15 से 18 की उम्र के बच्चे स्टूडेंट ID कार्ड के ज़रिये 1 जनवरी से वैक्सीन के लिए कर सकेंगे रजिस्ट्रेशन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को ऐलान किया था कि बच्चों को 3 जनवरी से कोरोनावायरस के खिलाफ टीका लगाया जा सकता है.

15 से 18 की उम्र के बच्चे स्टूडेंट ID कार्ड के ज़रिये 1 जनवरी से वैक्सीन के लिए कर सकेंगे रजिस्ट्रेशन

प्रतीकात्मक तस्वीर.

नई दिल्ली:

15 से 18 साल की उम्र के बच्चे CoWIN ऐप पर 1 जनवरी से वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे. न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक, सरकार ने सोमवार सुबह कहा कि इसके लिए बच्चे स्टूडेंट आईडी का इस्तेमाल कर सकते हैं. एएनआई ने CoWIN प्लेटफॉर्म के प्रमुख डॉ आरएस शर्मा के हवाले से लिखा है कि CoWIN पर छात्रों को पंजीकरण के लिए अपने आईडी कार्ड का उपयोग करने के लिए प्रावधान किया है, क्योंकि हो सकता है कि कुछ के पास आधार कार्ड ना हों. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को ऐलान किया था कि बच्चों को 3 जनवरी से कोरोनावायरस के खिलाफ टीका लगाया जा सकता है. उन्होंने कहा था कि इससे वायरस के खिलाफ लड़ाई को बढ़ावा मिलेगा और देश भर के स्कूलों को सामान्य स्थिति में लौटने में मदद मिलेगी.

Covaxin ने ट्रायल के दौरान बच्चों में अच्छी इम्युन रिस्पॉन्स दिखाई : Covid पैनल चीफ

साथ ही प्रधानमंत्री ने फ्रंटलाइन और हेल्थ वर्कर्स के लिए 'Precaution' (बूस्टर) डोज का भी ऐलान किया था. इसके साथ ही 60 साल से ज्यादा उम्र वाले बुजुर्गों, जिन्हें अन्य दिक्कते हैं, उनके लिए भी बूस्टर डोज लगाने की घोषणा की थी. 

भारत में बच्चों को दो में से एक डोज लगाई जाएगी. इनमें भारत बॉयोटेक की Covaxin या फिर Zydus Cadila की ZyCoV-D लगाई जा सकेगी. ये दोनों को ही 12 साल से ज्यादा उम्र के बच्चों के लिए मंजूरी मिल चुकी है.  

"टीवी पर आपने शेखी बघारी, वाहवाही बटोरी, लेकिन वैक्सीन है कहाँ?" PM मोदी पर कांग्रेस का तीखा वार

एक तीसरा संभावित टीका सीरम इंस्टीट्यूट का Novavax है, जिसे राष्ट्रीय दवा नियंत्रक ने सात से 11 साल की उम्र के बच्चों के लिए परीक्षण को मंजूरी दे दी है. चौथा Biological E का Corbevax है, जिसे पांच साल से ऊपर के बच्चों पर एडवांस ट्रायल को मंजूरी मिल चुकी है. Novavax और Corbevax को अभी तक इस्तेमाल की मंजूरी नहीं मिली है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

भारत में 12 से 18 साल के बच्चों के लिए कोविड वैक्सीन को मंजूरी मिली