घने कोहरे की चादर में लिपटे भारत के कई राज्य, अगले कुछ दिनों तक राहत नहीं?

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने बताया कि आज (रविवार) सुबह दिल्ली, पंजाब, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, बिहार, असम और मेघालय कोहरे की चादर में लिपटे नजर आए.

घने कोहरे की चादर में लिपटे भारत के कई राज्य, अगले कुछ दिनों तक राहत नहीं?

कोहरे की वजह से विजिबिलिटी कम रही. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

खास बातें

  • उत्तर भारतीय राज्यों में सर्दी का सितम
  • आज सुबह से छाया हुआ है कोहरा
  • कोहरे की वजह से विजिबिलिटी हुई कम
नई दिल्ली:

उत्तर भारत (North India Weather Updates) समेत देश के कई राज्यों में सर्दी का सितम जारी है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi Weather) में तापमान में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है. भारतीय मौसम विभाग (India Meteorological Department) ने जानकारी दी है कि आज (रविवार) सुबह दिल्ली, पंजाब, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, बिहार, असम और मेघालय कोहरे की चादर में लिपटे नजर आए. कोहरे की वजह से विजिबिलिटी बेहद कम रही. मिली जानकारी के अनुसार, उत्तर भारत के राज्यों में राहत के कोई आसार नहीं हैं.

कश्मीर के कई इलाकों में शनिवार को न्यूनतम तापमान में और गिरावट दर्ज की गई, जिससे घाटी में सर्दी का प्रकोप और बढ़ गया है. इसकी वजह से प्रसिद्ध डल झील के साथ-साथ कई इलाकों में पानी के स्रोत जम गए हैं. श्रीनगर सहित घाटी के कई इलाकों में शनिवार की सुबह घना कोहरा छाया रहा, जिससे दृश्यता घट गई. मौसम विभाग के अधिकारी ने बताया कि गत रात न्यूनतम तापमान में और गिरावट एवं उसके शून्य से भी कई डिग्री सेल्सियस नीचे चले जाने से शीत लहर का प्रकोप और बढ़ गया है.

मौसम का रेलसेवा पर असर, दिल्ली आने वाली 23 ट्रेनें चल रही हैं लेट

उन्होंने बताया कि जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शून्य से 8.2 डिग्री नीचे दर्ज किया गया जबकि पिछली रात न्यूनतम तापमान शून्य से 7.6 नीचे दर्ज किया गया था. उन्होंने बताया कि शुक्रवार रात को श्रीनगर में न्यूनतम तापमान सामान्य से 6 डिग्री से अधिक नीचे दर्ज किया गया.

Weather Report: दिल्ली में कोहरा, पंजाब-हरियाणा में शीत लहर और यूपी में बारिश, कुछ ऐसा है मौसम का हाल


श्रीनगर में बृहस्पतिवार को न्यूनतम तापमान शून्य से 8.4 डिग्री नीचे दर्ज किया गया, जो वर्ष 1991 के बाद सबसे कम तापमान है. हाड़ कंपाने वाली सर्दी की वजह से डल झील की सतह जम गई है और अधिकारियों ने लोगों के लिए उसपर नहीं चलने को लेकर परामर्श जारी किया है. दिल्ली में भी तापमान 3 डिग्री से कम दर्ज किया जा चुका है. (इनपुट भाषा से भी)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO: श्रीनगर में ठंड और कोहरे की दोहरी मार, पारा माइनस में पहुंचा