Advertisement

Covaxin को इसी महीने WHO से मंजूरी मिलने की उम्मीद, बूस्टर डोज पर कोई सलाह नहीं : सूत्र

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा कोवैक्सीन को मंजूरी दिए जाने के मामले पर मंत्रालय के सूत्र ने कहा कि WHO के साथ काग़ज़ी कार्रवाई  पूरी कर ली गई है. प्रक्रिया में छह सप्ताह लगते हैं.

Advertisement
Read Time: 10 mins
सूत्र ने बताया कि इस साल दिसम्बर तक 18+ आयु के 80% से ज्यादा भारतीयों का टीकाकरण पूरा हो जाएगा
नई दिल्ली:

कोवैक्सीन (Covaxin) टीके के दो डोज के बाद बूस्टर डोज (Booster Dose) की बात पर स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) ने स्पष्टीकरण दिया है. मंत्रालय के सूत्रों ने इस बात की जानकारी दी है. सूत्रों के अनुसार किसी भी साइंटिफ़िक कम्यूनिटी ने इस बारे में सरकार को अभी तक न कोई सलाह दी है और न ही कोई सुझाव दिया है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा कोवैक्सीन को मंजूरी दिए जाने के मामले पर मंत्रालय के सूत्र ने कहा कि WHO के साथ काग़ज़ी कार्रवाई  पूरी कर ली गई है. प्रक्रिया में छह सप्ताह लगते हैं और इसी महीने के अंत तक इसे औपचारिक मंज़ूरी भी मिलने की उम्मीद है.

Advertisement

Covishield और Covaxin के उत्पादन में कितनी होगी बढ़ोतरी, केंद्र सरकार ने बताए आंकड़े...

सूत्र ने बताया कि इस साल दिसम्बर तक 18+ आयु के 80% से ज्यादा भारतीयों का टीकाकरण पूरा हो जाएगा. सितंबर महीने से तीन और दवा कंपनियां टीकों की सप्लाई शुरू कर देंगी जिन्हें मिलाकर अब कुल 6 कंपनियां कोरोना के टीके बनाएंगी. वर्तमान में तीन कंपनियां सरकार को टीका सपलाई कर रही हैं.

भारत में क्यों है Covaxin की कमी? सरकारी वैक्सीन पैनल प्रमुख ने बताई वजह

सूत्र ने बताया कि अगस्त में 20 करोड़ डोज और सिंतबर में 25 करोड़ डोज केन्द्र सरकार के पास होंगे. इस महीने में 60 से 65 लाख डोज प्रति दिन दिए जाएंगे. सितंबर में जरूरत के मुताबिक प्रति दिन एक करोड़ डोज मौजूद होंगे और लोगों को जरूरत के हिसाब उनकी मांग पूरी की जाएगी. बुधवार तक राज्य सरकारों के पास तीन करोड़  और राज्यों में निजी अस्पतालों पास दो करोड़ डोज का स्टॉक था.

Advertisement

'जल्द बढ़ेगा वैक्सीन का उत्पादन' : NDTV से बोले वैक्सीन पैनल के चीफ

Featured Video Of The Day
Elections Results 2024: जारी मतगणना के बीच अनुराग ठाकुर का बयान

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे: