Covaxin की अतिरिक्त 20 करोड़ खुराक का उत्पादन किया जाएगा : भारत बायोटेक

भारत बायोटेक (Bharat Biotech) ने कहा है कि कंपनी सालाना कोरोनावायरस (Coronavirus) के टीके कोवैक्सीन (Covaxin) की अतिरिक्त 20 करोड़ खुराक का उत्पादन करेगी.

Covaxin की अतिरिक्त 20 करोड़ खुराक का उत्पादन किया जाएगा : भारत बायोटेक

कोवैक्सीन का निर्माण भारत बायोटेक कर रही है. (फाइल फोटो)

खास बातें

  • भारत बायोटेक बना रही कोवैक्सीन
  • कई राज्यों में वैक्सीन की कमी
  • कोविशील्ड और स्पूतनिक वी को भी मंजूरी
नई दिल्ली:

देश में COVID-19 की रोकथाम के लिए टीकाकरण अभियान (Vaccination Drive in India) जारी है. भारत बायोटेक (Bharat Biotech) ने गुरुवार को कहा कि कंपनी सालाना कोरोनावायरस (Coronavirus) के टीके कोवैक्सीन (Covaxin) की अतिरिक्त 20 करोड़ खुराक का उत्पादन करेगी. यह घोषणा ऐसे समय में की गई है कि जब कई राज्यों ने वैक्सीन की कमी की बात कही है. कंपनी के इस ऐलान के बाद माना जा रहा है कि भारत बायोटेक सालाना करीब एक अरब वैक्सीन का उत्पादन करेगी.

भारत बायोटेक गुजरात के अंकलेश्वर स्थित अपने सहायक प्लांट पर वैक्सीन का अतिरिक्त उत्पादन बढ़ाएगा. कंपनी ने कहा कि कंपनी अपनी GMP सुविधाओं में प्रति वर्ष कोवैक्सीन की 20 करोड़ खुराक का उत्पादन करने की योजना बना रही है, जो कि GMP और जैव सुरक्षा के कड़े स्तरों के तहत निष्क्रिय वेरो सेल प्लेटफॉर्म प्रौद्योगिकी पर आधारित टीकों के उत्पादन के लिए पहले से ही चालू है.

कोविड टेस्ट पर सरकार का बड़ा यू टर्न, RT-PCR टेस्ट का लक्ष्य 70 से घटाकर 40 प्रतिशत किया

कंपनी ने कहा कि अंकलेश्वर प्लांट से चौथी तिमाही में वैक्सीन मिलना शुरू हो जाएगी. अप्रैल की शुरूआत में हैदराबाद स्थित कंपनी ने वैक्सीन निर्माण की क्षमता को बढ़ाकर 70 करोड़ खुराक सालाना कर दी है.

कोवैक्सीन की ना के बाद केजरीवाल सरकार को सिर्फ कोविशील्ड का सहारा, मांगी सीरम इंस्टीट्यूट से मदद

बताते चलें कि हाल ही में भारत बायोटेक को 2 से 18 साल की उम्र को दी जाने वाली वैक्सीन के दूसरे और तीसरे चरण के क्लिनिकल ट्रायल के लिए  DCGI से मंजूरी मिली है. इस मामले में दिल्ली हाईकोर्ट (Delhi High Court) ने कंपनी को कोवैक्सीन के 2 से 18 वर्ष के बच्चों पर परीक्षण के लिए दी गई अनुमति रद्द करने के अनुरोध वाली याचिका पर केंद्र सरकार को अपना रुख स्पष्ट करने को कहा है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: कोविड इलाज से 'प्लाज्मा थेरेपी' हटाने के क्या हैं मायने, क्यों लिया गया फैसला? जानें...