भारत को इस कारण फाइजर की कोरोना वैक्सीन मिलना मुश्किल, ब्रिटेन ने दी मंजूरी : सूत्र

Coronavirus Vaccine Trial :सूत्रों का कहना है कि भारत में किसी कोविड वैक्सीन (Covid Vaccine) के इस्तेमाल की मंजूरी पाने के लिए देश में ही क्लीनिकल ट्रायल (Clinical Trial) होना आवश्यक है.

भारत को इस कारण फाइजर की कोरोना वैक्सीन मिलना मुश्किल, ब्रिटेन ने दी मंजूरी : सूत्र

coronavirus vaccine Update : भारत 5 कोविड वैक्सीन पर दे रहा है ध्यान

नई दिल्ली:

भारत को अमेरिकी दवा कंपनी फाइजर (American pharma Pfizer) की कोविड-19 वैक्सीन मिलना फिलहाल मुश्किल नजर आ रहा है. ब्रिटेन ने इस वैक्सीन के  गले हफ्ते से इस्तेमाल को मंजूरी दी है. सूत्रों का कहना है कि भारत में किसी कोविड वैक्सीन (Covid Vaccine) के इस्तेमाल की मंजूरी पाने के लिए देश में ही क्लीनिकल ट्रायल (Clinical Trial) होना आवश्यक है. हालांकि न तो फाइजर और न ही उसकी सहयोगी कंपनियों ने भारत में वैक्सीन के किसी भी तरह के परीक्षण कराने का अभी कोई संकेत दिया है.

यह भी पढ़ें- 100 करोड़ का जुर्माना झेल रहे वैक्सीन के वॉलंटियर की पत्नी बोलीं- 'हम चुप नहीं रह सकते थे'

ऐसे में अगर फाइजर अगर किसी भारतीय कंपनी से अभी साझेदारी करती भी है तो देश में इस टीके के उपलब्ध होने में वक्त लग सकता है. टीके के इस्तेमाल के पहले इसे मानव परीक्षणों से गुजरना होगा. सरकार ने फाइजर से अगस्त में बातचीत की थी, लेकिन उसके बाद बात आगे नहीं बढ़ी. सूत्रों का कहना है कि भारत का ध्यान पांच अन्य टीकों पर है. इसमें ब्रिटिश कंपनी एस्ट्राजेनेका और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी (AstraZeneca and Oxford University ) की वैक्सीन कोविशील्ड भी शामिल है. इसके अलावा सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की वैक्सीन पर भी उसका ध्यान है.

कोविशील्ड भारत के लिए मुफीद मानी जा रही
कोविशील्ड (Covishield) को फ्रिज के तापमान में ही आसानी से रखा जा सकता है और इसकी लागत भी कम रहने का अनुमान है.दरअसल, कोविड की महामारी दुनिया भर में 6.38 करोड़ लोगों को संक्रमित कर चुकी है. तमाम देशों ने कोरोना की वैक्सीन के आपात इस्तेमाल को हरी झंडी दे दी है. इसमें रूस और चीन भी शामिल हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सीरम इंस्टीट्यूट 10 करोड़ खुराक तैयार करेगा
एस्ट्राजेनेका ने पिछले हफ्ते कहा था कि उसकी वैक्सीन कोविशील्ड 90 फीसदी तक प्रभावी हो सकती है. अगर वैक्सीन की दो खुराक दी जाती हैं तो इसका असर 70 फीसदी तक रहेगा. सीरम (Serum Institute) का कहना है कि वह जनवरी तक कोविशील्ड की 10 करोड़ खुराक तैयार कर लेगा. फरवरी में भी इतनी ही तादाद में वैक्सीन की खुराक उपलब्ध कराई जा सकती है. सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ अदार पूनावाला का कहना है कि उनकी कंपनी कोविशील्ड के आपात इस्तेमाल के लिए केंद्र सरकार से 3 हफ्ते में मंजूरी भी मांग सकती है.

वैक्सीन के सुरक्षा मानकों से समझौता नहीं