देश में फिर खतरनाक होता कोरोना, केंद्र सरकार के साथ आज राज्यों की बैठक, 10 बड़ी बातें

कैबिनेट सचिव आज सभी राज्यों के मुख्य सचिवों के साथ कोरोना को लेकर समीक्षा बैठक करेंगे.

देश में फिर खतरनाक होता कोरोना, केंद्र सरकार के साथ आज राज्यों की बैठक, 10 बड़ी बातें

प्रतीकात्मक तस्वीर.

नई दिल्ली: भारत में कोरोनावायरस के मामले लगातार बढ़ते जा रहे है. देश में कोरोना की दूसरी लहर खतरनाक होती जा रही है. कोरोना के बढ़ते केस को देखते हुए केंद्र सरकार की आज राज्यों के साथ बड़ी बैठक है. कैबिनेट सचिव आज सभी राज्यों के मुख्य सचिवों के साथ कोरोना को लेकर समीक्षा बैठक करेंगे. बैठक में स्वास्थ्य मंत्रालय के बड़े अधिकारी भी शामिल होंगे. यह बैठक 11 बजे होगी.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. देश में अभी सबसे ज्यादा कोविड-19 के मामले महाराष्ट्र से सामने आ रहे हैं. गुरुवार को मुंबई में नए कोरोना केसों ने अब तक के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए. गुरुवार को पिछले 24 घंटे के दौरान रिकॉर्ड 8646 कोरोना के मामले मिले हैं. जबकि 18 लोगों की मौत हुई है. 

  2. मुंबई में ये मामले ऐसे वक्त आए हैं, जब पूरे महाराष्ट्र में नाइट कर्फ्यू प्रभावी है और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे अधिकारियों को लॉकडाउन की तैयारियां करने का निर्देश भी दे चुके हैं. तमाम ऐहतियात और पाबंदियों के बावजूद कोरोना के मामलों में काबू नहीं पाया जा सका है. मुंबई में पिछले 30 दिनों में कोरोना संक्रमण के 88 हजार मामले सामने आए हैं. 

  3. वहीं, पूरे महाराष्ट्र की बात करें तो पूरे प्रदेश में गुरुवार रिकॉर्ड मामले सामने आए हैं.  महाराष्ट्र में गुरुवार को भी कोविड-19 के 43,183 नए मामले आने से संक्रमितों की संख्या 28,56,163 हो गई. एक मार्च से तुलना करें तो एक अप्रैल को नए मामले 6.77 गुना बढ़ गए हैं. एक मार्च को कोरोना के 6397 नए मरीज मिले थे. कोरोना वायरस का प्रकोप लगातार राज्य के कई शहरों में बढ़ता जा रहा है.

  4. इसके अलावा देश की राजधानी दिल्ली में भी लगातार कोरोना मामलों में इजाफा होता जा रहा है. गुरुवार को दिल्‍ली में नए मामलों की संख्‍या 2500 के आंकड़े को पार कर गई. बीते 24 घंटों में दिल्‍ली में कोरोना संक्रमण के 2790 नए मामले सामने आए. इस साल में दर्ज केस का अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है. 

  5. दिल्ली में 8 दिसंबर के बाद एक दिन में सबसे ज्यादा नए मामले सामने आए हैं. 8 दिसंबर को कोरोना के 3188 मामले रिपोर्ट हुए थे.कोरोना के मामले बढ़ने के साथ ही दिल्‍ली में कोरोना पॉजिटिविटी रेट 3 फीसदी के पार हो गया है. यह 8 दिसंबर के बाद सबसे ज्यादा है. देश की राजधानी में कोरोना के एक्टिव मामलों की संख्या 10 हज़ार के पार हो गई है.

  6. मध्य प्रदेश में गुरुवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 2546 नए मामले सामने आए और इसके साथ ही प्रदेश में इस वायरस से अब तक संक्रमित पाए गए लोगों की कुल संख्या 2,98,057 हो गई है. राज्य में पिछले 24 घंटों में इस बीमारी से प्रदेश में 12 और लोगों की मौत हुई है जिसके बाद प्रदेश में अब तक इस बीमारी से मरने वालों की संख्या 3,998 हो गई है. 

  7. उत्तर प्रदेश में कोरोना के संक्रमित नए मामलों की तादाद रोजाना 2600 तक पहुंच गई है. जबकि पिछले 24 घंटों के दौरान 9 लोगों की मौत हो गई है. लखनऊ में सबसे ज्यादा कोरोना के केस मिले हैं. प्रयागराज, कानपुर, वाराणसी में भी कोरोना के मामले तेजी से बढ़े हैं.

  8. वहीं, देश में कोरोना से लड़ने के लिए गुरुवार से 45 साल और इससे अधिक आयु के सभी लोगों के लिए कोविड-19 रोधी टीकाकरण शुरू हो गया.

  9. टीकाकरण अभियान का दायरा और गति बढ़ाने के लिए केंद्र ने पूरे अप्रैल भर सरकारी छुट्टियों के दौरान भी सभी सार्वजनिक एवं निजी क्षेत्र के कोविड-19 टीकाकरण केंद्रों को संचालित करने का निर्णय किया है.

  10. इस बीच, बुधवार को 24 घंटे में संक्रमण के 72,330 नए मामले सामने आए थे जो इस साल एक दिन में आए सर्वाधिक मामले हैं. इसके साथ ही देश में अब तक महामारी की चपेट में आए कुल लोगों की संख्या बढ़कर 1,22,21,665 हो गई.