ममता बनर्जी की परंपरागत सीट भवानीपुर में होगा उपचुनाव, 31 सीटों पर चुनाव टाला गया

Bypoll For Mamata Banerjee: चुनाव परिणाम घोषित होने के कुछ दिनों बाद, तृणमूल कांग्रेस ने कहा था कि भवानीपुर से जीतने वाले विधायक शोभनदेव चट्टोपाध्याय ने ममता बनर्जी के चुनाव लड़ने की अपनी सीट छोड़ दी. 

नई दिल्ली:

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की पुरानी सीट भवानीपुर (Bhabanipur) में 30 सितंबर को उपचुनाव होगा. चुनाव आयोग ने शनिवार दोपहर को यह जानकारी दी. आयोग ने अधिसूचना में कहा कि तीन अक्टूबर को वोटों की गिनती की जाएगी. इसी तारीख (30 सितंबर) को पश्चिम बंगाल के समसेरगंज, जंगीपुर और पिपली (ओडिशा) में भी उपचुनाव होंगे. तृणमूल कांग्रेस की चीफ ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) भवानीपुर से चुनाव लड़ सकती हैं. हालांकि, चुनाव आयोग ने कोविड-19 की स्थिति को देखते हुए 31 अन्य सीटों पर चुनाव को टाल दिया है. 

चुनाव आयोग ने कहा, "... संवैधानिक आवश्यकताओं और पश्चिम बंगाल के विशेष अनुरोध पर विचार करते हुए विधानसभा क्षेत्र 159 - भवानीपुर के लिए उपचुनाव कराने का निर्णय लिया गया है. कोविड-19 संक्रमण से बचाव के लिए आयोग द्वारा COVID से बचाव के लिए भरपूर सावधानी के रूप में बहुत सख्त मानदंड बनाए गए हैं."

निर्वाचन आयोग ने आगे कहा, "आयोग ने संबंधित राज्यों के मुख्य सचिवों और मुख्य चुनाव अधिकारियों के विचारों और इनपुट को ध्यान में रखते हुए अन्य 31 विधानसभा क्षेत्रों और 3 संसदीय क्षेत्रों में उपचुनाव नहीं कराने का फैसला किया है.

बता दें कि अप्रैल-मई में हुए बंगाल विधानसभा चुनाव में ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस ने शानदार जीत हासिल करते हुए 294 सीटों में से 213 पर परचम फहराया था. हालांकि, ममता बनर्जी नंदीग्राम सीट हार गई थीं. कभी ममता बनर्जी के करीबी रहे और भाजपा नेता शुभेंदु अधिकारी ने कांटे की टक्कर में ममता को हरा दिया था. 

मई में, चुनाव परिणाम घोषित होने के कुछ दिनों बाद, तृणमूल कांग्रेस ने कहा था कि भवानीपुर से जीतने वाले विधायक शोभनदेव चट्टोपाध्याय - ने ममता बनर्जी के चुनाव लड़ने की अपनी सीट छोड़ दी है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


- - ये भी पढ़ें - -
* नंदीग्राम से मिली हार के बाद अपनी पुरानी सीट से चुनाव लड़ेंगी ममता बनर्जी, शोभनदेव ने दिया इस्तीफा
* बंगाल में BJP को झटका, बिष्णुपुर के विधायक तन्मय घोष TMC में शामिल हुए
* 'बीजेपी जीतेगी बंगाल उप चुनाव', बोले तृणमूल कांग्रेस नेता, फिर तुरंत सुधारा