'स्‍थानीय स्‍तर पर प्रतिबंध लगा सकते हैं राज्‍य'' : कोरोना केसों में आए उछाल के बीच केंद्र के नए दिशानिर्देश

दिशानिर्देशों में कहा गया है कि राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों को देश के सभी हिस्से में जांच-निगरानी-उपचार प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन करना चाहिए.

'स्‍थानीय स्‍तर पर प्रतिबंध लगा सकते हैं राज्‍य'' : कोरोना केसों में आए उछाल के बीच केंद्र के नए दिशानिर्देश

गाइडलाइंस में कहा गया है, कंटेनमेंट जोन्‍स के बाहर किसी भी गतिवधि को प्रतिबंधित नहीं किया जाएगा

नई दिल्ली:

केंद्र सरकार (Central government) ने देश के कई हिस्‍सों में कोविड-19 के केसों में आए उछाल (Spike in Covid cases) के बीच जारी गाइडलाइन में कहा है कि राज्‍य अपने मूल्‍यांकन के आधार पर स्‍थानीय स्‍तर पर बंदिशें लगा सकते हैं लेकिन कंटेनमेंट जोन्‍स के बाहर किसी भी गतिवधि को प्रतिबंधित नहीं किया जाएगा. केंद्र ने मंगलवार को सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से कहा कि RT-PCR जांच, जांच-निगरानी-उपचार प्रोटोकॉल को कड़ाई से लागू करने और सभी प्राथमिकता समूहों के टीकाकरण की प्रक्रिया में तेजी लाई जाए. गृह मंत्रालय ने अप्रैल के लिए नया दिशानिर्देश (New Covid Rules) जारी करते हुए कहा कि कोविड-19 के मामलों में फिर से तेजी के मद्देनजर नए संक्रमित मरीजों को जल्द से जल्द पृथक करने और समय पर उपचार करने की जरूरत है.

दिशानिर्देशों में कहा गया है कि राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों को देश के सभी हिस्से में जांच-निगरानी-उपचार प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन करना चाहिए. हर किसी द्वारा कोविड-19 के मानक प्रोटोकॉल का पालन करना चाहिए और सभी लक्षित समूहों को ''कवर'' करने के लिए टीकाकरण बढ़ाना चाहिए.इनमें कहा गया है कि संक्रमित लोगों के संपर्क में आने वालों का जल्द से जल्द पता लगाया जाना चाहिए और उन्हें पृथक करना चाहिए. गृह मंत्रालय ने कहा कि संक्रमित मरीजों और उनके संपर्क में आए लोगों का पता लगाने के आधार पर जिले के अधिकारियों द्वारा निरूद्ध क्षेत्रों का सावधानीपूर्वक चिह्नांकन करना चाहिए.इसने कहा कि जिन राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में आरटी-पीसीआर की जांच दर कम है, वहां कुल जांच का 70 फीसदी तक पहुंचने के लिए उसे तेजी से जांच दर बढ़ानी चाहिए.

मंत्रालय ने कहा कि भारत सरकार ने कोविड-19 के खिलाफ दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान शुरू किया है.
इसने कहा कि टीकाकरण अभियान जहां सुचारू चल रहा है वहीं टीकाकरण की प्रक्रिया विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में समरूप नहीं है और कुछ राज्यों में टीकाकरण की धीमी गति ‘‘चिंता का कारण'' है.दिशानिर्देश में कहा गया है कि वर्तमान परिदृश्य में संचरण की कड़ी को तोड़ने के लिए कोविड-19 रोधी टीकाकरण महत्वपूर्ण है. (भाषा से भी इनपुट)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com