ऑक्सफोर्ड वैक्सीन अप्रैल में आ सकती है, दो डोज़ की कीमत हो सकती है 1000 रुपये : अदार पूनावाला

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला ने बताया कि स्वास्थ्य कर्मचारियों और बुजुर्गों के लिए कोविड-19 की वैक्सीन अगले साल अप्रैल तक बाजार में आ सकती है. उन्होंने यह भी बताया कि आम लोगों के लिए वैक्सीन के दो जरूरी डोज़ की कीमत 1,000 रुपये तक हो सकती है.

ऑक्सफोर्ड वैक्सीन अप्रैल में आ सकती है, दो डोज़ की कीमत हो सकती है 1000 रुपये : अदार पूनावाला

कोविड की ऑक्सफोर्ड वैक्सीन को लेकर बोले सीरम इंस्टीट्यूट के CEO अदार पूनावाला. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:

भारत में कोरोनावायरस के लिए वैक्सीन बना रही फार्मा कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला (Adaar Poonawala) ने गुरुवार को बताया कि स्वास्थ्य कर्मचारियों और बुजुर्गों के लिए कोविड-19 की ऑक्सफोर्ड वैक्सीन अगले साल अप्रैल तक बाजार में आ सकती है. उन्होंने यह भी बताया कि आम लोगों के लिए वैक्सीन के दो जरूरी डोज़ की कीमत 1,000 रुपये तक हो सकती है. हालांकि, यह आखिरी ट्रायल के नतीजों और नियामक संस्थाओं से मिली मंजूरी पर निर्भर करेगा. 

उन्होंने Hindustan Times Leadership Summit (HTLS), 2020 में कहा कि संभव है कि साल 2024 तक हर भारतीय को कोरोना के खिलाफ बनाई गई वैक्सीन लगाई जा चुकी होगी.

पूनावाला ने कहा कि ‘भारत के हर व्यक्ति को टीका लगाने में दो या तीन साल लगेंगे. यह केवल आपूर्ति में कमी के कारण नहीं बल्कि इसलिए कि आपको बजट, टीका ,साजो सामान, बुनियादी ढाँचे की जरूरत है और फिर टीका लगवाने के लिए लोगों को राजी होना चाहिए और यह वे कारक हैं जो पूरी आबादी के 80-90 प्रतिशत लोगों को टीकाकरण के लिए जरूरी है.'

वैक्सीन की कीमत के सवाल पर उन्होंने बताया कि 'सरकार को ये वैक्सीन 3-4 USD पर मिलेंगी, क्योंकि यह काफी बड़ी मात्रा में लिया जा रहा है. इसकी कीमत COVAX के आसपास ही होगी. हम फिर भी इसकी कीमत बाजार में दूसरे वैक्सीन के मुकाबले कम ही रखी जाएगी.'

वैक्सीन की क्षमता को लेकर सवाल पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि ऑक्सफोर्ड-एस्ट्रजेंका वैक्सीन अभी तक बुजुर्गों में भी प्रभावी दिखाई दे रही है, जोकि चिंता का विषय था.

Video: रवीश कुमार का प्राइम टाइम : कोरोना को लेकर जागरूकता क्यों नहीं आ रही?


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com




(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)