, रोमनी ने निंदा की

खास बातें

  • अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने एक रिपब्लिकन सांसद द्वारा दिए गए उस बयान की निंदा की है जिसमें उसने कहा था कि ‘वैध बलात्कार’ की शिकार महिलाएं विरले ही गर्भवती होती हैं।
वाशिंगटन:

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने एक रिपब्लिकन सांसद द्वारा दिए गए उस बयान की निंदा की है, जिसमें उसने कहा था कि ‘वैध बलात्कार’ की शिकार महिलाएं विरले ही गर्भवती होती हैं। वहीं, व्हाइट हाउस की दौड़ में उनके प्रतिद्वंद्वी मिट रोमनी ने इस बयान को ‘अक्षम्य’ करार दिया है। इससे गर्भपात को लेकर बहस छिड़ गई है जिसका चुनाव प्रचार पर प्रभाव पड़ेगा।

व्हाइट हाउस में संवाददाता सम्मेलन मे ओबामा ने कहा, ‘‘इस तरह की राय घृणास्पद है। बलात्कार तो बलात्कार ही होता है।’’ अमेरिकी सीनेट के लिए मिसौरी से रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार कांग्रेस सदस्य टॉड एकीन ने अपनी टिप्पणी के लिए माफी मांगी है। उन्होंने यह टिप्पणी एक साक्षात्कार के दौरान की थी, जब उनसे पूछा गया था कि क्या वह उन महिलाओं के लिए गर्भपात का समर्थन करेंगे, जिनसे बलात्कार हुआ होगा।

एकीन ने कहा, ‘‘चिकित्सकों से जो कुछ भी मैंने समझा उससे मुझे लगता है ऐसा विरले ही होता है। अगर यह वैध बलात्कार है, तो महिला के शरीर में ऐसे उपाय हैं कि वह पूरी चीज से बच सकती है।’’ एकीन द्वारा दिए गए बयान के बारे में पूछे जाने पर ओबामा ने कहा कि इन टिप्पणियों से यह बात रेखांकित होती है कि हमारे पास ऐसे नेता नहीं होने चाहिए जो महिलाओं की तरफ से उनके स्वास्थ्य देखभाल पर फैसले करें।

ओबामा ने कहा, ‘‘हालांकि, इन खास टिप्पणियों से गवर्नर (मिट) रोमनी और अन्य रिपब्लिकनों ने खुद को अलग कर लिया है, मेरा मानना है कि इससे यह तात्पर्य निकलता है कि हम महिलाओं के स्वास्थ्य देखभाल पर उनकी तरफ से फैसले कर रहे हैं या जबरन दुष्कर्म बनाम गैर-जबरन दुष्कर्म को योग्य ठहरा रहे हैं। मेरा मानना है कि वे व्यापक मुद्दे हैं और जिस पर मेरे और अन्य पार्टियों के दृष्टिकोण में महत्त्वपूर्ण अंतर है।’’

एकीन ने सोमवार को अपनी टिप्पणी के लिए माफी मांगते हुए कहा था, ‘‘जो कुछ भी मैंने कहा उसकी गलत कल्पना की गई और यह गलत था। मैं वाकई उन लोगों से माफी मांगना चाहता हूं जिन्हें मैंने आहत किया।’’ रिपब्लिकन पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार रोमनी ने अपनी पार्टी के साथी की ओर से दिए गए इस बयान से खुद को अलग कर लिया और इसे ‘अक्षम्य’ बताया।

इससे पहले, व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव जे कार्नी ने संवाददाताओं से कहा कि एकीन के बयान ने कांग्रेस में खासकर बलात्कार को ऐसे तरीके से परिभाषित करने के प्रयासों को दर्शाता है जिसका काफी महिलाओं के लिए कोई मतलब नहीं है और इस बात को प्रदर्शित करता है कि महिलाओं के लिए अपने स्वास्थ्य देखभाल पर नियंत्रण रखना जरूरी है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कार्नी ने कहा, ‘‘वे टिप्पणियां स्पष्ट तौर पर घृणास्पद हैं। साफ तौर पर घृणास्पद हैं। वे तथ्यात्मक तौर पर गलत, चिकित्सीय रूप से गलत और घृणास्पद हैं। मेरा मानना है कि आपने भी कांग्रेस में बलात्कार को इस तरीके से परिभाषित करने के प्रयासों को देखा है जो महिलाओं के अपने स्वास्थ्य देखभाल पर नियंत्रण को सीमित करता है और वह गलत भी है।’’