Budget 2021 : केंद्रीय मंत्री गडकरी ने वाहन स्क्रैप पॉलिसी को सराहा, कहा- 5 साल में भारत बनेगा मैनुफैक्चरिंग हब

आम बजट 2021: वाहन स्क्रैपिंग पॉलिसी पर केंद्रीय मंत्री गडकरी ने कहा कि वाहन स्क्रैपिंग पॉलिसी भी बहुत जरूरी है.

Budget 2021 : केंद्रीय मंत्री गडकरी ने वाहन स्क्रैप पॉलिसी को सराहा, कहा-  5 साल में भारत बनेगा मैनुफैक्चरिंग हब

Budget 2021 : केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी.

नई दिल्ली:

Budget 2021 : वित्त मंत्री निर्मला (Nirmala Sitharaman) ने सोमवार को संसद में बजट पेश किया. बजट में कई क्षेत्रों के लिए बड़ी घोषणाएं की गई हैं. देश के बुनियादी ढांचे को बेहतर बनाने पर जोर देते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को कहा कि मार्च 2022 तक देश में 8,500 किलोमीटर की राजमार्ग परियोजनओं का आवंटन किया जाएगा.  सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने इस बजट का स्वागत किया है और कहा है कि देश के इतिहास में पहला बजट आया है, जिसमें कई क्षेत्रों को लाभ होगा. इंफ्रास्ट्रक्चर पर काफी ध्यान दिया गया है. स्टील और सीमेंट के क्षेत्र में बढ़ावा मिलेगा. कंस्ट्रक्शन क्षेत्र में भी इससे वृद्धि होगी. रोड इंफ्रास्ट्रक्चर में भी प्रोजेक्ट बढ़ाये गए हैं. रोड इंफ्रास्ट्रक्चर में बहुत विकास हुआ है, इस साल भारत माला के तहत भी काम हुआ. इसमें नए इकोनॉमिक्स मॉडल तैयार हुए. बजट के पैसे से सहयोग मिलेगा और वित्तीय मॉडल से भी पैसा आएगा. 8500 किलोमीटर हाईवे बनना है. अलग अलग राज्य सरकारों के साथ भी कई प्रोजेक्ट हैं, जैसे केरल, पश्चिम बंगाल और असम. बजट से भूमि अधिग्रहण में मदद मिलेगी.

बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने पुराने तथा प्रदूषण फैला रहे वाहनों को हटाने के लिये बहुप्रतीक्षित स्वैच्छिक वाहन कबाड़ नीति की सोमवार को घोषणा की. इस पर केंद्रीय मंत्री गडकरी ने कहा कि वाहन स्क्रैपिंग पॉलिसी भी बहुत जरूरी है. 5 साल में इंडिया मैनुफैक्चरिंग हब बनेगा. एमएसएमई और ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में बाहर से जो प्रोडक्ट आते हैं, उन पर आयात शुल्क बढ़ाया गया है. ये 6 लाख करोड़ की इंडस्ट्री हो जाएगी. वाहन स्क्रैपिंग पॉलिसी  दूध में शक्कर जैसा होगा. इलेक्ट्रिक, बायो फ्यूल और लिथियम एनर्जी कई तरह के एनर्जी के इस्तेमाल पर जोर दिया जा रहा है.

बजट से 'नौकरीपेशा वालों को मायूसी', इनकम टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं

साथ ही उन्होंने कहा कि वाहन स्क्रैपिंग पॉलिसी से 51 लाख LMV 20 साल से पहले स्क्रैप हो जायेगे. इसके आलावा 17 लाख मीडियम एंड हैवी व्हीकल स्क्रैप होंगे. इससे प्रदूषण भी हो रहा था, उस पर काबू पाने में भी मदद मिलेगी. इसके अलावा 25 से 30% नए वाहन सड़कों पर आएंगे. साथ ही उन्होंने कहा कि 15 दिन के भीतर डिटेल स्क्रैप पॉलिसी की घोषणा करूंगा.

Budget 2021: कौन से नए हाइवे देश को मिलेंगे, बजट में इन प्रोजेक्ट के लिए बरसा पैसा, जानें सब कुछ

Video : अर्थव्यवस्था को फिर से पटरी पर लाने के लिए सरकार पूरी तरह से तैयार: वित्त मंत्री


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com