Mumbai लोकल ट्रेनों में आम आदमी भी 1 फरवरी कर सकेगा सफर : उद्धव ठाकरे

महाराष्ट्र सरकार ने मध्य और पश्चिम रेलवे को पत्र लिखकर 1 फरवरी से आम आदमी के लिए लोकल ट्रेनें शुरू करने की मांग की है.प्रशासन ने लिखा है कि रेलवे में आम आदमी को ऐसे समय सफर करने दिया जाए.

Mumbai लोकल ट्रेनों में आम आदमी भी 1 फरवरी कर सकेगा सफर : उद्धव ठाकरे

Maharashtra Local Train : मंजूरी मिली तो एक फरवरी से लोकल ट्रेन में चलेगा आम आदमी

मुंबई:

देश की औद्योगिक राजधानी मुंबई में विस्तारित मेट्रो सेवा (Mumbai Metro) जल्द शुरू होने वाली है. उसके कुछ रैक बेंगलुरु से मुंबई आए हैं. महानगर की मेट्रो सेवा ड्राइवर रहित होगी और स्वचालित तरीके से यह चलेगी. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (Maharashtra CM Uddhav Thackrey) ने शुक्रवार को कहा कि 1 फरवरी से लोकल ट्रेनों में आम आदमी का सफर भी शुरू होगा.

उद्धव ठाकरे ने कहा कि आज हमने मुंबई के यातायात को लेकर अहम कदम उठाया है. आज ही बेस्ट सेवा से जुड़ी कुछ चीजों का उद्घाटन किया गया. इसके अलावा 1 फरवरी से लोकल (Local trains)  भी आम आदमी के लिए शुरू कर रहे हैं. जब लोकल बंद था, तब बेस्ट (बस सेवा) ने लोगों की मदद की. उद्धव ठाकरे ने कहा, मेट्रो की रैक का मुम्बई में आगमन हुआ है. आने वाले दो चार साल मुंबईकरों के लिए महत्वपूर्ण हैं. लोगों को सस्ते घर के साथ सस्ता यातायात भी देने की कोशिश हमारी ओर से की जा रही है.

ठाकरे ने कहा कि कोस्टल रोड, समुद्री महामार्ग सहित कई दूसरे प्रोजेक्ट पर काम लगातार जारी है. इस गाड़ी की खूबी यह है कि इसमें कोई चालक नहीं होगा. अंदर व्हीलचेयर, साइकिल रखने की भी सुविधा है. ऐसे में जो सुविधा दुनिया के दूसरे देशों में है, उसी को लाने की कोशिश है. ठाकरे ने कहा कि पिछली सरकार ने भी बहुत काम किया और हम पिछले सरकार ने जो काम किया, उससे ज़्यादा गति से हम काम कर ये सारे प्रोजेक्ट पूरे करेंगे.


महाराष्ट्र सरकार ने मध्य और पश्चिम रेलवे को पत्र लिखकर 1 फरवरी से आम आदमी के लिए लोकल ट्रेनें शुरू करने की मांग की है.प्रशासन ने अपने पत्र में लिखा है कि रेलवे में आम आदमी को ऐसे समय सफर करने दिया जाए, जिससे लोकल में भीड़ ना हो और इसी के चलते सुबह लोकल शुरू होने से सुबह 7 बजे तक दोपहर 12 से 4 बजे तक रात 9 से बजे से लोकल रेलवे चलने तक लोगों को सफर करने दिया जाए. सुबह 7 से 12, शाम 4 से 9 बजे तक लोकल में आम आदमी सफर नहीं कर सकता साथ ही अब दुकानों को रात 11 बजे तक और रेस्टोरेंट को रात 1 बजे तक शुरू रखा जा सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने लोकल को भी शुरू किया, बहुत कुछ सोचकर उसे शुरू करना पड़ रहा है. लोकल और बस की भीड़ हम सबको पता है..लोकल में भीड़ इतनी होती है कि आप आटोमेटिक अंदर जाते हैं और आटोमेटिक बाहर आते हैं. यह हमारे मुम्बई की लोकल है. भीड़ के वजह स यह होता है.ऐसे में इस मेट्रो से भीड़ को कम करने में मदद मिलेगी. मेट्रो मुंबई लोकल रेलवे के आगे का पड़ाव है.