रामनवमी पर 4 राज्यों में सांप्रदायिक संघर्ष, कहीं पथराव, कहीं आगजनी, गुजरात में 1 की मौत : 10 बातें

Ramnavami Violence: राम नवमी पर देशभर के चार राज्यों में साम्प्रदायिक संघर्ष की खबर है. गुजरात, मध्य प्रदेश, झारखंड और पश्चिम बंगाल में राम नवमी के जुलूस के दौरान कल (रविवार, 10 अप्रैल) पथराव, आगजनी, मारपीट और बड़े पैमाने पर हिंसा भड़की है. हिन्दुओं के आराध्य देव भगवान श्रीराम के जन्मोत्सव के तौर पर राम नवमी का त्योहार मनाया जाता है. इस दौरान भव्य शोभा यात्रा या जुलूस निकालने की परंपरा है.

रामनवमी पर 4 राज्यों में सांप्रदायिक संघर्ष, कहीं पथराव, कहीं आगजनी, गुजरात में 1 की मौत : 10 बातें

राम नवमी पर देशभर के चार राज्यों में साम्प्रदायिक संघर्ष की खबर है.

नई दिल्ली: Ramnavami Violence: राम नवमी पर देशभर के चार राज्यों में साम्प्रदायिक संघर्ष की खबर है. गुजरात, मध्य प्रदेश, झारखंड और पश्चिम बंगाल में राम नवमी के जुलूस के दौरान कल (रविवार, 10 अप्रैल) पथराव, आगजनी, मारपीट और बड़े पैमाने पर हिंसा भड़की है. हिन्दुओं के आराध्य देव भगवान श्रीराम के जन्मोत्सव के तौर पर राम नवमी का त्योहार मनाया जाता है. इस दौरान भव्य शोभा यात्रा या जुलूस निकालने की परंपरा है.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. मध्य प्रदेश के खरगौन शहर में रविवार को रामनवमी के जुलूस पर भड़की हिंसा के बाद शहर के तीन क्षेत्रों में कर्फ्यू लगा दिया गया है. जुलूस के दौरान उपद्रवियों द्वारा किये गये पथराव और आगजनी की घटनाएं हुईं, जिसमें कुछ वाहनों को आग लगा दी गई. इस घटना के बाद प्रशासन ने शहर के तीन क्षेत्रों में कर्फ्यू लगा दिया है, जबकि पूरे शहर में धारा 144 लागू कर दी गई है. पुलिस ने स्थिति को नियंत्रित करने के लिए आंसू गैस के गोले भी छोड़े हैं.

  2. खरगौन के अपर जिलाधिकारी सुमेर सिंह मुजाल्दे ने बताया कि जिला मुख्यालय स्थित तालाब चौक पर रामनवमी का जुलूस निकलते ही कुछ उपद्रवियों ने जुलूस में शामिल लोगों पर पथराव कर दिया. उन्होंने कहा कि इसके चलते पुलिस ने स्थिति को काबू में करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े.

  3. हिंसा के वीडियो में उपद्रवियों को वाहनों में आग लगाते हुए, पथराव करते हुए और उन पर पुलिस को आंसू गैस के गोले दागते हुए दिखाया गया है. इस हिंसा में पुलिस अधीक्षक सिद्धार्थ चौधरी समेत कई पुलिसकर्मी घायल हो गए हैं. खरगौन में चार घरों में आग लगा दी गई और एक मंदिर में भी तोड़फोड़ की गई है.

  4. गुजरात के आणंद जिले के खंभात और साबरकांठा जिले के हिम्मतनगर में भी रामनवमी पर सांप्रदायिक झड़पें हुई हैं. अधिकारियों के मुताबिक दोनों जगहों पर पथराव और आगजनी की घटनाएं हुई हैं और स्थिति को नियंत्रित करने के लिए पुलिस को आंसू गैस के गोले दागने पड़े हैं.

  5. खंभात के पुलिस अधीक्षक अजीत राज्यन ने कहा, " जिस स्थान पर रामनवमी के जुलूस के दौरान दो समूह आपस में भिड़ गए थे, वहां से एक अज्ञात व्यक्ति का शव बरामद हुआ है. मृतक की उम्र लगभग 65 वर्ष  प्रतीत होती है."

  6. उधर, साबरकांठा के हिम्मतनगर में भीड़ ने जुलूस के दौरान कुछ वाहनों और दुकानों को क्षतिग्रस्त कर दिया. पुलिस को वहां स्थिति को नियंत्रित करने के लिए आंसू गैस के गोले दागने पड़े. साबरकांठा के पुलिस प्रमुख विशाल वाघेला ने कहा, "हाथापाई के दौरान कुछ लोगों पर पथराव किया गया है."

  7. पश्चिम बंगाल के हावड़ा में शिबपुर इलाके में भी रामनवमी के जुलूस के दौरान झड़प की खबर है. हिंसा के बाद वहां बड़ी संख्या में पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है. पुलिस ने कहा है कि वे शांति बनाए रखने के लिए कदम उठा रहे हैं.

  8. बंगाल में विपक्षी बीजेपी का आरोप है कि रामनवमी के जुलूस पर पुलिस ने हमला किया था. विधानसभा में विपक्ष के नेता सुवेंदु अधिकारी ने पुलिस कर्मियों पर रामनवमी जुलूस में भाग लेने वालों पर वार करने का आरोप लगाया है.

  9. पुलिस ने हावड़ा के निवासियों से सोशल मीडिया पर कुछ भी पोस्ट करते समय संयम बरतने का अनुरोध किया है और उन्हें कोई भी फर्जी खबर फैलाने के खिलाफ चेतावनी दी है.

  10. झारखंड के लोहरदगा से भी रामनवमी के जुलूस पर पथराव और आगजनी की खबरें आई हैं. वहां भी कई लोगों के घायल होने की खबर है, जिनमें से तीन की हालत गंभीर है. शांति बनाए रखने के लिए शहर में भारी पुलिस बल तैनात किया गया है.