देश का सबसे प्रदूषित शहर दिल्‍ली, हवा हुई और खराब, वायु गुणवत्ता पहुंची गंभीर श्रेणी में

Pollution: दिल्‍ली की हवा को बेहतर करने की तमाम कोशिशें नाकाफी साबित हो रही हैं. आज सुबह दिल्‍ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (Air Quality Index) 411 रिकॉर्ड किया गया. दिल्‍ली की हवा गंभीर श्रेणी में पहुंच गई है.

देश का सबसे प्रदूषित शहर दिल्‍ली, हवा हुई और खराब, वायु गुणवत्ता पहुंची गंभीर श्रेणी में

Pollution: आज सुबह दिल्‍ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक 411 रिकॉर्ड किया गया.(फाइल)

नई दिल्‍ली:

Pollution in India: देश की राजधानी दिल्‍ली (Delhi) में तमाम कोशिशों के बावजूद प्रदूषण (Pollution) पर लगाम नहीं लग पा रही है. आलम ये है कि दिल्ली में प्रदूषण कम करने के तमाम उपायों के बावजूद प्रदूषण का स्‍तर कम होने का नाम नहीं ले रहा है. दिल्‍ली देश के सबसे प्रदूषित शहरों (Most Polluted Cities) में पहले स्‍थान पर है. वहीं सबसे प्रदूषित शहरों में ज्‍यादातर दिल्‍ली-एनसीआर के हैं. सबसे प्रदूषित देश के टॉप 10 शहरों में हरियाणा के पांच और उत्तर प्रदेश के चार शहर शामिल हैं. 

दिल्‍ली की हवा को बेहतर करने की तमाम कोशिशें नाकाफी साबित हो रही हैं. आज सुबह दिल्‍ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (Air Quality Index) 411 रिकॉर्ड किया गया. दिल्‍ली की हवा गंभीर श्रेणी में पहुंच गई है. वहीं एक दिन पहले दिल्‍ली के AQI का स्‍तर 397 था और हवा कम जहरीली थी. 

'आप समय रहते कार्यवाही क्‍यों नहीं करते, दिल्‍ली हर बार मुसीबत क्‍यों झेले' : प्रदूषण मामले में SC के 10 तीखे कमेंट

देश के सबसे प्रदूषित शहरों में दूसरे स्‍थान पर फरीदाबाद (396) दूसरे, बहादुरगढ़ (390) तीसरे, हिसार (388) चौथे और गुरुग्राम (387) पांचवे स्‍थान पर है. इसके साथ ही टॉप-10 में क्रमश: गाजियाबाद (372), नोएडा (370), बुलंदशहर (368), ग्रेटर नोएडा (360) और जिंद (360) शामिल हैं. 

BS-6 गाड़ियां तो बिकनी शुरू, लेकिन अब PUC सर्टिफिकेट के लिए भटक रहे लोग, इस वजह से हो रही है दिक्कत

साथ ही आज सुबह दिल्‍ली देश का इकलौता ऐसा शहर था, जिसकी हवा गंभीर श्रेणी में पहुंच गई. इसके अलावा देश में 23 शहर ऐसे थे, जिनका AQI 'बहुत खराब' रिकॉर्ड किया गया. 

बता दें कि सबसे बेहतर एक्‍यूआई 0-50 के बीच माना जाता है. इसके बाद 51-100 को संतोषजनक, 101-200 को मध्यम, 201-300 को खराब और 301-400 को बहुत खराब माना जाता है. वहीं 401-500 की श्रेणी को गंभीर माना जाता है. वायु गुणवत्ता का गंभीर श्रेणी में होने का अर्थ है कि यह स्‍वस्‍थ लोगों को प्रभावित करता है और गंभीर मरीजों के लिए घातक हो सकता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

प्रदूषण को लेकर सुप्रीम कोर्ट की सख्ती, कहा- सरकार और नौकरशाह मिलकर निकाले इसका हल